2010-19: धोनी बने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की वनडे टीम के कप्तान, कोहली-रोहित भी टीम में

Cricket Australia's ODI XI: महेंद्र सिंह धोनी ने अपना आखिरी वनडे इस साल जुलाई में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था. 

2010-19: धोनी बने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की वनडे टीम के कप्तान, कोहली-रोहित भी टीम में
एमएस धोनी भारत को वनडे विश्व कप, टी20 विश्व कप और चैंपियंस ट्रॉफी जिता चुके हैं. (फोटो: IANS)

मेलबर्न: भारतीय क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी भले ही मैदान से काफी दिनों से दूर हों, लेकिन उनका रुतबा अब भी जस का तस है. सिर्फ साथी खिलाड़ी या प्रशंसक ही नहीं, विरोधी टीम भी उनका सम्मान करती है. एमएस धोनी (MS Dhoni) दुनिया के एकमात्र कप्तान हैं, जिन्होंने आईसीसी की तीनों ट्रॉफियां जीती हुई हैं. उनकी उपलब्धियों के ताज में एक और नगीना जुड़ गया है. उन्हें क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (Cricket Australia) ने अपनी वनडे टीम का कप्तान बनाया है. ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड ने अपनी इस टीम को क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया वनडे XI नाम दिया गया है. 

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया वनडे XI (Cricket Australia's ODI XI) के नाम से पहली बार में ऐसा लगता है कि यह ऑस्ट्रेलिया की टीम है, पर ऐसा नहीं है. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए/CA) ने यह टीम विश्व एकादश की तर्ज पर चुनी है. इसमें आठ देशों के खिलाड़ियों को जगह दी गई है. यह भी बता दें कि यह इस दशक की टीम (Team Of The Decade) है. यानी, 2010-19 के बीच खेलने वाले खिलाड़ी ही इस टीम में शामिल किए गए हैं. सीए (CA) ने वनडे की ही तरह टेस्ट टीम भी बनाई है, जिसकी कमान विराट कोहली को सौंपी गई है. 

यह भी पढ़ें: 2010-19: टीम इंडिया रही इस दशक की ‘दबंग’, ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड पीछे छूटे

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने धोनी को कप्तान चुनने की वजह भी बताई है. उसने कहा, ‘इस दशक के क्रिकेट को देखें तो एमएस धोनी का योगदान साफ नजर आता है. उन्होंने भारतीय टीम को 2011 में विश्व चैंपियन बनाया. वे बेहतरीन फिनिशर हैं. उनका औसत 50 से अधिक है. वे 49 बार नाबाद रहे हैं. वे लक्ष्य का पीछा करते हुए 28 बार नाबाद लौटे, जिनमें से 25 में भारत को जीत मिली. विकेट के पीछे भी उनका प्रदर्शन शानदार रहा है.’ 

यह भी पढ़ें: 2010-19: क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने कोहली को बनाया अपना कप्तान, पर बदल दिया बैटिंग-ऑर्डर

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया वनडे XI की बात करें तो इसमें सबसे ज्यादा भारत के खिलाड़ियों को जगह मिली है. इसमें तीन भारतीय एमएस धोनी, विराट कोहली (Virat Kohli)  और रोहित शर्मा (Rohit Sharma)  हैं. दक्षिण अफ्रीका के दो खिलाड़ियों को जगह मिली है. इंग्लैंड, बांग्लादेश, अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और श्रीलंका के एक-एक खिलाड़ी इस टीम में शामिल हैं. 

टीम की बात करें तो भारत के रोहित शर्मा और हाशिम अमला को ओपनिंग की जिम्मेदारी दी गई है. विराट कोहली, एबी डिविलियर्स, शाकिब अल हसन और जोस बटलर को तीसरे से छठे स्थान पर रखा गया है. सातवें नंबर की बल्लेबाजी की जिम्मेदारी कप्तान धोनी को सौंपी गई है. गेंदबाजी की जिम्मेदारी अफगानिस्तान के राशिद खान, ऑस्ट्रेलिया के मिचेल स्टार्क, न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट और श्रीलंका के लसिथ मलिंगा को सौंपी गई है. 

यह भी पढ़ें: बिग बैश लीग: पाकिस्तानी पेसर हैरिस रउफ ने जीता दिल, भारतीय गार्ड को दे दिया...

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया वनडे XI: रोहित शर्मा, हाशिम अमला, विराट कोहली, एबी डिविलियर्स, शाकिब अल हसन, जोस बटलर, एमएस धोनी (कप्तान), राशिद खान, मिचेल स्टार्क, ट्रेंट बोल्ट, लसिथ मलिंगा.