close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

UP Elections 2019: सपा से अलग होकर झटका खा रहे शिवपाल, भतीजा 1.53 लाख वोट से आगे

लोकसभा चुनाव 2019 (lok sabha elections 2019) के रुझान में अक्षय यादव फिरोजाबाद सीट से आगे चल रहे हैं.

UP Elections 2019: सपा से अलग होकर झटका खा रहे शिवपाल, भतीजा 1.53 लाख वोट से आगे
शिवपाल यादव चल रहे हैं पीछे. फाइल फोटो

नई दिल्‍ली :  लोकसभा चुनाव 2019 (lok sabha elections 2019) का मतदान सात चरण में पूरा होने के बाद आज (23 मई) लोकसभा चुनाव परिणाम 2019 (lok sabha elections results 2019) आ रहे हैं. यूपी की फिरोजाबाद लोकसभा सीट से इस बार चाचा-भतीजे आमने-सामने हैं. समाजवादी पार्टी से अलग होकर अपनी खुद की पार्टी बनाकर यहां से शिवपाल यादव मैदान में उतरे हैं. उनके सामने गठबंधन के प्रत्‍याशी और उनके बेटे अक्षय यादव हैं.

गुरुवार को आ रहे नतीजों के रुझान में अक्षय यादव शिवपाल यादव से करीब 1.53 लाख वोटों से आगे चल रहे हैं. ऐसे में अगर अक्षय की जीत होती है तो शिवपाल यादव के लिए यह बड़ा झटका होगा.

 

शिवपाल यादव संगठन की राजनीति के पुराने खिलाड़ी हैं. सपा के पुराने कार्यकर्ताओं में उनकी आज भी अच्‍छी पकड़ मानी जाती है. विपक्ष के नेता और सपा सरकार में मंत्री रहे शिवपाल ने भतीजे अखिलेश यादव से उनके मतभेद हुए और 31 जनवरी 2017 को आने वाले विधानसभा चुनावों के लिए उन्‍होंने नई पार्टी बनाने की घोषणा कर दी थी.

28 सितंबर, 2018 को उन्होंने प्रगतिशील समाजवादी पार्टी नामक दल अपना दल बनाने का ऐलान किया था. 24 अक्‍टूबर, 2018 को चुनाव आयोग की अनुमति के बाद उन्‍होंने अपनी पार्टी का आधिकारिक नाम प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) घोषित कर दिया था.