Workout Tips: वर्कआउट के बाद पीना चाहिए ठंडा पानी? सेहत को हो सकता है ये नुकसान
Advertisement
trendingNow11228712

Workout Tips: वर्कआउट के बाद पीना चाहिए ठंडा पानी? सेहत को हो सकता है ये नुकसान

Disadvantages Of Drinking Cold Water After Workout: वर्कआउट के बाद ठंडा पानी पीना चाहिए? इस सवाल का जबाव आज हम देंगे. चलिए जानते हैं.

 

Workout Tips: वर्कआउट के बाद पीना चाहिए ठंडा पानी? सेहत को हो सकता है ये नुकसान

Disadvantages Of Drinking Cold Water After Workout: बढ़ती गर्मी में ज्यादातर लोग ठंडा पानी पीना पसंद करते हैं. ठंडा पानी पीने से शरीर कगो काफी ठंडक भी मिलती है. लेकिन क्या वर्कआउट के बाद ठंडा पानी पीना चाहिए? क्या यह हमारी सेहत के लिए हेल्दी होता है. अगर आपके मन में भी इस तरह के सवा हैं. तो आज इन सभी सवालों के जबाव आज हम यहां देंगे. जी हां हम यहां आपको बताएंगे कि वर्कआउट के बाद ठंडा पानी पीना चाहिए या नहीं.चलिए जानते हैं.

यह भी पढ़ें: White Hair: सफेद बाल से हैं परेशान? हफ्ते में सिर्फ 2 दिन लगाएं ये तेल, मिलेगा जबरदस्त फायदा

 

वर्कआउट के बाद पीना चाहिए ठंडा पानी?
बता दें ठंडा पानी पीना शरीर के लिए नुकसानदेह हो सकता है. बता दें वर्कआउट के बाद आपका शरीर गर्म रहता है. ऐसे में जब आप ठंडा पानी पीते हैं. तो यह आपके शरीर के तापमान को अचानक से नीचे गिरा देता है. ऐसे में आपकी वर्कआउट की मेहनत खराब हो सकती है. इसलिए वर्कआउट (workout) के बाद हमेशा नॉर्मल पानी पीना चाहिए.

यह भी पढ़ें: Fitness Tips: सुबह बिस्तर पर ही करें ये एक्सरसाइज, बॉडी रहेगी हमेशा फिट

 

वर्कआउट के बाद ठंडा पानी पीने के नुकसान-
वजन बढ़ने की संभावना-

वर्कआउट के बाद ठंडे पानी का सेवन करने से आपका वजन बढ़ सकता है. इतना ही नहीं ठंडा पानी पीने से आपका बेली फैट बढ़ने की संभावना होती है. ऐसे में अगर आप वर्कआउट से वजन घटाने का सोच रहे हैं.तो ठंडा पानी पीने से आपकी मेहनत खराब हो सकती है.इसलिए वर्कआउट के बाद तुरंत ठंडा पानी न पिएं.
सिरदर्द की परेशानी-
वर्कआउट के बाद ठंडा पानी पीने से सिरदर्द और साइनस की परेशानी हो सकती है. बता दें वर्कआउट के बाद ठंडा पानी से आपकी रीढ़ की सेंसटिव नसों को ठंडा कर देता है. ऐसे में इसका असर आपके दिमाग पर पड़ता है जिसकी वजह से सिर में दर्द और साइनस की परेशानी बढ़ सकती है.
पाचन पर पड़ता है असर-
हैवी वर्कआउट के बाद अचानक से ठंडा पानी पीने से आपके शरीर में सर्द-गर्म की स्थिति बन सकती है. जिसकी वजह से पेट पर असर पड़ता है और पेट में ऐंठन और पाचन से संबंधित परेशानी हो सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news