close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बंगाल में भी दिखी मोदी लहर: बीजेपी 18, तृणमूल 22 सीटों पर आगे

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने शुरुआती रुझानों पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि इससे पता चलता है कि बंगाल का मिजाज तृणमूल कांग्रेस के खिलाफ है. 

बंगाल में भी दिखी मोदी लहर: बीजेपी 18, तृणमूल 22 सीटों पर आगे

कोलकाता: लोकसभा चुनाव की मतगणना के अब तक के रुझानों के अनुसार पश्चिम बंगाल में भी मोदी लहर दिख रही है और भाजपा राज्य की 42 सीटों में से 18 पर आगे चल रही है जबकि तृणमूल कांग्रेस 22 सीटों पर आगे है. कांग्रेस दो सीटों पर बढ़त बनाये हुए है. 

चुनाव आयोग के ताजा आंकड़ों के अनुसार जिन 22 सीटों पर तृणमूल आगे चल रही है उनमें से 21 पर भाजपा उसे कड़ी चुनौती दे रही है. कांग्रेस के मौजूदा सांसद अधीर रंजन चौधरी बहरामपुर से 536517 मत हासिल कर आगे चल रहे हैं.

वहीं जंगीपुर निर्वाचन क्षेत्र से पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के पुत्र और कांग्रेस प्रत्याशी अभिजीत मुखर्जी तो अब दौड़ में भी नहीं है. ममता ने आज दोपहर में कालीघाट निवास पर अपने संवाददाता सम्मेलन को बिना कोई कारण बताए रद्द कर दिया. सुरक्षा कर्मियों ने ही पत्रकारों को जानकारी दी कि संवाददाता सम्मेलन नहीं होगा. 

निवर्तमान 16वीं लोकसभा में तृणमूल के पास पश्चिम बंगाल से 34 सीटें हैं, जबकि भाजपा के पास केवल दो सीटें हैं. कांग्रेस और माकपा नीत वाम मोर्चे के पास दो-दो सीटें हैं. तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख एवं मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने लोकसभा चुनाव में जीत की ओर बढ़ रहे उम्मीदवारों को बधाई दी और नतीजों की समूची समीक्षा की जरूरत पर जोर दिया.

ममता ने ट्वीट किया, ‘‘ विजेताओं को बधाई. लेकिन हारने वाले सभी पराजित नहीं हैं. हमें समूची समीक्षा करनी है और फिर हम आप सभी के साथ अपने विचार साझा करेंगे. मतगणना की प्रक्रिया पूरी होने दीजिए और वीवीपैट का मिलान पूरा होने दीजिए.’’ 

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने शुरुआती रुझानों पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि इससे पता चलता है कि बंगाल का मिजाज तृणमूल कांग्रेस के खिलाफ है. बंगाल में आतंक और भय का माहौल होने के बावजूद लोगों ने नरेंद्र मोदी और अमित शाह के नेतृत्व में भाजपा में फिर से विश्वास दिखाया है.

आसनसोल में केन्द्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो ने तृणमूल उम्मीदवार मुनमुन सेन पर करीब 1.46 लाख मतों की बढ़त हासिल कर ली है. केन्द्रीय मंत्री और बर्धमान-दुर्गापुर से भाजपा उम्मीदवार एसएस अहलूवालिया मात्र 400-500 मतों से आगे चल रहे हैं. डायमंड हार्बर सीट से ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी करीब तीन लाख मतों से आगे चल रहे हैं. 

दार्जिलिंग में भाजपा के राजू बिष्ट भी करीब तीन लाख वोटों से तृणमूल के अमर सिंह से आगे चल रहे हैं. भाजपा के राज्य अध्यक्ष दिलीप घोष ने मेदिनीपुर में तृणमूल के मानस रंजन भूनिया पर करीब एक लाख मतों की बढ़त बना ली है. बैरकपुर में तृणमूल के दिनेश त्रिवेदी और भाजपा के अर्जुन सिंह में कुछ पांच-छह मतों का ही अंतर है.

तृणमूल कांग्रेस से दो बार सांसद रह चुके सुदीप बंधोपाध्याय कोलकाता उत्तर में भाजपा के राहुल सिन्हा से करीब एक लाख मतों से आगे चल रहे हैं. रुझानों के सामने आते ही कालीघाट और ईएम बायपास पर तृणमूल कांग्रेस के मुख्यालय पर सन्नाटा छा गया और पार्टी नेता भी वहां नदारत रहे. पुलिस ने हालांकि बनर्जी निवास के आसपास घेराबंदी कर ली है, जिस कारण कुछ ही समर्थक वहां नजर आए. तृणमूल कांग्रेस पर लेकिन कुछ ही पुलिसकर्मी नजर आए.