हिमालय के ऊपर कड़की रंगीन बिजली! NASA ने शेयर किया फोटो, आखिर यह है क्या?
Advertisement
trendingNow12310111

हिमालय के ऊपर कड़की रंगीन बिजली! NASA ने शेयर किया फोटो, आखिर यह है क्या?

Gigantic Jets Over Himalayan Mountains: हिमालय के ऊपर ऐसा दुर्लभ नजारा दिखा है जो सिर्फ हमें 21वीं सदी में ही नजर आया है. उससे पहले तक ऐसे रंगीन जेट्स नहीं दिखे थे.

हिमालय के ऊपर कड़की रंगीन बिजली! NASA ने शेयर किया फोटो, आखिर यह है क्या?

Gigantic Jets Over Himalayas: पिछले सप्ताह, हिमालय के ऊपर एक दुर्लभ नजारा दिखा. हल्के बैंगनी और लाल रंग के विशालकाय जेट्स आसमान की ओर जा रहे थे. ऐसा लग रहा था मानो धरती से कोई लहर फूट पड़ी हो जो आसमान तक जा पहुंची. NASA के Astronomy Picture Of the Day पर यह फोटो 19 जून को अपलोड की गई. अमेरिकी स्पेस एजेंसी के मुताबिक, चीन और भूटान में हिमालय के ऊपर यह नजारा दिखा.

चार बड़े-बड़े जेट कुछ ही मिनटों के भीतर अजीब तरह की बिजली दिखाते हुए कड़के. यह बादल-से-बादल और बादल-से-जमीन वाली बिजली  से काफी अलग है. बिजली का ऐसा डिस्चार्ज केवल 21वीं सदी में दर्ज किया गया है. NASA के मुताबिक, यह डिस्चार्ज कुछ गरज के साथ आने वाले तूफानों और पृथ्वी के आयनमंडल के बीच होता है.

सामान्य बिजली से 80 गुना ज्यादा ताकतवर!

आमतौर पर जो बिजली कड़कती है, इन विशालकाय जेट्स में उससे 50 गुना ज्यादा ताकत होती है. weather.com के मुताबिक, ये धरती की सतह से 80 किलोमीटर ऊपर तक जा सकते हैं. इन विशालकाय जेट्स का निचला हिस्सा काफी हद तक बादल से ऊपर की ओर उड़ने वाले नीले जेट जैसा दिखता है, जबकि ऊपरी हिस्सा ऊपरी वायुमंडल के लाल स्प्राइट जैसा दिखता है. नासा के अनुसार, ये जेट पृथ्वी के वायुमंडल के विभिन्न हिस्सों के बीच आवेश असंतुलन (charge imbalance) को कम करते हैं.

पहले कब-कब देखे गए ऐसे जेट्स?

पिछले साल अगस्त में, प्यूर्टो रिको के फोटोग्राफर फ्रैंकी लुसेना ने ऐसे जेट्स को एक तूफान से निकलते हुए देखा था. यह आगे चलकर फ्रैंकलिन तूफान में बदल गया था. 2018 में ओडिशा के भद्रक के ऊपर एक हवाई जहाज से ऐसे विशालकाय जेट देखे गए थे. 

इन विशालकाय जेट्स की प्रकृति और इनका ब्लू जेट और लाल स्प्राइट जैसे ट्रांजिएंट लूमिनस इवेंट्स (TLEs) से क्या कनेक्शन है, इस पर काफी रिसर्च की जरूरत है.

Trending news