डोनाल्ड ट्रंप के साथ शिखर वार्ता से पहले चीन रवाना हुए किम जोंग, ये है मकसद!

किम का यह दौरा इन अटकलों के बीच हो रहा है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ संभावित शिखर वार्ता से पहले किम चीन के साथ अपना रुख समन्वित करने की कोशिश कर सकते हैं.

डोनाल्ड ट्रंप के साथ शिखर वार्ता से पहले चीन रवाना हुए किम जोंग, ये है मकसद!
फोटो साभार : Reuters
Play

सियोल: उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन चार दिवसीय दौरे के लिए चीन रवाना हो गए हैं. उत्तर कोरियाई मीडिया ने मंगलवार को यह जानकारी दी. यह दौरा इन अटकलों के बीच हो रहा है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ संभावित शिखर वार्ता से पहले किम चीन के साथ अपना रुख समन्वित करने की कोशिश कर सकते हैं.

चीन के राष्ट्रपति ने किया है आमंत्रित
‘कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी’ (केसीएनए) ने कहा था कि किम सोमवार दोपहर अपनी पत्नी री सोल-जू और शीर्ष अधिकारियों के साथ चीन के लिए रवाना हुए. उसने कहा कि चीन के राष्ट्रपति शी ज के आमंत्रण पर किम चीन जा रहे हैं.

दक्षिण कोरियाई मीडिया के सोमवार शी के साथ वार्ता के लिए किम के विशेष ट्रेन से बीजिंग रवाना होने की खबरें देने के बाद केसीएनए ने यह पुष्टि की है. दक्षिण कोरियाई मीडिया की खबर के अनुसार विशेष ट्रेन के स्थानीय समयानुसार मंगलवार सुबह 10 बजे बीजिंग पहुंचने की संभावना है. किम ने पिछले साल चीन की यात्राओं के लिए केवल उनके लिए बनाई गई एक विशिष्ट बख्तरबंद ट्रेन का इस्तेमाल किया था. 

2018 में तीन बार किया था दौरा
ऐसा माना जा रहा है कि ट्रम्प और किम के बीच दूसरी शिखर वार्ता के स्थल पर चर्चा के लिए अमेरिका और उत्तर कोरियाई अधिकारियों ने वियतनाम में मुलाकात की थी. किम पिछले साल तीन बार चीन दौर पर गए थे. किम जोंग-उन का मंगलवार को जन्मदिन भी है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.