close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

करतारपुर गलियारा: भारत-पाक के बीच बातचीत शुरू, सिख श्रद्धालुओं को मिल सकता है तोहफा!

दोनों देशों के बीच बढ़े तनाव के बीच यह बैठक होने जा रही है. बैठक में समर्पित गलियारे को स्थापित करने के लिए मसौदा समझौते पर चर्चा होगी.

करतारपुर गलियारा: भारत-पाक के बीच बातचीत शुरू, सिख श्रद्धालुओं को मिल सकता है तोहफा!
फाइल फोटो

नई दिल्लीः भारत और पाकिस्तान करतारपुर गलियारा बनाने के लिए तौर-तरीकों को अंतिम रूप के लिए दोनों देशों के प्रतिनिधियों के बीच वार्ता शुरू हो गई है. दोनों देशों के प्रतिनिधियों के बीच यह वार्ता अमृतसर के समीप अटारी में हो रही है. पाकिस्तान में स्थित ऐतिहासिक करतारपुर साहिब गुरुद्वारे में भारतीय श्रद्धालुओं को दर्शन करने में सक्षम बनाने वाले करतारपुर गलियारे के तौर-तरीकों को अंतिम रूप देने के लिए यह उनकी पहली बैठक है. 

दोनों देशों के बीच बढ़े तनाव के बीच यह बैठक होने जा रही है. बैठक में समर्पित गलियारे को स्थापित करने के लिए मसौदा समझौते पर चर्चा होगी. यह समझौता श्रद्धालुओं को भारत से पाकिस्तान में स्थित सिख मंदिर की बिना वीजा के यात्रा करने की इजाजत देगा. दोनों पक्ष परियोजना की मार्गरेखा पर तकनीकी स्तरीय चर्चा भी करेंगे.

पासपोर्ट व वीजा मुक्त 'खुला दर्शन' चाहते हैं श्रद्धालु
14 फरवरी को पुलवामा आतंकी हमले के एक महीने बाद यह बैठक हो रही है. इस हमले से भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ गया था. हाल ही में मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने करतारपुर गलियारे का निर्माण शीघ्र शुरू करने के गृह मंत्रालय के फैसले का स्वागत किया था. उन्होंने कहा था कि वह श्रद्धालुओं के लिए पासपोर्ट व वीजा मुक्त 'खुला दर्शन' चाहते हैं.