B'day Special: दुनिया की नंबर 1 महिला बैडमिंटन प्लेयर बनने वाली पहली भारतीय
Advertisement

B'day Special: दुनिया की नंबर 1 महिला बैडमिंटन प्लेयर बनने वाली पहली भारतीय

हाल के कुछ सालों में भारतीय बैडमिंटन (Indian Badminton) ने दुनिया में अपना एक अहम स्थान कायम किया है. भारतीय महिला बैडमिंडन कि लोकप्रियता में खासा इजाफा उल्लेखनीय है. इसके लिए साइना नेहवाल (Saina Nehwal) का विशेष योगदान है.

साइना का भारत में बैडमिंटन को लोकप्रिय बनाने में अहम योगदान है.  (फोटो: PTI)

नई दिल्ली: हाल के कुछ सालों में भारतीय बैडमिंटन (Indian Badminton) ने दुनिया में अपना एक अहम स्थान कायम किया है. भारतीय महिला बैडमिंडन कि लोकप्रियता में खासा इजाफा उल्लेखनीय है. इसके लिए साइना नेहवाल (Saina Nehwal) का विशेष योगदान है. साइना मंगलवार को 30 साल की हो रही हैं. 

साइना का जन्म 17 मार्च 1990 को हरियाणा के हिसार में हुआ था. हिसार में शुरुआती पढ़ाई करने के बाद साइऩा ने हैदराबाद में अपनी पढ़ाई पूरी की और बैडमिंटन को अपनाया. साइना कराटे में ब्राउन बेल्ट भी हैं. साइना ने अपने साथी बैडमिंटन खिलाड़ी पारुपल्ली कश्यप से साल 2018 के अंत में शादी की और हाल ही में साइना ने भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता ग्रहण कर अपनी राजनैतिक पारी शुरू की है. 

यह भी पढ़ें: Corona के कहर के बीच दुनिया में जारी है क्रिकेट, दूसरे खेलों में भी हो रहे हैं इवेंट

साइना ने भारतीय महिला बैडमिंटन के सिंगल्स में दुनिया के नंबर एक स्थान तक पहुंचने में कामयाबी पाई और तब से वे देश की लड़कियों की स्टार आइकन बनी हुई हैं. साइना एकमात्र भारतीय हैं जिन्होंने सभी बडे बीडब्ल्यूएफ टूर्नामेंट में मेडल अपने नाम किया है. इसमें बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड चैंपियनशिप, ओलंपिक, बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड जूनियर चैंपियनशिप शामिल है. वे बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड जूनियर चैंपियनशिप जीतने वाली एकमात्र भारतीय हैं. 

साइऩा ओलंपिक में मे़डल जीतने वाली भारत की पहली बैडमिंटन खिलाड़ी हैं. वे 2008 ओलंपिक की बैडमिंटन स्पर्धा की क्वार्टरफाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बनीं और इसके बाद साल 2012 में लंदन ओलंपिक में उन्होंने ब्रॉन्ज मेडल जीता. 

साइऩा ने साल 2010 और 2018 के कॉमनवेल्थ खेलों में सिंगल्स में गोल्ड मेडल जीता है, इसके अलावा 2014 में उन्होंने उबेर कप में भारतीय टीम की कप्तानी की जिसमें उनकी टीम को ब्रॉन्ज मेडल मिला. 

साइना को साल 2016 में पद्मभूषण से सम्मानित किया गया. इससे पहले उन्हें राजीव गांधी खेल रत्न (2009-10), पद्मश्री (2010) और अर्जुन अवार्ड (2009) से सम्मानित किया जा चुका है. साइना के जीवन पर बायोपिक फिल्म बन रही है जिसमें साइना का किरदार श्रद्धा कपूर निभा रही हैं. 

Trending news