ये सांप करता है जहर की 'उल्टी', 400 लोगों को एक बार में उतार सकता है मौत के घाट!
Advertisement
trendingNow12342763

ये सांप करता है जहर की 'उल्टी', 400 लोगों को एक बार में उतार सकता है मौत के घाट!

Snake Cyclone: ये जानकारी ऑस्ट्रेलियाई रेप्टाइल पार्क की है, जो सिडनी से 50 किलोमीटर उत्तर न्यू साउथ वेल्स में स्थित एक चिड़ियाघर है. ऑस्ट्रेलियाई रेप्टाइल पार्क के मैनेजर बिली कोलेट ने बताया कि साइक्लोन हमारे पार्क के सबसे खतरनाक सांपों में से एक है.

 

ये सांप करता है जहर की 'उल्टी', 400 लोगों को एक बार में उतार सकता है मौत के घाट!

Australian Deadly Snake: ऑस्ट्रेलिया में एक बंद रखे गए सांप ने एक बार में सबसे ज्यादा जहर निकालने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बना लिया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस तटीय तापन (Oxyuranus scutellatus) सांप जिसका नाम साइक्लोन है, उसने एक बार डसने पर 5.2 ग्राम जहर निकाला. यह मात्रा आम तौर पर निकलने वाले जहर से तीन गुना ज्यादा है और इतना जहर 400 लोगों को मारने के लिए काफी है.

ये जानकारी ऑस्ट्रेलियाई रेप्टाइल पार्क की है, जो सिडनी से 50 किलोमीटर उत्तर न्यू साउथ वेल्स में स्थित एक चिड़ियाघर है. ऑस्ट्रेलियाई रेप्टाइल पार्क के मैनेजर बिली कोलेट ने बताया कि साइक्लोन हमारे पार्क के सबसे खतरनाक सांपों में से एक है. ये काफी अप्रत्याशित है और हमें हमेशा सतर्क रहना पड़ता है.

यह भी पढ़ें: जॉब नहीं मिल रही थी तो टी-शर्ट पर ही छपवा लिया RESUME, फिर जगह-जगह करने लगा ऐसी हरकतें

दुनिया के सबसे जहरीले सांपों में से एक

तटीय तापन सांप दुनिया के सबसे जहरीले सांपों में से एक हैं. ये ऑस्ट्रेलिया के उत्तरी और पूर्वी इलाके के तटीय इलाकों में पाए जाते हैं और आमतौर पर ये 6.6 फीट (2 मीटर) तक लंबे हो सकते हैं. ऑस्ट्रेलियाई म्यूजियम के अनुसार, इनका सिर चौकोर आकार का होता है और थूथन हल्का पीला, आंखें बड़ी और नारंगी-भूरे रंग की होती हैं. इनके शरीर का रंग पीले से लेकर लाल-भूरे, गहरे भूरे और लगभग काले रंग तक भिन्न हो सकता है.

एक्सपर्ट ने आखिर क्या कहा

बिली कोलेट ने बताया, "तटीय तापन दुनिया का सबसे जहरीला सांप तो नहीं है, लेकिन ये अपने आक्रामक स्वभाव के लिए जाने जाते हैं और इनके काटने से हर साल लोग मर जाते हैं." पहले जहर निकालने का रिकॉर्ड भी इसी पार्क के एक अलग तटीय तापन सांप का था, जिसे व्हिपलैश कहते हैं. उसने साल 2022 में एक बार में 0.17 औंस (4.9 ग्राम) जहर निकाला था. बिली कोलेट के मुताबिक, ये पार्क पूरे ऑस्ट्रेलिया में इकलौती जगह है जहां "तटीय तापान" सांपों से जहर निकाला जाता है ताकि इससे एंटी-वैमन बनाया जा सके. इसी तरह के जहरीले सांपों से भी जहर निकाला जाता है, जिनमें शामिल हैं -  पूर्वी भूरा सांप (Pseudonaja textilis), टाइगर सांप (Notechis scutatus), डेथ एडर (Acanthophis) और काले सांप (Pseudechis).

यह भी पढ़ें: हाइवे पर लड़कियों ने चलाई लापरवाही से थार, यूपी पुलिस ने कहा- गाजियाबाद टीम, जरा देखना...

सांपों से जहर निकालना खतरनाक काम

बिली कोलेट के अनुसार, सांपों से जहर निकालना खतरनाक काम होता है. उन्होंने बताया, "जहरीले सांपों से जहर निकालने के लिए उन्हें पहले काबू करना होता है, फिर उनके फन को प्लास्टिक से ढके हुए एक बड़े गिलास से चिपकाना होता है ताकि वो उसमें काटें और जहर निकाल सकें." फिर जहर को फ्रीज-ड्राई किया जाता है, यानी कम तापमान पर सुखाया जाता है और वैक्सीन बनाने वाली कंपनी को भेज दिया जाता .

पार्क की तरफ से जारी बयान में बताया गया है कि साइक्लोन के जहर के रिकॉर्ड तोड़ने वाले योगदान से किसी की जान बचाई जा सकेगी. ऑस्ट्रेलिया में हर साल लगभग 3,000 लोगों को सांप काट लेते हैं, जिसके कारण 500 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ता है और करीब 2 लोगों की मौत हो जाती है. ऑस्ट्रेलियाई स्नेकबाइट प्रोजेक्ट के अनुसार, 2005 से 2015 के बीच तटीय तापानों ने 31 लोगों को काटा था, और हालांकि उस रिसर्च में कोई मौत नहीं दर्ज की गई, एक अन्य अध्ययन में 2000 से 2016 के बीच कम से कम एक मौत का पता चला.

TAGS

Trending news