Zee Rozgar Samachar

NASA ने की नए ग्रह की खोज, K-Pop Fans ने BTS Army को दिया क्रेडिट

2019 में नासा (NASA) में इंटर्नशिप कर रहे 17 साल के बच्चे ने एक नए ग्रह (Planet) की खोज की थी. लेकिन Korean Band BTS के फैंस ने इस नए ग्रह की खोज का श्रेय बॉयज बैंड बीटीएस (Boys Band BTS) को दे दिया है. दरअसल उस ग्रह की तरह ही दिखने वाला क्लिप बीटीएस ने अपने वीडियो (BTS Video) में शेयर किया है.

NASA ने की नए ग्रह की खोज, K-Pop Fans ने BTS Army को दिया क्रेडिट
NASA ने की नए ग्रह की खोज

नई दिल्ली: अमेरिका (America) में 2019 में 17 साल के एक किशोर ने ब्रह्मांड (Universe) में एक नए ग्रह की खोज की थी. इस बच्चे ने वह कारनामा कर दिखाया, जिसे करने के लिए बड़े-बड़े वैज्ञानिक भी अपनी पूरी जिंदगी लगा देते हैं. नया ग्रह (Planet) अंतरिक्ष के टीओआई (TOI) 1338 नाम के बाइनरी स्टार सिस्टम (Binary Star System) में खोजा गया है, जो पृथ्वी से 1300 प्रकाश वर्ष दूर स्थित एक तारामंडल (Planetarium) में मौजूद है.

यह इस सिस्टम का एकमात्र ज्ञात ग्रह है. यह ग्रह पृथ्वी से 6.9 गुना बड़ा है और अपने सूर्य के बैहद करीब है. इसके बाद इस ग्रह को लेकर सोशल मीडिया (Social Media) पर कई ट्वीट वायरल हो रहे हैं. 

BTS फैंस ने छेड़ा नया राग

कोरियन बैंड बीटीएस (Korean Band BTS) के फैंस इस ग्रह को लेकर सोशल मीडिया (Social Media) पर अलग ही राग अलाप रहे हैं. उनका मानना है कि यह खोज नासा (NASA) के बजाय बीटीएस (BTS) ने की है. इस ग्रह का रंग लैवेंडर (Lavender) और बुलबुले के गुलाबी रंग की तरह है, जो देखने में काफी खूबसूरत है.

नए ग्रह की फोटो सोशल मीडिया (Social Media) पर काफी ट्रेंड कर रही है. लाखों लोग इस पोस्ट पर लाइक्स और कमेंट कर चुके हैं. दरअसल, बीटीएस के एक वीडियो 'हार्टबीट' (BTS Video 'Heartbeat') के कवर में जिस इमेज का इस्तेमाल किया गया है, वह इसी ग्रह से मिलती-जुलती है. इसके बाद से के-पॉप बैंड (K-Pop Band) के फैंस सोशल मीडिया पर ग्रह की खोज का श्रेय बीटीएस (BTS Army) को ही दे रहे हैं.

इंटर्न ने की थी ग्रह की खोज

2019 में नासा (NASA) में 17 वर्षीय किशोर वुल्फ ककियर ने इंटर्नशिप (Internship) की थी. हाईस्कूल के छात्र ककियर ने इंटर्नशिप के तीसरे ही दिन एक बड़ा कारनामा कर डाला था. ककियर ने एक नए ग्रह (New Planet) की खोज की थी, जो सूर्य के चक्कर लगा रहा था.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस संबंध में ककियर ने कहा था- मैं उन सभी चीजों के लिए डाटा देख रहा था, जिन्हें वॉलंटियर्स ने एक ग्रहण रूपी बाइनरी के रूप में चिह्नित किया था. यह एक प्रणाली होती है, जहां दो तारे एक-दूसरे के चारों ओर घूमते हैं और हमारे दृश्य एक-दूसरे की कक्षा में घूमते हैं.

यह भी पढ़ें- NASA ने शेयर की लाखों साल पुराने 'यंग Star Cluster' की तस्वीर, कैप्शन जीत लेगा दिल

एरियाना ग्रैंड के फैंस भी नहीं पीछे

बीटीएस आर्मी की दीवानगी देखने के बाद अमेरिकन सिंगर एरियाना ग्रैंड (Ariana Grande) के फैंस भी भला कहां पीछे रहने वाले थे. वे इस नए ग्रह की खोज का श्रेय इस अमेरिकी सिंगर को दे रहे हैं. उनका कहना है कि ग्रह की तरह दिखने वाली कलर स्कीम का इस्तेमाल एरियाना ग्रैंड (Ariana Grande) के म्यूजिक वीडियो 'गॉड इज अ वुमन' (God Is A Woman) में किया गया था, जो 2018 में रिलीज हुआ था,

विज्ञान से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.