अटल सेतु से कूदकर जान दे रही थी महिला, पुलिस ने बचाया, अपने आसपास सुसाइड को कैसे रोकें?
Advertisement
trendingNow12387963

अटल सेतु से कूदकर जान दे रही थी महिला, पुलिस ने बचाया, अपने आसपास सुसाइड को कैसे रोकें?

भारत में खुदकुशी के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं, ऐसे में एक जागरूक नागरिक के तौर पर हमारी ये जिम्मेदारी बनती है कि अपने आसपास ऐसी संभावित घटनाओं को रोकने के लिए कदम उठाएं. 

अटल सेतु से कूदकर जान दे रही थी महिला, पुलिस ने बचाया, अपने आसपास सुसाइड को कैसे रोकें?

How To Prevent Suicide: नवी मुंबई के अटल सेतु से कूदकर एक महिला संभवता खुदकुशी करने की कोशिश कर रही थी, जिसे कैब ड्राईवर और ट्रैफिक पुलिस ने मिलकर बचा लिया, महिला की उम्र 56 साल की बताई जा रही है. वीडियो में देखा जा सकता है कि कैसे कैब ड्राइवर ने तेजी से महिला के बाल पकड़े, ठीक उसी वक्त पुलिस ने रेलिंग पर चढ़कर महिला को संभाला और उसकी जान बचा ली. 

 

सुसाइड को कैसे रोकें?

सुसाइड एक गंभीर सामाजिक और मानसिक स्वास्थ्य समस्या है, जो हमारे समाज में बढ़ती जा रही है. इसे रोकने के लिए हमें अपने आसपास के लोगों की मेंटल कंडीशन को समझने और उनकी मदद करने के लिए तैयार रहना चाहिए. अपने आसपास सुसाइड की रोकने के लिए आप कुछ जरूरी कदम उठा सकते हैं.

1. अलर्ट रहें

सबसे पहले हमें अपने आसपास के लोगों के बिहेवियर और फेस एक्सप्रेशन पर ध्यान देना चाहिए. अगर कोई शख्स उदास, निराश या टेंशन में दिखता है, तो उसकी भावनाओं को नजरअंदाज न करें. उसकी समस्याओं को समझने की कोशिश करें और उसे बात करने का मौका दें. अगर कोई इंसान जिंदगी से निराश होकर सुसाइड के ख्वाहिश जाहिर कर रहा है, तो इसे गंभीरता से लें. उसकी बातें ध्यान से सुनें और उसे सपोर्ट देने की कोशिश करें.

2. बातचीत की पहल करें

सुसाइड का ख्याल करने वाले शख्स से बातचीत करना जरूरी है. उससे सीधे पूछें कि क्या वो सुसाइड के बारे में सोच रहा है. इस सवाल से डरें नहीं; इस तरह की बातचीत करने से व्यक्ति को ये महसूस हो सकता है कि उसकी भावनाओं को समझा जा रहा है. उसे बता दें कि वह अकेला नहीं है और उसकी समस्या का समाधान निकाला जा सकता है.

3. सपोर्ट और सलाह दें

उदास शख्स को इमोशनल सपोर्ट देना बहुत जरूरी है. उसे समझाएं कि हर समस्या का समाधान होता है और उसकी जिंदगी कितनी अनमोल है. उसके साथ समय बिताएं उसे पॉजिटिव एक्टिविटीज में शामिल करें, और उसे जीवन की अच्छी बातों की याद दिलाएं. अगर व्यक्ति अकेला महसूस कर रहा है, तो उसे ये यकीन दिलाएं कि आप उसकी मदद के लिए हमेशा उसके साथ हैं.

4. फाइनेंशियल हेल्प

कई बार लोग पैसे की तंगी के कारण खुदकुशी का रास्ता चुनते हैं, ऐसे में जरूरी है कि आप जहां तक मुमकिन हो उनकी फाइनेंशियल हेल्प कर दें. आपकी तरफ से पैसे की थोड़ी सी मदद किसी की जिंदगी बचा सकती है. खासकर दोस्त और रिश्तेदार के लिए आपकी जिम्मेदारी जरूरी बनती है.

5. सोशल सपोर्ट

अक्सर हम देखते हैं कि इंसान किसी काम में नाकाम होने के कारण अपनी जिंदगी खत्म करने की कोशिश करता है. ऐसे में दोस्त, परिवार और समाज की जिम्मेदारी होती है कि उसे सपोर्ट करे और समझाए कि एक असफलता से भाग्य नहीं बदल जाता, जीवन में सफल होने के और भी मौके मिलेंगे.
 

Disclaimer: जीवन अनमोल है. जी भरकर जिएं. इसका पूरी तरह सम्‍मान करें. हर पल का आनंद लें. किसी बात-विषय-घटना के कारण व्‍यथित हों तो जीवन से हार मारने की कोई जरूरत नहीं. अच्‍छे और बुरे दौर आते-जाते रहते हैं. लेकिन कभी जब किसी कारण गहन हताशा, निराशा, डिप्रेशन महसूस करें तो सरकार द्वारा प्रदत्‍त हेल्‍पलाइन नंबर 9152987821 पर संपर्क करें.

Trending news