close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

जापान में जन्मा दुनिया का सबसे हल्का बच्चा, एक सेब के बराबर है वजन

डॉक्टर्स ने बताया कि बच्चे की मां हाई-ब्लड प्रेशर की मरीज हैं, जिसके चलते मात्र 24 सप्ताह 5 दिनों में ही महिला ने बच्चे को जन्म दे दिया. जिसके चलते बच्चा पूरी तरह विकसित नहीं हो पाया और बच्चे का वजन काफी कम रह गया.

जापान में जन्मा दुनिया का सबसे हल्का बच्चा, एक सेब के बराबर है वजन
सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्लीः जापान में दुनिया के सबसे हल्के बच्चे का जन्म हुआ है, इस बच्चे का जन्म अक्टूबर में हुआ था, लेकिन वजन काफी कम होने के कारण उसे डॉक्टर्स ने उसे अंडर ऑवर्जवेशन रखा था. लेकिन बच्चा अब स्वस्थ है और बाहरी दुनिया के लिए तैयार है. बता दें जिस वक्त बच्चे का जन्म हुआ था, उसका वाजन मात्र 258 ग्राम था. डॉक्टर्स ने बताया कि बच्चे की मां हाई-ब्लड प्रेशर की मरीज हैं, जिसके चलते मात्र 24 सप्ताह 5 दिनों में ही महिला ने बच्चे को जन्म दे दिया. जिसके चलते बच्चा पूरी तरह विकसित नहीं हो पाया और बच्चे का वजन काफी कम रह गया. जिसके चलते अभी तक बच्चे को अंडर ऑवर्जवेशन रखा गया था.

बता दें जन्म के समय रयुसुके सेकिए का जन्म मात्र 258 ग्राम था, लेकिन अब वह पूरी तरह से स्वस्थ्य है. रसुयुके को फरवरी में अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी, लेकिन स्वास्थ्य कारणों के चलते अभी भी रसुयुके को बार-बार अस्पताल लेकर जाना पड़ रहा है. बता दें रसुयुके को दूध पिलाने के लिए अभी तक रुई का इस्तेमाल किया जा रहा था.

बेटी ने लिवर का 65 प्रतिशत हिस्सा देकर बचाई पिता की जान, लोगों ने तारीफ में कहा...

डॉक्टर्स ने बताया कि जब रसुयुके का जन्म हुआ था, तब उसकी लंबाई मात्र 22 सेंटीमीटर थी, पहले उसे ट्यूब से दूध पिलाया जा रहा था. वह जब थोड़ा सामान्य हुआ तो उसे रुई से दूध पिलाया जाने लगा. करीब 7 महीने में ही रसुयुके का वजन सामान्य हो रहा है और अब वह 3 किलोग्राम का हो चुका है.

Video: दुल्हन की ऐसी धमाकेदार एंट्री पहले नहीं देखी होगी आपने, क्लासिक जीप की बोनट पर बैठकर पहुंची मंडप

बता दें इससे पहले भी दुनिया के सबसे कम वजन के बच्चे का रिकॉर्ड जापान के ही एक बच्चे के नाम रहा था. जब वह पैदा हुआ तो उसका वजन 268 ग्राम था, लेकिन रसुयुके का वजन उससे भी 10 ग्राम कम था. जिसके चलते अब दुनिया के सबसे कम वजन के बच्चे के रूप में दर्ज होगा. बच्चे के रसुयुके के जन्म के बारे में बताते हुए मां तोशिको ने बताया कि जब उसका जन्म हुआ था, तो हम काफी डर गए थे. हमें उसको छूने में भी डर लग रहा था. मैं और मेरे पति बहुत चिंतित थे, कि अब क्या होगा. लेकिन अब रसुयुके ठीक है और स्वस्थ्य है. हम उसे नहला पाते हैं, खाना भी खिला पाते हैं. मैं बहुत खुश हूं कि हम उसे बड़ा होते देख सकते हैं.