पुरुष क्रिकेट में महिला अंपायर की एंट्री, जानिए किसे मिला इंटरनेशनल मैच में यह मौका
Advertisement
trendingNow1520963

पुरुष क्रिकेट में महिला अंपायर की एंट्री, जानिए किसे मिला इंटरनेशनल मैच में यह मौका

ऑस्ट्रेलिया की क्लेयर पोलोसाक पुरुषों के वनडे मैच में अम्पायरिंग करने वाली पहली महिला बनीं हैं उन्हें यह मौका आईसीसी वर्ल्ड क्रिकेट लीग डिविजन-2 के फाइनल मैच में मिला.

(फोटो: IANS)

दुबई: हर खेल में पुरुषों और महिलाओं की अलग प्रतियोगिताएं होती हैं. कुछ खेलों में मिक्स इवेंट भी होते हैं जहां पुरुष और महिला खिलाड़ी एक साथ भाग लेते हैं. क्रिकेट में भी पुरुष और महिला खिलाड़ियों के एक मैच में खेलने की बातें सामने आने लगी हैं, लेकिन अभी तक पुरुष क्रिकेट में महिला अंपायर का नहीं दिखती थीं. अब ऐसा नहीं होगा. आईसीसी वर्ल्ड क्रिकेट लीग डिविजन-2 के फाइनल मैच में इतिहास बन गया जब इसकी अंपयारिंग एक महिला ने की. 

इस ऑस्ट्रेलियाई को मिला यह मौका
आईसीसी वर्ल्ड क्रिकेट लीग डिविजन-2 के दौरान हैं. नामीबिया और ओमान के बीच खेले जा रहे फाइनल मैच में  ऑस्ट्रेलिया की क्लेयर पोलोसाक पुरुष वनडे मैच में अम्पायरिंग करने वाली पहली महिला बन गई  31 वर्षीय क्लेयर महिलाओं के 15 वनडे मैच में अम्पायरिंग कर चुकी हैं. 2016 में ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका की महिला टीम के बीच हुए वनडे मैच में उन्होंने पहली बार अंपायरिंग की थी. उन्होंने पिछले साल इंग्लैंड और भारत के बीच खेले गए महिला टी-20 विश्व कप के सेमीफाइनल में भी अम्पायरिंग की थी. 

यह भी पढ़ें: IPL Memes: धोनी बोले रैना से, बेटा तुमसे ना हो पाएगा, ‘मुंबई बनी चेन्नई का बाप’

यह कहा क्लेयर ने
क्लेयर ने कहा, "मैं पुरुषों के वनडे मैच में अम्पायरिंग करने वाली पहली महिला बनकर बहुत उत्साहित महसूस कर रही हूं, एक अंम्पायर के रूप में मैंने बहुत लंबा सफर तय किया है. महिला अम्पायरों को प्रमोट करना बहुत महत्वपूर्ण है और महिलाएं निश्चित रूप से अम्पायरिंग कर सकती हैं. बाधाओं को तोड़ते हुए जागरुकता फैलाने की आवश्यकता है ताकि अधिकतक महिलाएं इस भूमिका को निभा सके."

ऑस्ट्रेलियाई घरेलू क्रिकेट में भी कर चुकीं है पुरुषों की अंपारिंग
क्लेयर 2017 में महिला वनडे विश्व कप के 4 मुकाबलों में भी अम्पायरिंग की जिम्मेदारी निभा चुकी हैं. वह ऑस्ट्रेलिया के घरेलू क्रिकेट में पुरुषों के मैच में अम्पायरिंग करने वाली पहली महिला अम्पायर बनी थीं. पिछले साल दिसंबर में क्लेयर और दक्षिण ऑस्ट्रेलिया की एलोइस शेरीडेन ने महिला बिग बैश लीग में अम्पायरिंग की थी. यह पहला मौका था जब ऑस्ट्रेलिया में पेशेवर क्रिकेट में दोनों फील्ड अम्पायर महिलाएं थीं.

(इनपुट आईएएनएस)

Trending news