2010-19: क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने कोहली को बनाया अपना कप्तान, पर बदल दिया बैटिंग-ऑर्डर
Advertisement
trendingNow1614630

2010-19: क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने कोहली को बनाया अपना कप्तान, पर बदल दिया बैटिंग-ऑर्डर

विराट कोहली की उपलब्धियों में एक और ताज जुड़ गया है. उन्हें अब ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेट बोर्ड ने अपनी टेस्ट टीम का कप्तान बनाया है.

2010-19: क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने कोहली को बनाया अपना कप्तान, पर बदल दिया बैटिंग-ऑर्डर

सिडनी: भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली अब उस मकाम पर हैं, जो देशों से परे है. उनके प्रशंसक भारत ही नहीं, दुनियाभर में फैले हुए हैं. सिर्फ साथी खिलाड़ी नहीं, विरोधी टीम भी उनका सम्मान करती है. इसी कड़ी में विराट कोहली (Virat Kohli) की उपलब्धियों में एक और ताज जुड़ गया है. अब उन्हें ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेट बोर्ड सीए (Cricket Australia) ने अपनी टेस्ट टीम का कप्तान बनाया है. इस टीम को क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया टेस्ट XI नाम दिया गया है. 

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया टेस्ट XI (Cricket Australia's Test XI) के नाम से भ्रमित होने की जरूरत नहीं है. नाम से भले ही लगे कि यह ऑस्ट्रेलिया की टीम है, लेकिन ऐसा नहीं है. यह टीम विश्व एकादश की तर्ज पर चुनी गई है और इसमें पांच देशों के खिलाड़ियों को जगह मिली है. यह भी बता दें कि यह इस दशक की टीम है. यानी, 2010-19 के बीच खेलने वाले खिलाड़ी ही इस टीम में शामिल किए गए हैं. 

यह भी पढ़ें: 2010-19: टीम इंडिया रही इस दशक की ‘दबंग’, ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड पीछे छूटे

विराट कोहली को क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया टेस्ट इलेवन टीम का कप्तान बनाया गया है. लेकिन उनका पसंदीदा नंबर-4 का बैटिंग ऑर्डर बदल दिया गया है. इस नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ को जगह दी गई है. स्मिथ ऑस्ट्रेलिया के लिए नंबर-4 पर ही बैटिंग करते हैं. 

 

टीम की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर और इंग्लैंड के एलिस्टेयर कुक को बतौर ओपनर शामिल किया गया है. तीसरे नंबर पर न्यूजीलैंड के केन विलियम्सन को जगह दी गई है. इसके बाद स्टीव स्मिथ और विराट कोहली का नंबर आता है. कोहली को पांचवें और एबी डिविलियर्स को छठे नंबर पर बल्लेबाजी का जिम्मा सौंपा गया है. दक्षिण अफ्रीका के डिविलियर्स को टीम में बतौर विकेटकीपर शामिल किया गया है. 

यह भी पढ़ें: BCCI ने एक साथ घोषित की 2 टीमें; बुमराह-धवन की वापसी, सैमसन-सैनी को भी मौका 

इंग्लैंड के बेन स्टोक्स क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया टेस्ट XI में बतौर ऑलराउंडर शामिल किए गए हैं. यानी, बल्लेबाजी क्रम में नंबर-7 की जगह मिली है. इसके बाद गेंदबाजों का नंबर आता है. दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन और इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड, जेम्स  एंडरसन को तेज गेंदबाजी का जिम्मा सौंपा गया है. ऑस्ट्रेलिया के नाथन लॉयन को स्पिन अटैक की जिम्मेदारी दी गई है. 

यह भी पढ़ें: कोहली हैं क्रिकेट के चेजमास्टर, 300+ का टारगेट मिलते ही हो जाते हैं खतरनाक

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया टेस्ट XI: एलिस्टेयर कुक, डेविड वॉर्नर, केन विलियम्सन, स्टीव स्मिथ, विराट कोहली, एबी डिविलियर्स, बेन स्टोक्स, स्टुअर्ट ब्रॉड, नाथन लॉयन, जेम्स एंडरसन, डेल स्टेन. (पाकिस्तान, श्रीलंका, वेस्टइंडीज, बांग्लादेश, जिम्बाब्वे, अफगानिस्तान और आयरलैंड के खिलाड़ी इस टीम में जगह नहीं बना सके हैं.

Trending news