Cryptocurrency बाजार में अफरातफरी, करोड़ों के नुकसान के बाद पैसा लगाना सुरक्षित है या नहीं?
Advertisement

Cryptocurrency बाजार में अफरातफरी, करोड़ों के नुकसान के बाद पैसा लगाना सुरक्षित है या नहीं?

Cryptocurrency Price: दुनिया के सबसे बड़े क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज बाइनेंस के संस्थापक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) चांगपेंग झाओ ने क्रिप्टो बाजार को लेकर अधिक नियामकीय स्पष्टता का आह्वान किया है.

क्रिप्टोकरेंसी

Bitcoin Price: दुनिया के सबसे बड़े क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज बाइनेंस के संस्थापक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) चांगपेंग झाओ ने क्रिप्टो बाजार को लेकर अधिक नियामकीय स्पष्टता का आह्वान किया है. क्रिप्टो करेंसी बाजार में अफरातफरी और गत एक वर्ष में निवेशकों को दो हजार अरब डॉलर का नुकसान होने के अनुमान के बीच उन्होंने यह बात कही है. झाओ ने बाली में जी-20 शिखर सम्मेलन में कहा, ‘‘हमें क्रिप्टो बाजार में नियमों को स्पष्ट और बेहतर बनाने की आवश्यकता है.’’

क्रिप्टो करेंसी उद्योग पर प्रतिकूल असर

झाओ ने कहा कि लोगों के हितों की रक्षा के लिए केवल नियामक ही जिम्मेदार नहीं हैं, उद्योग को ऐसे नये मॉडल की तलाश करनी चाहिए जिनसे इस बारे में मदद मिल सके. एफटीएक्स के हाल में धराशायी होने का पूरे क्रिप्टो करेंसी उद्योग पर प्रतिकूल असर पड़ा है. एफटीएक्स ने अमेरिका में दिवाला प्रक्रिया के लिए अर्जी भी लगा दी है. इस साल की शुरुआत में इसका कुल कारोबार मूल्य 32 अरब अमेरिकी डॉलर आंका गया था.

बिटकॉइन दो साल के निचले स्तर पर

वहीं एफटीएक्स संकट के बाद सबसे मजबूत डिजिटल मुद्रा बिटकॉइन दो साल के निचले स्तर पर पहुंच गई. क्रिप्टो करेंसी व्यापारियों या निवेशकों को बैंकों और बिचौलियों की आवश्यकता के बिना खरीदने और बेचने की अनुमति देती है. ब्लॉकचेन तकनीक एफटीएक्स और इसके प्रतिद्वंद्वी बाइनेंस जैसे एक्सचेंज पर क्रिप्टोकरेंसी के आपस में लेनदेन की सुविधा देती है. लेन-देन को सत्यापनकर्ताओं के एक समूह द्वारा आम सहमति के माध्यम से सत्यापित किया जाता है जिन्हें आम तौर पर ‘माइनर’ कहा जाता है.

लिमिट ऑर्डर बुक

सत्यापन का कार्य करने वाले ‘माइनर’ ऐसा करने के लिए जटिल गणितीय पहेलियों को हल करते हैं. हालांकि जब इन लेनदेन को व्यवस्थित करने की बात आती है, तो बाइनेंस और उससे जुड़ी कंपनियां उसी "लिमिट ऑर्डर बुक" मॉडल का उपयोग करते हैं, जो किसी भी पारंपरिक एक्सचेंज जैसे न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में होता है. इसका मतलब है कि यह एक केंद्रीकृत ढांचा है जो खरीदारों और विक्रेताओं को मिलाती है और क्रिप्टो एक्सचेंज से खरीद-बिक्री करने वाले नकदी की आपूर्ति करते हैं और लेनदेन के लिये कारोबारियों से प्रभार वसूलते हैं.

क्रिप्टो कंपनियों को ऋण की अनुमति

इस तरह की संरचना ने क्रिप्टो बाजार में हाल की घटनाओं को कुछ हद तक बढ़ा दिया है. एफटीएक्स के केंद्रीकृत मॉडल ने इस साल की शुरुआत में संकटग्रस्त क्रिप्टो कंपनियों को ऋण की अनुमति दी. हालांकि उभरते मॉडल, विकेन्द्रीकृत एक्सचेंज, क्रिप्टोकरेंसी के मूल्य निर्धारण और शासन के लिए अलग-अलग नियमों के तहत काम करते हैं जो ऐसे जोखिमों को कम कर सकते हैं. वे निवेशकों को एल्गोरिथम रूप से निर्धारित मूल्य पर टोकन खरीदने और बेचने की अनुमति देते हैं. यह स्वचालित मॉडल पेशेवर बाजार प्रतिभागियों पर भरोसा नहीं करता है, इसके बजाय व्यक्तिगत निवेशक नकदी की आपूर्ति करते हैं और लेनदेन से शुल्क का एक हिस्सा एकत्र करते हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news