लोकसभा चुनाव 2019: आरजेडी स्टार प्रचारकों की सूची में मीसा भारती का नाम नहीं

लोकसभा चुनाव 2019 को लेकरआरजेडी ने अपने स्टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी है. इस सूची में 40 चेहरों को जगह मिली है, लेकिन राज्यसभा सांसद मीसा भारती का नाम इस सूची में नहीं है. आरजेडी प्रमुख लालू प्रसास यादव का नाम भी स्टार प्रचारकों की सूची में नहीं है. 

लोकसभा चुनाव 2019: आरजेडी स्टार प्रचारकों की सूची में मीसा भारती का नाम नहीं
मीसा भारती का पाटलिपुत्र क्षेत्र से चुनाव में उम्मीदवार बनना लगभग तय है.

पटना: लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर आरजेडी ने अपने स्टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी है. इस सूची में 40 चेहरों को जगह मिली है, जिसमें बिहार विधानसभा में विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव, उनकी मां और पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के साथ-साथ उनके भाई और पूर्व मंत्री तेजप्रताप यादव का नाम शामिल है, लेकिन राज्यसभा सांसद मीसा भारती का नाम इस सूची में नहीं है. आरजेडी प्रमुख लालू प्रसास यादव का नाम भी स्टार प्रचारकों की सूची में नहीं है. 

लालू प्रसाद की अनुपस्थिति में इस चुनाव में स्टार प्रचारकों की सूची में मुख्य रूप से तेजस्वी के अलावा पूर्व केंद्रीय मंत्री रघुवंश प्रसाद सिंह, शिवानंद तिवारी, मंगनी लाल मंडल, प्रवक्ता मनोज झा, अब्दुल बारी सिद्दीकी, रामचंद्र पूर्वे, सुरेंद्र यादव, भाई वीरेंद्र, आलोक मेहता समेत कई चेहरे शामिल हैं.

बिहार की कुल 40 लोकसभा सीटों में आरजेडी महागठबंधन में सबसे ज्यादा 20 सीटों पर चुनाव लड़ रहा है. इस महागठबंधन में आरजेडी के साथ कांग्रेस, हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा, विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी), राष्ट्रीय लोकसमता पार्टी (रालोसपा) जैसी पार्टियां शामिल हैं. राज्य में 7 चरणों में 11 अप्रैल, 18 अप्रैल, 23 अप्रैल, 29 अप्रैल, 6 मई, 12 मई और 19 मई को मतदान होगा. मतों की गिनती 23 मई को होगी. 

इन्हें बनाया गया स्टार प्रचारक: आरजेडी की सूची में शिवानंद तिवारी, मंगनी लाल मंडल, डॉ. कांति सिंह, एमएए फातमी, डॉ. रामचन्द्र पूर्वे, कमर आलम, जय प्रकाश यादव, मनोज कुमार झा, अवध बिहारी चौधरी, बुलो मंडल, कारी सोहैब, असफाक करीम, सुरेन्द्र यादव, समता देवी, भाई वीरेन्द्र, मुनेश्वर चौधरी, आभालता, रामबली चन्द्रवंशी, अनीता देवी, ललित यादव, सुरेश पासवान, अब्दुल गफूर, राजेन्द्र कुमार, आलोक मेहता, भोला यादव, अशोक कुमार सिंह, तनवीर हसन, कुमार सर्वजीत, श्रीनारायण महतो, अरविंद सहनी, मौजे सदा, स्विटी सीमा हेम्ब्रम, परेवज सलीम, अनिल कुमार साधु और जाहिद अंसारी का नाम स्टार प्रचारकों की सूची में है. 

 

 

आरजेडी को झारखंड में लगा झटका 
आरजेडी को झारखंड में जोर का झटका लगा. राष्ट्रीय जनता दल की झारखंड इकाई की अध्यक्ष अन्नपूर्णा देवी सोमवार को बीजेपी में शामिल हो गईं. उन्हें लोकसभा चुनाव का टिकट भी मिल सकता है. चार बार की विधायक अन्नपूर्णा देवी नई दिल्ली में भाजपा महासचिव भूपेंद्र यादव और झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास की उपस्थिति में भाजपा में शामिल हुईं. आरजेडी के पूर्व विधायक जनार्दन पासवान भी भाजपा में शामिल हुए. देवी के बीजेपी में शामिल होने से पहले ही पार्टी ने उन्हें पद से हटा दिया था और उनकी जगह गौतम सागर राणा को पार्टी की झारखंड इकाई का अध्यक्ष नियुक्त किया था. 

बीजेपी राज्य की 14 लोकसभा सीटों में से 13 पर चुनाव लड़ रही है. 10 पर पार्टी ने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है, तीन सीट पर होना अभी बाकी है. इस बात की संभावना है कि अन्नपूर्णा देवी को कोडरमा या चतरा से टिकट दिया जा सकता है. 

(इनपुट IANS से)