अश्विन ने आईपीएल खेल रहे भारतीय क्रिकेटरों के लिए मांगे वोटिंग के स्पेशल अधिकार

भारतीय ऑफ स्पिनर ने कहा कि आईपीएल खेल रहे क्रिकेटरों को आम चुनाव में वोट करने के लिए खास रियायत की जरूरत है. 

अश्विन ने आईपीएल खेल रहे भारतीय क्रिकेटरों के लिए मांगे वोटिंग के स्पेशल अधिकार
तमिलनाडु के रविचंद्रन अश्विन आईपीएल में पंजाब की टीम की कप्तानी कर रहे हैं. (फोटो: IANS)

नई दिल्ली: पंजाब टीम के कप्तान रविचंद्रन अश्विन मानते हैं कि लोकसभा चुनाव में वोटिंग के लिए भारतीय क्रिकेटरों को विशेष रियायत या अधिकार दिए जाने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि जब आम चुनाव हो रहे होंगे, तब भारतीय क्रिकेटर आईपीएल खेलने के लिए देश के विभिन्न हिस्सों में मौजूद रहेंगे. इसलिए उन्हें उनके क्षेत्रों में मतदान के लिए उन्हीं शहरों में मतदान की स्वीकृति दी जानी चाहिए, जहां वे उस वक्त मौजूद हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑफ स्पिनर अश्विन सहित शिखर धवन, दीपा कर्माकर, हिमा दास और साक्षी मलिक जैसे कई खिलाड़ियों को ट्विटर पर टैग करते हुए उनके अधिक मतदान के लिए जागरूकता पैदा करने की अपील की थी. इसके बाद ही अश्विन ने यह आग्रह किया है. उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी को टैग कर इस बारे में दो ट्वीट भी किए हैं. 

यह भी पढ़ें: IPL Controversy: जीतकर भी ‘हार’ गए अश्विन, संगकारा-पीटरसन-कैफ ने उठाए mankading पर सवाल

अश्विन ने पहले मोदी के ट्वीट के जवाब में लिखा, ‘मैं नरेंद्र मोदी सर से आग्रह करना चाहता हूं कि आईपीएल में खेल रहे प्रत्येक क्रिकेटर को वह जिस भी स्थान पर हैं वहां से उन्हें मतदान करने की स्वीकृति दी जाए.’ उन्होंने इससे पहले सभी लोगों से मतदान करने की अपील की और कहा कि सभी बेहतर लीडर चुनें. 

रविचंद्रन अश्विन ने भले ही यह आग्रह प्रधानमंत्री से किया हो लेकिन देश की चुनाव प्रक्रिया भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) देखता है, जो स्वायत्त संवैधानिक संस्था है. चुनाव के संचालन में राजनीतिक नेताओं की कोई भूमिका नहीं होती. 

यह भी पढ़ें: कभी इस क्रिकेटर को कोहली ने कहा था 'मोटा', अब गेल के 'तूफान' के बीच खेली 'बवंडर' पारी

आम चुनाव 11 अप्रैल से 19 मई के बीच सात चरण में होंगे. इसकी तारीखें आईपीएल के साथ टकरा रही हैं जो 23 मार्च को शुरू हुआ है. अश्विन चेन्नई के रहने वाले हैं, लेकिन वे आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. इसी तरह महेंद्र सिंह धोनी रांची के रहने वाले हैं, लेकिन चेन्नई सुपरकिंग्स की कमान संभाल रहे हैं. उनकी टीम ने आईपीएल के 12वें संस्करण (आईपीएल 2019) में जीत से शुरुआत की है. उसने पहले मैच में राजस्थान की टीम को हराया है. 

(भाषा)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.