close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

लोकसभा चुनाव: दूसरे चरण के लिए बिहार तैयार, तारिक अनवर सहित इन नेताओं की किस्मत दांव पर

दूसरे चरण में सभी पांच क्षेत्रों में मुख्य मुकाबला एनडीए और महागठबंधन के बीच माना जा रहा है.

लोकसभा चुनाव: दूसरे चरण के लिए बिहार तैयार, तारिक अनवर सहित इन नेताओं की किस्मत दांव पर
किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, बांका और भागलपुर के लिए मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे.

पटना: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान के लिए बिहार में सभी तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई हैं. उम्मीदवार मतदाताओं को अपने पक्ष में करने की अंतिम समय में भी हर मुमकिन कोशिश में लगे हुए हैं. दूसरे चरण में गुरुवार को बिहार की 40 लोकसभा सीटों में से पांच किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, बांका और भागलपुर के लिए मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. दूसरे चरण में सभी पांच क्षेत्रों में मुख्य मुकाबला एनडीए और महागठबंधन के बीच माना जा रहा है

 

कटिहार है हॉट सीट
कटिहार के मौजूदा सांसद तारिक अनवर इस चुनाव में एकबार फिर बतौर कांग्रेस प्रत्याशी कटिहार से ही चुनाव मैदान में हैं. हालांकि उन्हें एनडीए उम्मीदवार दुलारचंद गोस्वामी से कड़ी टक्कर मिल रही है. आपको बता दें कि तारिक अनवर पहले नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी के नेता थे लेकिन 2018 में उन्होंने कांग्रेस का हाथ थाम लिया और पार्टी ने उन्हें कटिहार से ही मैदान में उतारा है.

ओवैसी की एआईएमआईएम भी मैदान में
मुस्लिम बहुल क्षेत्र किशनगंज से कांग्रेस ने इस चुनाव में मोहम्मद जावेद को चुनाव मैदान में उतारा है, जबकि जेडीयू ने सैयद महमूद अशरफ पर दांव लगाया है. यहां भी मुख्य मुकाबला एनडीए और महागठबंधन के बीच माना जा रहा है, लेकिन असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम ने अख्तरुल ईमान को अपना उम्मीदवार बनाकर चुनाव को दिलचस्प बना दिया है. 

भागलपुर में कड़ा मुकाबला
भागलपुर से मौजूदा आरजेडी के सांसद बुलो मंडल और जेडीयू के अजय मंडल के बीच मुकाबला कांटे का है. 2014 तक यह सीट बीजेपी के खाते में थी और खुद शहनवाज हुसैन ने चुनाव भी लड़ा था लेकिन इस बार यह सीट जेडीयू के खाते में गई है. भागलपुर सीट जेडीयू में जाना काफी दिनों तक चर्चा में रहा था और खुद शहनवाज हुसैन ने भी इस पर ट्वीट किया था. अब देखना दिलचस्प होगा कि इस लड़ाई में कौन बाजी मार ले जाता है. 

निर्दलीय ने बांका का मुकाबला किया दिलचस्प
बांका से आरजेडी के जयप्रकाश नारायण और जेडीयू के गिरिधारी यादव के बीच सीधा मुकाबला माना जा रहा है. लेकिन यहां बीजेपी से टिकट नहीं मिलने से नाराज पुतुल कुमारी ने भी चुनाव मैदान में उतरकर मुकाबले को त्रिकोणीय बना दिया है. कहना गलत नहीं होगा कि यहां कांटे की टक्कर है और किसे जनता चुनती ये देखना दिलचस्प होगा. 

पूर्णिया में कांग्रेस-जेडीयू आमने-सामने
पूर्णिया में बीजेपी को छोड़कर कांग्रेस में आए उदय सिंह का मुकाबला जेडीयू के संतोष कुशवाहा से है. यहां की तस्वीर भी साफ-साफ उभर कर नहीं आ रही है कि आखिर किसका पलड़ा भारी है. अब देखना मजेदार होगा कि जनता किसके पक्ष में निर्णय देती है. 

दूसरे चरण के लिए सभी राजनीतिक दलों ने चुनाव प्रचार में अपनी पूरी ताकत झोंक दी है. इस चरण में चुनाव प्रचार के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भागलपुर में चुनावी सभा को संबोधित कर चुके हैं. इसके अलावा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी तथा लोजपा अध्यक्ष रामविलास पासवान भी एनडीए के लिए इन क्षेत्रों में प्रचार करने पहुंचे थे.