close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Champions League: मेसी की FC बार्सिलोना सेमीफाइनल में, रोनाल्डो की युवेंटस को मिली हार

बार्सिलोना ने क्वार्टर फाइनल में मैनचेस्टर यूनाइटेड को हराया. दूसरी ओर, युवेंटस की टीम नीदरलैंड के क्लब अजैक्स से हार गई.

Champions League: मेसी की FC बार्सिलोना सेमीफाइनल में, रोनाल्डो की युवेंटस को मिली हार
लियोनेल मेसी गोल करने के बाद और क्रिस्टियानो रोनाल्डो हार के बाद. (फोटो: IANS/PTI)

बार्सिलोना: फुटबॉल जगत में लियोनेल मेसी और क्रिस्टियानो रोनाल्डो की प्रतिद्वंद्विता जगजाहिर है. एक साल पहले तक ये दोनों स्पेनिश क्लब के लिए खेलते थे, तो दोनों के बीच ज्यादा मुकाबले देखने को मिलते थे. फिर रोनाल्डो (Cristiano Ronaldo) स्पेनिश क्लब छोड़ इतालवी क्लब के लिए खेलने लगे. इसके बावजूद इन दोनों फुटबॉलरों और उनके प्रशंसकों के बीच दोनों की तुलना होती रही है. और इस कड़ी में फिलहाल लियोनेल मेसी (Lionel Messi) के प्रशंसकों के लिए अच्छी खबर है. उनकी टीम बार्सिलोना ने मंगलवार को चैंपियंस लीग (UEFA Champions League) में मैनचेस्टर यूनाइटेड को हराकर सेमीफाइल में प्रवेश कर लिया. दूसरी ओर, इसी दिन रोनाल्डो की टीम युवेंटस (Juventus) क्वार्टर फाइनल हारकर लीग से बाहर हो गई. 

एफसी बार्सिलोना (Barcelona) ने मंगलवार रात (16 अप्रैल) क्वार्टर फाइनल के दूसरे चरण के मैच में इंग्लिश क्लब मैनचेस्टर यूनाइटेड को 3-0 से मात दी. इसमें लियोनेल मेसी ने दो गोल किए. मैच के पहले चरण में बार्सिलोना ने यूनाइटेड को 1-0 से हराया था. इसके साथी ही बार्सिलोना ने लीग के सेमीफाइनल में जगह बना ली. उसे चार साल बाद अंतिम चार में जगह मिली है. क्वार्टर फाइनल में मैनचेस्टर यूनाइटेड के खिलाफ उसका एग्रीगेट स्कोर 4-0 रहा. 

यह भी पढ़ें: IPL-12: हैदराबाद पर लगातार चौथी हार का खतरा, धोनी की चेन्नई से आज है मुकाबला

अर्जेंटीना के फुटबॉलर लियोनेल मेसी ने मंगलवार को 16वें मिनट में एश्ले यंग के गलत पास को लिया और अपनी टीम के लिए गोल किया. उन्होंने चार मिनट बाद ही बॉक्स के बाहर से एक और शानदार शॉट मार बार्सिलोना को 2-0 से आगे कर दिया. स्पेनिश क्लब ने तीसरा गोल दूसरे हाफ में किया. यह गोल ब्राजील के फुटबॉलर फिलिप कोटिंहो ने किया. 

लीग के एक अन्य क्वार्टर फाइनल में नीदरलैंड के क्लब अजैक्स ने रोनाल्डो की टीम युवेंटस को हरा दिया. इन दोनों टीमों के बीच क्वार्टर फाइनल का पहला चरण 1-1 से बराबर रहा था. दूसरा चरण मंगलवार को हुआ. इसमें नीदरलैंड की क्लब ने 2-1 से जीत दर्ज की. इस तरह युवेंटस के खिलाफ उसका एग्रीगेट स्कोर 3-2 रहा. अजैक्स की टीम 1997 के बाद पहली बार इस टूर्नामेंट के अंतिम-4 में पहुंचने में कामयाब हो पाई है. उस समय सेमीफाइनल में अजैक्स को युवेंटस से ही हार झेलनी पड़ी थी. 

यह भी पढ़ें: IPL 2019: पति बिन्नी के बचाव में एक बार फिर ‘बल्लेबाजी’ करने उतरीं मयंती लैंगर

सेमीफाइनल में अजैक्स का मुकाबला इंग्लिश क्लब मैनचेस्टर सिटी या टोटेनहम हॉटस्पर से होगा. दूसरे सेमीफाइनल में बार्सिलोना का सामना इंग्लैंड के क्लब लिवरपूल या पुर्तगाली क्लब पोर्टो से होगा. इन दोनों टीमों के बीच क्वार्टर फाइनल का पहला चरण हो चुका है. पहला चरण मोहम्मद सालाह की टीम लिवरपूल ने 2-0 से जीता था. दूसरा चरण बुधवार रात (17 अप्रैल) को खेला जाएगा. 

(इनपुट: आईएएनएस)