close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

मंगल ग्रह पर जाना चाहते हैं तो NASA को जल्द भेजें अपना नाम

मंगल में जाने वाला रोवर जुलाई 2020 में प्रक्षेपित किया जाएगा और यह फरवरी 2021 में मंगल में पहुंच सकता है.

मंगल ग्रह पर जाना चाहते हैं तो NASA को जल्द भेजें अपना नाम
नासा के साइंस मिशन डाइरेक्टरेट के सयायक प्रशासक थॉमस जुरबुचेन ने कहा कि हम लोग एक ऐतिहासिक अभियान को शरु करने की तैयारी कर रहे है.

नई दिल्लीः अगर आप धरती के अलावा किसी ऐसे स्थान पर जाना चाहते हैं जहां आम नागरिक का पहुंच पाना नामुमकिन है तो नासा आपकी इस हसरत को पूरा कर सकता है. अगर आप मंगल ग्रह पर जाने के इच्छुक है तो नासा को अपना नाम भेज सकते हैं. अंतरिक्ष एजेंसी नासा अपने 2020 के मंगल मिशन के लिए लोगों से नाम भेजने के लिए कहा है. नासा के साइंस मिशन डाइरेक्टरेट के सयायक प्रशासक थॉमस जुरबुचेन ने कहा कि हम लोग एक ऐतिहासिक अभियान को शरु करने की तैयारी कर रहे है.

OMG! सात फेरों की कस्में दिलाने वाला पंडित ही ले भागा दुल्हन, घरवाले बोले- हमारी तो...

आपको बता दें कि अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा मंगल ग्रह पर जीवन तलाशने के लिए उस पर लगातार रिसर्च कर रहा है. इसी के तहत नासा 1 जुलाई 2020 को एक अंतरिक्ष यान मंगल में भेजेगा. नासा की तरफ से कहा गया है कि जो लोग मंगल पर जाने के इच्छुक हैं वे मार्स 2020 रोवर के लिए अपना नाम भेज सकते हैं. नासा ने एक बयान ने कहा कि जो नाम एजेंसी में आएंगे उन्हें एक चिप के माध्यम से भेजा जाएगा. कंपनी ने ऐसा भी कहा है कि इस रोवर यान के माध्यम से किसी दूसरे ग्रह पर मानव के पहुंचने की संभावना भी बढ़ सकती है.

मध्य प्रदेश के इस गांव में पानी की समस्या से परेशान हुए लोग, प्रशासन ने साधी चुप्पी

आपको बता दें कि मंगल में जाने वाला रोवर जुलाई 2020 में प्रक्षेपित किया जाएगा और यह फरवरी 2021 में मंगल में पहुंच सकता है. इस यान का कुल वजन 1000 किग्रा. से भी अधिक है. यह रोवर यान मंगल की सतह पर सूक्ष्म जीवों के जीवन को तलाशेगा. इसके साथ ही यह वहां पर जलवायु का भी पता लगाएगा. ऐसा बताया जा रहा है कि यह यान प्रथ्वी पर लौटने से पहले ग्रह से कई प्रकार के नमूने भी एकत्र करेगा. बता दें कि जिन लोगों के नाम एजेंसी में आएंगे उन्हें नासा की तरफ से एक यादगार बोर्डिंग पास भी दिया जाएगा.