सड़क पर क्यों बनी होती है सफेद-पीले रंग की पट्टी? सड़क पर चलने से पहले जान लें इनका मतलब
Advertisement
trendingNow11633725

सड़क पर क्यों बनी होती है सफेद-पीले रंग की पट्टी? सड़क पर चलने से पहले जान लें इनका मतलब

Difference in white and yellow lines of road: सड़क पर दिखने वाली हर एक लाइन की अपनी अलग कहानी है और सभी के बारे में लोगों को जानकारी हो जाए तो सड़क पर होने वाले हादसों में भी कमी आ सकती है.

सड़क पर क्यों बनी होती है सफेद-पीले रंग की पट्टी? सड़क पर चलने से पहले जान लें इनका मतलब

आप जब भी सड़क पर ट्रैवल के लिए निकलते हैं तो आपको  सड़क पर अलग-अलग तरह के निशान नजर आते हैं. कहीं सड़क के बीच में तो कहीं सड़क के किनारे सफेद रंग की लाइन खींची होती है. यही नहीं, कभी ये लाइन टूटी हुई होती है तो कभी पीले रंग की.

हालांकि, ट्रैफिक नियमों की मानें तो ये हर एक लाइन की अपनी अलग कहानी है और सभी के बारे में लोगों को जानकारी हो जाए तो सड़क पर होने वाले हादसों में भी कमी आ सकती है. साथ ही गाड़ी चलाने वाले लोगों को भी ड्राइविंग के दौरान काफी सहुलियत हो सकती है. ऐसे में ये जान लेना जरूरी हो जाता है कि इन अलग-अलग प्रकार की लाइनों का क्या अर्थ होता है? 

सीधी सफेद लाइन
अगर सड़क पर सीधी सफेद लाइन बनी हो तो इसका मतलब ये होता है कि आपको अपनी लाइन में ही चलना है, जिस लाइन में आप पहले से हैं.

सड़क के बीचों-बीच टूटी लाइनें
अगर आपको सड़क के बीचों बीच सफेद रंग की लाइन टूटी हुई नजर आती है तो इसका मतलब ये है कि आप वहां से गाड़ी ओवरटेक कर सकते हो लेकिन अगर लाइन टूटी हुई नहीं हो, सीधी लाइन हो तो आप ओवरटेक नहीं कर सकते.

सड़क के बीच दो सफेद लाइनें
अगर सड़क के बीच में दो सफेद लाइनें हैं तो भी आप ओवरटेक नहीं कर सकते. जहां भी सड़क के बीच में एक साथ दो सफेद रंग की लाइन दिखे, वहां आपको एक ही लाइन में ड्राइव करना है, गलती से भी ओवरटेक नहीं करना है. 

सड़क पर पीली लाइन
अगर सड़क पर सफेद रंग की जगह पीले रंग की सिंगल लाइन है तो वहां पर आप पीली लाइन को पार नहीं कर सकते. आप अपनी ही लाइन में रहकर गाड़ियों को पास दे सकते हैं और ओवरटेक कर सकते हैं लेकिन पार नहीं कर सकते. अगर दो पीली लाइन हो तो आप न तो ओवरटेक कर सकते हैं और न ही पास दे सकते हैं. सड़क किनारे पीली लाइन हो तो अपनी गाड़ी को पार्क या खड़ी नहीं कर सकते. ऐसी सड़क पर अगर आप अपनी कार या वाहन पार्क करते हैं तो चालान हो जाएगा. 

टूटी और सीधी लाइन साथ हो तो...

कई बार सड़क के बीच में एक लंबी लाइन के साथ में एक दूसरी टूटी हुई लाइन भी होती है. इसका मतलब ये है कि जिस तरफ टूटी हुई लाइन है उस तरफ से आप ओवरटेक कर सकते हैं और जिस तरफ से सीधी लाइन है उधर से ओवरटेक नहीं कर सकते. सड़क पर ऐसी लाइन आपको पहाड़ी इलाकों में देखने को मिल जाएगा. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news