Ragging in Rajasthan: राजस्थान के कॉलेज में ऐसी रैगिंग कि छात्र के गुर्दे में ही हो गया इन्फेक्शन! 300 बार करा दी उठक-बैठक
Advertisement
trendingNow12309438

Ragging in Rajasthan: राजस्थान के कॉलेज में ऐसी रैगिंग कि छात्र के गुर्दे में ही हो गया इन्फेक्शन! 300 बार करा दी उठक-बैठक

Rajasthan News: राजस्थान के डूंगरपुर मेडिकल कॉलेज के एमबीबीएस फर्स्ट इयर के एक छात्र से सेकेंड इयर के सात छात्रों द्वारा रैगिंग करने का मामला सामने आया है. रैगिंग किए जाने के बाद से पीड़ित के गुर्दे में संक्रमण हो गया और उसे चार बार डायलिसिस करवाना पड़ा. 

Ragging in Rajasthan: राजस्थान के कॉलेज में ऐसी रैगिंग कि छात्र के गुर्दे में ही हो गया इन्फेक्शन! 300 बार करा दी उठक-बैठक

Rajasthan News: साल 2009 में रिलीज हुई आमिर खान की फिल्म थ्री इडियट्स आपको याद होगी. फिल्म की शुरुआत में ही रैगिंग का सीन था जो लोगों को बहुत पसंद आया था. हालांकि सरकार इस पर लगाम लगाने की तमाम कवायद कर रही है, जो अब तक नाकाफी ही दिख रहा. आज भी गाहे-बगाहे ऐसी घटनाएं सामने आ जाती हैं. ताजा मामला राजस्तान के एक मेडिकल कॉलेज का है जहां एक छात्र से 300 से भी अधिक उठक-बैठक लगवा दी गई. 

फर्स्ट इयर के छात्र की सेकेंड इयर के छात्रों ने की रैगिंग

राजस्थान के डूंगरपुर मेडिकल कॉलेज के एमबीबीएस फर्स्ट इयर के एक छात्र से सेकेंड इयर के सात छात्रों द्वारा रैगिंग करने का मामला सामने आया है. रैगिंग किए जाने के बाद से पीड़ित के गुर्दे में संक्रमण हो गया और उसे चार बार डायलिसिस करवाना पड़ा. 

गुर्दे में हुआ संक्रमण, डायलिसिस कराना पड़ गया

डूंगरपुर सदर थाने के थानाधिकारी गिरधारी सिंह ने बुधवार को बताया कि यह घटना 15 मई को हुई जब सीनियर स्टुडेंट्स ने पीड़ित को कॉलेज के पास एक जगह पर 300 से अधिक उठक-बैठक करवाई. इससे पीड़ित के गुर्दे पर गंभीर असर पड़ा और उसमें संक्रमण हो गया. उन्होंने बताया कि पीड़ित एक सप्ताह तक अहमदाबाद के अस्पताल में भर्ती रहा और इस दौरान चार बार डायलिसिस किया गया. छात्र की हालत अब स्थिर है. 

प्रिंसिपल ने दर्ज कराई FIR

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक थानाधिकारी ने बताया कि कॉलेज की एंटी-रैगिंग कमेटी की जांच में दोषी पाए जाने के बाद कॉलेज प्रिंसिपल ने मंगलवार को सात आरोपी छात्रों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई. पुलिस के अनुसार पीड़ित ने पिछले साल सितंबर में कॉलेज में दाखिला लिया था. उन्होंने कहा कि पहले भी वरिष्ठ छात्रों ने उसकी रैगिंग की थी, लेकिन उसने इसकी शिकायत नहीं की थी. हालांकि, ताजा घटना उस समय सामने आई जब 20 जून को कॉलेज प्रशासन को ऑनलाइन पोर्टल के जरिए शिकायत मिली, जिसके बाद जांच की गई.

अहमदाबाद के एक अस्पताल में इलाज कराने के बाद छात्र लौटा और जून में फिर से कॉलेज में दाखिल हुआ. पुलिस के अनुसार सात छात्रों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है, इनकी पहचान देवेंद्र मीणा, अंकित यादव, रवींद्र कुलड़िया, सुरजीत कुमार, विष्णेंद्र धायल, सिद्धार्थ परिहार और अमन रागेरा के रूप में हुई है. पुलिस ने बताया कि इन छात्रों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है और जांच की जा रही है. 

Trending news