घर जाने को तैयार है दुनिया की सबसे 'छोटी बच्ची', जन्म के समय 1 सेब के बराबर था वजन

मां के गर्भ में 23 सप्ताह और तीन दिन रहने के बाद बेबी सायबी का जन्म दिसंबर, 2018 में कैलिफोर्निया के सैन डिएगो के शार्प मैरी बर्च अस्पताल में हुआ था. जिसके बाद बच्ची को डॉक्टर्स ने अंडर ऑवर्जवेशन रखा था. मिली जानकारी के मुताबिक जब बच्ची का जन्म हुआ उसका वजन एक बड़े सेब जितना था.

घर जाने को तैयार है दुनिया की सबसे 'छोटी बच्ची', जन्म के समय 1 सेब के बराबर था वजन
सांकेतिक तस्वीर

वाशिंगटन: समय से पहले जन्मी महज 245 ग्राम वजन वाली एक बच्ची को दुनिया की सबसे 'नन्ही बच्ची' माना जा रहा है. बच्ची को अमेरिका के एक अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है. मां के गर्भ में 23 सप्ताह और तीन दिन रहने के बाद बेबी सायबी का जन्म दिसंबर, 2018 में कैलिफोर्निया के सैन डिएगो के शार्प मैरी बर्च अस्पताल में हुआ था. जिसके बाद बच्ची को डॉक्टर्स ने अंडर ऑवर्जवेशन रखा था. मिली जानकारी के मुताबिक जब बच्ची का जन्म हुआ उसका वजन एक बड़े सेब जितना था.

जीवन के लिए संघर्ष करती बच्ची को अस्पताल की गहन देखभाल इकाई में स्थानांतरित कर दिया गया. डॉक्टरों ने सायबी के माता-पिता को बताया था कि उसके पास जीने के लिए कुछ ही घंटे बचे हैं. सीएनएन ने बताया कि बच्ची जन्म के बाद लगतार पांच महीने अस्पताल में भर्ती रही. अब उसके जिंदा रहने की उम्मीदें बढ़ गई हैं. उसका वजन अब 2.5 किलोग्राम हो गया है. पूर्ण रूप से स्वस्थ इस बच्ची को अब अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है.

देखें लाइव टीवी

72 घंटों से ट्रेडिंग बना हुआ है 'जेसीबी की खुदाई', देखिए JCB Memes का पार्ट-2

अस्पताल ने बुधवार को घोषणा की कि जन्म के समय बच्ची का वजन 245 ग्राम था. यानी उसने दुनिया की सबसे छोटी जीवित शिशु के रूप में जन्म लिया. बता दें अक्टूबर 2018 में जापान में भी एक बच्चे ने जन्म लिया था, जिसका वजन एक सेब के बराबर था. कम वजन और पूरी तरह विकसित न हो पाने के चलते डॉक्टर्स ने इस बच्चे को अंडर ऑवजरवेशन रखा था. बच्चे का जन्म 24 सप्ताह 5 दिनों में ही हो गया था, जिसके चलते बच्चे का जन्म के समय वजन 258 ग्राम था.