Karwa Chauth 2024 Date: अक्टूबर में इस दिन रखा जाएगा करवा चौथ का व्रत, नोट कर लें सही डेट, शुभ मुहूर्त और महत्व
Advertisement
trendingNow12439772

Karwa Chauth 2024 Date: अक्टूबर में इस दिन रखा जाएगा करवा चौथ का व्रत, नोट कर लें सही डेट, शुभ मुहूर्त और महत्व

Karwa Chauth 2024 mein kab hai: हिंदू धर्म में विवाहित महिलाओं के लिए करवा चौथ का त्योहार बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है. इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र और अच्छे स्वास्थ्य के लिए निर्जला व्रत रखती हैं.

Karwa Chauth 2024 Date: अक्टूबर में इस दिन रखा जाएगा करवा चौथ का व्रत, नोट कर लें सही डेट, शुभ मुहूर्त और महत्व

Karwa Chauth 2024 date and time: हिंदू धर्म में विवाहित महिलाओं के लिए करवा चौथ का त्योहार बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है. इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र और अच्छे स्वास्थ्य के लिए निर्जला व्रत रखती हैं. इसके अलावा कुंवारी लड़कियां भी अच्छा वर पाने के लिए इस व्रत को रखती हैं. शाम के समय में चंद्रमा को अर्घ्य देखर इस व्रत को खोला जाता है. आइए जानते हैं इस साल करवा चौथ का व्रत कब रखा जाएगा, क्या है शुभ मुहूर्त और महत्व
 

कब है करवा चौथ 2024?
हर साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को करवा चौथ का व्रत रखा जाता है. वैदिक पंचांग के अनुसार इस साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि की शुरुआत 20 अक्टूबर को सुबह 6 बजकर 46 मिनट पर हो रही है. वहीं, इसका समापन 21 अक्टूबर को सुबह 4 बजकर 16 मिनट पर होगा. इसके चलते करवा चौथ का व्रत 20 अक्टूबर दिन रविवार को ही रखा जाएगा.

यह भी पढ़ें: तिरुपति बालाजी के मंदिर में क्या है केश का दान करने का महत्व? क्या होता है उन बालों का, जानें इससे जुड़ी पौराणिक कथा
 

नोट करें पूजा का शुभ मुहूर्त
करवा चौथ की पूजा का शुभ मुहूर्त 20 अक्टूबर को शाम 5 बजकर 45 मिनट से लेकर शाम 7 बजकर 10 मिनट तक रहेगा. इस समय महिलाएं और कन्याएं पूजा कर सकती हैं. पूजा की कुल अवधि 1 घंटा और 16 मिनट है.
 

पूजा सामग्री
करवा चौथ की पूजा के लिए करवा, कलश, रोली, कुमकुम, मौली, अक्षत, पान, अबीर, गुलाल, चंदन, फूल, हल्दी, चावल, दही, शक्कर का बूरा, मिठाई, देसी घी, इत्र, नारियल,  शहद, कच्चा दूध, छलनी, कपूर, गेहूं, करवा माता की तस्वीर, व्रत कथा की पुस्तक, दीपक, अगरबत्ती, हलुआ, आठ पूरियों की अठावरी, दक्षिणा, 16 श्रृंगार आदि. 

यह भी पढ़ें: Money Plant Vastu: घर में मनी प्लांट लगाने से पहले जान लें सही वास्तु नियम, फायदा मिलने की जगह हो सकता है भारी नुकसान!

करवा चौथ व्रत का महत्व
करवा चौथ व्रत भगवान गणेश और माता करवा को समर्पित है. इसके अलावा इस दिन चंद्रदेव की भी पूजा की जाती है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार चंद्रदेव की पूजा करने से वैवाहिक जीवन की समस्याएं दूर होती हैं और सुख-शांति का वास होता है. करवा चौथ व्रत पर शिव परिवार यानी भगवान शिव, माता पार्वती, गणेश जी, नंदी महाराज और भगवान कार्तिकेय की भी पूजा करनी चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news