close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

एशियन कुश्ती चैंपियनशिप: गुरप्रीत-सुनील फाइनल में हारे, सिल्वर से करना पड़ा संतोष

एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में गुरप्रीत सिंह और सुनील कुमार ने भारत के लिए दो सिल्वर मेडल जीते. जबकिजब मनजीत और विक्रम कुराडे हारकर बाहर हो गए.

एशियन कुश्ती चैंपियनशिप: गुरप्रीत-सुनील फाइनल में हारे, सिल्वर से करना पड़ा संतोष
(फोटो साभार ट्विटर से )

शियान: चीन में जारी एशियन कुश्ती चैंपियनशिप में पुरुष वर्ग में भारत को दो मेडल और मिल गए हैं. गुरप्रीत सिंह और सुनील कुमार ने चैंपियनशिप के ग्रीको रोमन में अपने अपने वर्ग में सिल्वर मेडल जीता. दोनों ही खिलाड़ियों को अपने अपने फाइनल मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा. इससे पहले विनेश फोगाट, साक्षी मलिक,  दिव्या काकरान और मंजू कुमारी चैंपियनशिप की महिला प्रतियोगिता में भारत को चार ब्रॉन्ज मेडल दिला चुकीं  हैं. पुरुष वर्ग में बजरंग पूनिया गोल्ड मेडल मेडल जीत चुके हैं. 

ऐसा रहा गुरप्रीत का सफर 
गुरप्रीत को 77 किलोवर्ग के फाइनल मेंलंदन ओलंपिक के गोल्ड मेडल विजेता और चार बार के एशियाई चैम्पियन कोरिया के हियोनवू किम ने 8.0 से हराया. गुरप्रीत ने कतर के बखित शरीफ बद्र को क्वार्टर फाइनल में 10. 0 से हराया. वहीं अंतिम चार में कजाखस्तान के तमेरलान शादुकायेव को 6. 5 से हराया. 

यह भी पढ़ें: एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप: बजरंग को गोल्ड और प्रवीण को सिल्वर, सत्यव्रत ने जीता ब्रॉन्ज मेडल

कजाकिस्तान के पहलवान से हारे सुनील
वहीं 87 किलो वर्ग में सुनील कुमार कजाखस्तान के अजामत कुस्कुबायेव को हराकर फाइनल में पहुंच गए जिसमें उन्हें मौजूदा चैम्पियन ईरान के हुसैन अहमद नूरी के हाथों 0-2 से हार का सामना करना पड़ा. इससे पहले सुनील ने ताजिकिस्तान के तोखिरजोन ओखोनोव को 14.7 से मात दी थी. 

प्रेम क्वार्टर फाइनल में हारे
प्रेम भी 130 किग्रा भार वर्ग में मेडल के दावेदार थे. उन्होंने क्वार्टर फाइनल में उजबेकिस्तान के मुमिनजोन अब्दुल्लायेव को 8-0 से हराया. लेकिन कांस्य मेडल मुकाबले में उन्हें कजाकिस्तान के दामिर कुजेमबायेव से शिकस्त झेलनी पड़ी. भारत का अभियान 55 और 63 किलो वर्ग में खत्म हो गया जब मनजीत और विक्रम कुराडे हारकर बाहर हो गए.

14 मेडल जीत चुका है भारत
भारतीय कुश्ती दल को अब तक 14 मेडल मिल चुके हैं जिसमें एक गोल्ड, 5 सिल्वर और 8 कांस्य पदक शामिल हैं. भारत के लिए एकमात्र गोल्ड बजरंग पूनिया ने जीता है. वहीं बाकी तीन सिल्वर मेडल विक्की चाहर, अमित कुमार धांकर, और प्रवीण राणा ने दिलाए हैं. वहीं दिव्या काकरान, मंजू कुमारी, विनेश फोगाट, साक्षी मलिक ने महिला वर्ग में और सत्यव्रत कादियान, सुमित मलिक, राहुल अवारे, दीपक पूनिया ब्रॉन्ज मेडल दिलाए हैं. टूर्नामेंट में अब एक ही दिन बचा है.