93 मुंबई ब्‍लास्‍ट केस: याकूब मेनन की फांसी की सजा बरकरार
Advertisement
trendingNow147627

93 मुंबई ब्‍लास्‍ट केस: याकूब मेनन की फांसी की सजा बरकरार

सुप्रीम कोर्ट ने मुंबई में 1993 में हुए बम विस्फोट की घटनाओं के सिलसिले में दायर अपीलों पर गुरुवार को अहम फैसला सुनाया। सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में याकूब मेनन की फांसी की सजा बरकरार रखी है। शीर्ष कोर्ट ने कहा है कि याकूब मेनन इस ब्‍लास्‍ट केस में सबसे बड़ा दोषी और गुनहगार है।

ज़ी न्‍यूज ब्‍यूरो

नई दिल्‍ली : सुप्रीम कोर्ट ने मुंबई में 1993 में हुए बम विस्फोट की घटनाओं के सिलसिले में दायर अपीलों पर गुरुवार को अहम फैसला सुनाया। सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में याकूब मेनन की फांसी की सजा बरकरार रखी है। शीर्ष कोर्ट ने कहा है कि याकूब मेनन इस ब्‍लास्‍ट केस में सबसे बड़ा दोषी और गुनहगार है।
सुप्रीम कोर्ट ने इस केस में दस की फांसी की सजा उम्रकैद में बदल दी है। फैसले में देरी वजह से 10 दोषियों की सजा उम्रकैद में बदल गई है। गौर हो कि टाडा अदालत ने ब्‍लास्‍ट केस में 11 को फांसी की सजा सुनाई थी।
गौर हो कि इन बम विस्फोट कांड में टाडा अदालत ने एक सौ व्यक्तियों को दोषी ठहराया था। अदालत ने इनमें से 11 अभियुक्तों को मौत की सजा और 20 अभियुक्तों को उम्र कैद की सजा सुनाई थी। इसके अलावा, न्यायमूर्ति पी सदाशिवम और न्यायमूर्ति डा बलबीर सिंह चौहान की की खंडपीठ ने सिने अभिनेता संजय दत्त की अपील पर भी फैसला सुनाएगी। अदालत ने संजय दत्त को गैरकानूनी तरीके से हथियार रखने के जुर्म में शस्त्र कानून के तहत छह साल की सजा सुनायी थी। संजय दत्त ने इस फैसले को चुनौती दे रखी है।
केन्द्रीय जांच ब्यूरो ने संजय दत्त को आतंकवादी एवं विघटनकारी गतिविधियां रोकथाम कानून के तहत आरोपों से बरी करने के टाडा अदालत के निर्णय को चुनौती नहीं दी थी। मुंबई में 12 मार्च 1993 को सुनियोजित तरीके से हुए 13 बम विस्फोट की घटनाओं में 257 व्यक्ति मारे गये थे और 713 अन्य जख्मी हुए थे। देश में पहली बार आरडीएक्स की मदद से विस्फोट किए गए थे। विस्फोट की इन घटनाओं में 28 करोड़ रुपए की संपत्ति नष्ट हो गई थी।
मुंबई स्टॉक एक्सचेंज की इमारत, नरिमन प्वाइंट पर इयर इंडिया भवन, वोर्ली में सेन्चुरी बाजार के सामने होटल सी रॉक और जूहू सेन्तूर सहित 12 स्थानों पर ये विस्फोट किए गए थे। विस्फोट की इन घटनाओं में कथित रूप से दाउद इब्राहिम, टाइगर मेमन और उसके भाई अयूब मेमन मुख्य षड़यंत्रकारी थे और इन्हें वांछित अपराधी घोषित कर दिया गया था।

Trending news