Advertisement
trendingPhotos1363148
photoDetails1hindi

Pancreas को डैमेज से बचाते हैं ये 5 फूड्स, आज से ही डेली डाइट में करें शामिल

Healthy Food For Pancreas: पैंक्रियाज हमारे शरीर का एक बेहद छोटा लेकिन अहम अंग है, हलांकि इसके बारे में बात तभी की जाती है जब इसको लेकर कोई संकट पैदा हो जाए. पैंक्रियाज के 2 बहुत ही अहम काम हैं, पहला ये ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए इंसुलिन का उत्पादन करता है और दूसरा, ये फैट और प्रोटीन के लिए डाइजेस्टिव एंजाइम का प्रोडक्शन करता है. अगर आपका पैंक्रियाज ठीक से काम करना बंद कर देता है तो आपको कितनी परेशानी से गुजरना पड़ सकता है. इसलिए हमें कुछ ऐसे फूड आइटम्स खाने चाहिए जो इस अंग की सेहत के लिए काफी फायदेमंद हैं.

लहसुन

1/5
लहसुन

लहसुन पैंक्रियाज के लिए बड़ी मदद पहुंचाता है. ये अग्न्याशय द्वारा इंसुलिन उत्पादन को बढ़ाकर आपके ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करता है. मूल रूप से, ये आपके अग्न्याशय को स्वास्थ्य की अच्छी स्थिति में रखता है. रोजाना लहसुन की दो कलियां कुटकर खाएं और इसे अपने खाने में भी शामिल करें. आप रोजाना लहसुन की चाय भी पी सकते हैं.

नींबू

2/5
नींबू

नींबू जैसे खट्टे खाद्य पदार्थ आपके शरीर में डाइजेस्टिव एंजाइमों के प्रोडक्शन में सुधार करते हैं, जिससे पैंक्रियाज की सेहत अच्छी रहती है. कीवी के नियमित सेवन से भी यही प्रभाव देखा जा सकता है. इसलिए इसे रोजाना की डाइट में जरूर शामिल करें.

ओरिगैनो

3/5
ओरिगैनो

ये जड़ी-बूटी आपके भोजन को देने वाले खास स्वाद देने के लिए लोकप्रिय है. ये डायबिटीज के कारण होने वाले ऑक्सीडेशन के लिए एक बहुत ही कारगर इलाज है. ओरिगैनो के ये गुण इंसुलिन बनाने वाले अंग यानी पैंक्रियाज को किसी भी तरह के नुकसान से बचाते हैं.

पत्तेदार सब्जियां

4/5
पत्तेदार सब्जियां

पत्तेदार सब्जियां हर लिस्ट में अपनी जगह बना लेती हैं, क्योंकि इसकी न्यूट्रीशनल वैल्यू काफी ज्यादा होती है आपके पैंक्रियाज को ट्यूमर से बचाने के लिए ब्रोकोली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, फूलगोभी और गोभी बेहद फायदेमंद हैं.

टोफू

5/5
टोफू

जब आप अपनी डाइट में ज्यादा प्रोटीन को शामिल करते हैं, तो कम फैट वाले प्रोटीन को टारगेट करें, खासकर जब आप अपने पैंक्रियाज के लिए कुछ स्वस्थ खाद्य पदार्थों की तलाश कर रहे हों. टोफू कम वसा वाले प्रोटीन का एक रिस सोर्स है. यह आपके पाचन तंत्र की बेहतर रिकवरी को बढ़ावा देता है और आपके अग्न्याशय को नुकसान से बचाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

ट्रेन्डिंग फोटोज़