#ZeeMahaExitPoll: आईएएनएस-सीवोटर का दावा, बीजेपी को छोटे राज्यों में मिल सकता है बड़ा फायदा

आईएएनएस-सीवोटर के एग्जिट पोल में यह अनुमान लगाया गया है कि इन जगहों पर बीजेपी और उसके सहयोगी विरोधी संप्रग पर भारी पड़ सकते हैं. 

#ZeeMahaExitPoll: आईएएनएस-सीवोटर का दावा, बीजेपी को छोटे राज्यों में मिल सकता है बड़ा फायदा

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव में बीजेपी छोटे व पूर्वोत्तर के राज्यों में जीत की ओर जाती दिख रही है. आईएएनएस-सीवोटर के एग्जिट पोल में यह अनुमान लगाया गया है कि इन जगहों पर बीजेपी और उसके सहयोगी विरोधी संप्रग पर भारी पड़ सकते हैं. आईएएनएस-सीवोटर के एग्जिट पोल के अनुसार, बीजेपी और इसके सहयोगी दल सिक्किम, त्रिपुरा और मणिपुर जैसे राज्यों और दादर एवं नागर हवेली और दमन एवं दीव जैसे केंद्रशासित राज्यों में अच्छा प्रदर्शन करेंगे. एग्जिट पोल के अनुसार, भाजपानीत राजग को अंडमान एवं निकोबार, दादर नागर हवेली, दमन एवं दीव, नागालैंड और सिक्किम की एक-एक सीट पर जीत हासिल होगी.

राजग को त्रिपुरा और मणिपुर में भी कांग्रेसनीत संप्रग पर बढ़त रहेगी जहां दो-दो संसदीय सीट हैं. संप्रग को पुडुचेरी, लक्षद्वीप और जम्मू एवं कश्मीर में सफलता मिलने की उम्मीद है.

एक बार फिर मोदी सरकार, NDA की सीटें 300 पार
अभी तक एक्जिट पोल के जो रुझान आए हैं उनके मुताबिक 2019 में एक बार फिर से मोदी सरकार बनने जा रही है. अभी तक जिन चैनलों ने 542 सीटों के रुझान पेश किए हैं, उनके आधार पर जी न्‍यूज के महा एग्जिट पोल (ZeeMahaExitPoll) के मुताबिक बीजेपी के नेतृत्‍व में एनडीए को 308 सीटें मिलने का अनुमान है. यूपीए को 117 और अन्‍य को 117 सीटें मिलने का अनुमान व्‍यक्‍त किया गया है.

 #ZeeMahaExitPoll: एबीपी-नीलसन के मुताबिक पूर्वोत्तर के राज्यों में बीजेपी को 25 में 13 सीटें

टाइम्‍स नॉऊ-वीएमआर
एग्जिट पोल (EXIT POLL 2019) के रुझान में टाइम्‍स नॉऊ-वीएमआर (TIMES NOW-VMR) ने बीजेपी के नेतृत्‍व में एनडीए को स्‍पष्‍ट बहुमत मिलने का अनुमान व्‍यक्‍त किया है. इसके मुताबिक NDA को 306 सीट मिलेंगी. यूपीए को 132 और अन्‍य को 104 सीटें मिलने का अनुमान व्‍यक्‍त किया गया है. इसके मुताबिक यूपी में बीजेपी को सपा-बसपा गठबंधन के बावजूद बड़ी कामयाबी मिलेगी और राज्‍य की 80 सीटों में से 58 सीटों पर बीजेपी को कामयाबी मिलेगी. इसके मुताबिक गठबंधन को 20 सीटें मिलने का अनुमान व्‍यक्‍त किया गया है.

आज तक-एक्सिस माई इंडिया
इसके मुताबिक बीजेपी को 339-365 सीटें, यूपीए को 77-108 सीटें और अन्‍य को 69-95 सीटें मिलने का अनुमान है. राज्‍यों के लिहाज से यदि बात की जाए तो मध्‍य प्रदेश में बीजेपी को 26-28 सीटें और कांग्रेस को 1-3 सीटें मिलने का अनुमान व्‍यक्‍त किया गया है. छत्‍तीसगढ़ में बीजेपी 7-8, कांग्रेस 3-4 सीटें मिलने का अनुमान है. राजस्‍थान में बीजेपी को 23-25 सीटें जबकि कांग्रेस को 0-2 सीटें मिलने का अनुमान व्‍यक्‍त किया गया है.

रिपब्लिक भारत-सी वोटर
रिपब्लिक भारत-सी वोटर में एनडीए को 287, यूपीए को 128, महागठबंधन को 40 और अन्‍य को 87 सीटें मिलने का अनुमान है. रिपब्लिक/ जन की बात में एनडीए को 305 सीटें मिलने का अनुमान व्‍यक्‍त किया गया है. इसी तरह इसमें कांग्रेस को 124 और अन्‍य को 113 सीटें मिलने का अनुमान है.

ABP-नीलसन
इसके मुताबिक एनडीए को 277 सीटें और यूपीए को 130 सीटें मिलने का अनुमान है. इसके मुताबिक अन्‍य को 135 सीटें मिलने का अनुमान है.

न्‍यूज 18- आईपीएसओएस
इसके मुताबिक एनडीए को 336, यूपीए को 82 और अन्‍य को 124 सीटें मिलने का अनुमान है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.