World's Heaviest Fish: यह है दुनिया की सबसे वजनी मछली, 2,744 किलोग्राम वजन, दिखने में पत्थर जैसी
Advertisement
trendingNow11397982

World's Heaviest Fish: यह है दुनिया की सबसे वजनी मछली, 2,744 किलोग्राम वजन, दिखने में पत्थर जैसी

Heaviest Fish:  दिसंबर 2021 में, पुर्तगाल के अज़ोरेस द्वीपसमूह में हॉर्टा हार्बर से दूर फैयाल द्वीप के पास एक मृत विशाल सनफ़िश तैरती हुई पाई गई थी. यह 3.59 मीटर लंबी थी और इसका वजन 2,744 किलोग्राम था. 

World's Heaviest Fish: यह है दुनिया की सबसे वजनी मछली, 2,744 किलोग्राम वजन, दिखने में पत्थर जैसी

Ocean Sunfish: दुनिया की सबसे भारी मछली है होली मोला. इनका जीवन चक्र काफी दिलचस्प होता है. यह  समुद्री पॉपकॉर्न के रूप में अपना जीवन शुरू करती है और फिर विशाल आकार की हो जाती है. इनमें से एक दुनिया की सबसे भारी बोनी मछली बन गई है, जिसका वजन 2,744 किलोग्राम (6,050 पाउंड) है. यह मछली दिखने में पत्थर जैसी लगती है.

महासागरीय सनफिश, जिसे मोला भी कहा जाता है, सबसे भारी जीवित बोनी मछलियों के रूप में जानी जाती हैं. ये लंबाई में 3 मीटर (लगभग 10 फीट) से अधिक तक फैल सकती हैं। इसकी तीन प्रजातियां हैं: ओशिन सनफिश (मोला मोला), विशाल सनफिश (मोला अलेक्जेंड्रिनी) और हुडविंकर सनफिश (मोला टेक्टा).

2021 में मिली थी सबसे भारी मछली
दिसंबर 2021 में, पुर्तगाल के अज़ोरेस द्वीपसमूह में हॉर्टा हार्बर से दूर फैयाल द्वीप के पास एक मृत विशाल सनफ़िश तैरती हुई पाई गई थी. इसे एक फोर्कलिफ्ट ट्रक की सहायता से तौला गया था. यह 3.59 मीटर लंबी थी और इसका वजन 2,744 किलोग्राम था, जिससे यह दुनिया की सबसे भारी बोनी मछली बन गई.

पिछली सबसे भारी मछली का वजन 2300 किलोग्राम था जो 1996 में कामोगावा, जापान में पाई गई थी. इस तरह से 2021 में मिली मछली का वजन करीब अधा टन (444 kg) अधिक है.

मछली पर शोध कर रहे हैं वैज्ञानिक
वैज्ञानिक इस विशाकायल मछली पर अब भी शोध कर रहे हैं हालांकि अभी तक यह पता नहीं चल सकती है कि इस मछली की मौत की वजह क्या थी.

मछली का लार्वा होता है बहुत छोटा
इस मछली की एक खास बात यह है कि इसका लार्वा बहुत छोटा होता है और देखने में स्नोफ्लेक जैसा लगता है. इसी तरह मादा सनफिश में प्रजनन क्षमता सबसे ज्यादा होती है.

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news