Blood Sugar Level को काबू में रखेंगे ये 4 मसाले, Diabetes के मरीज जरूर उठाएं फायदा
Advertisement
trendingNow11900742

Blood Sugar Level को काबू में रखेंगे ये 4 मसाले, Diabetes के मरीज जरूर उठाएं फायदा

Diabetes Control Tips: हमारे किचन में इस्तेमाल होने वाले कई मसाले आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर होते हैं, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं, इसकी मदद से ब्लड शुगर लेवल कम किया जा सकता है. 

Blood Sugar Level को काबू में रखेंगे ये 4 मसाले, Diabetes के मरीज जरूर उठाएं फायदा

Spices For Type 2 Diabetes: डायबिटीज के कारण दुनियाभर के लोग खौफ में रहते हैं, कि कहीं ये बीमारी उनको न हो जाए. जिन्हें पहले से मधुमेह रोग है उनके लिए जिंदगी काफी मुश्किल होती है, क्योंकि ऐसे में ब्लड शुगर लेवल चेक करते रहना पड़ता हैं, वरना तबीयत बिगड़ सकती है, फिर किडनी और हार्ट डिजीज का खतरा बढ़ जाता है. ग्लूकोज का स्तर मेंटेन रहे इसके लिए आपको हेल्दी चीजों का सेवन करना होगा. आइए जानते हैं कि डायबिटीज के मरीजों को कौन-कौन से मसाले खाने चाहिए. 

डायबिटीज के मरीज खाएं ये मसाले

1. हल्दी
हल्दी में करक्यूमिन नामक कंपाउंड पाया जाता है जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में अहम रोल अदा करता है, साथ ही ये इंसुलिन सेंसिटिविटी को भी बढ़ा देता है. इस मसाले में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते है जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद माने जाते है. मधुमेह के रोगियों को हल्दी वाला दूध पीना चाहिए.

2. मेथी के बीज
अगर आप रोजाना मेथी का पानी पिएंगे तो टाइप-2 डायबिटीज को कंट्रोल करने में काफी मदद मिल जाएगी. इस मसाले में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है, जिससे डाइजेशन स्लो हो जाता है, फिर कार्बोहाइड्रेट और शुगर का एब्जॉर्ब्शन पर लगाम लगती है. इसके लिए आप एक चम्मच मेथी को रातभर एक छोटी कटोरी में भिगोने के लिए रख दें और सुबह जागने के बाद इससे छन्नी से छान लें और पी जाएं.

3. धनिया के बीज
कई रिसर्च में ये साबित हुआ है कि धनिया के बीज इंसुलिन के सिक्रीशन बढ़ाने में हेल्प करते हैं, साथ ही इसमें पाए जाने वाले कार्बोहाइड्रेट बॉडी के मेटाबॉलिज्म और हाइपोग्लाइकेमिक प्रॉसेस को बेहतर बनाते हैं जिससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. धनिया के बीज खाने से पाचन तंत्र बेहतर रहता है जो डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद जरूरी है. इसको इस्तेमाल करने के लिए आप राक के वक्त एक ग्लास पानी में एक चम्मच धनिया के बीज डाल लें और सुबह उठकर इस पानी को छानकर पी जाएं.

4. दालचीनी
मुधेमेह के रोगियों के लिए दालचीनी किसी औषधि से कम नहीं है, क्योंकि ये न सिर्फ ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है, बल्कि खून में बैड कोलेस्ट्रॉल को जमा नहीं होने देता. अगर आपको इसका सेवन करना है तो एक ग्लास दूध को गर्म कर लें और फिर इसमें एक चुटकी दालचीनी पाउडर मिलाकर पी जाएं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

Trending news