Big Bash League: मैक्सवेल-ब्रावो के ‘स्टार्स’ को हराकर BBL चैंपियन बनी एरॉन फिंच की टीम

मेलबर्न रेनेगेड्स ने मेलबर्न स्टार्स को फाइनल में 13 रन से हराया. कप्‍तान एरोन फिंच ने घरेलू दर्शकों के सामने खिताबी जीत को स्‍पेशल बताया. 

Big Bash League: मैक्सवेल-ब्रावो के ‘स्टार्स’ को हराकर BBL चैंपियन बनी एरॉन फिंच की टीम
एरॉन फिंच. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: ओपनर एरोन फिंच की कप्‍तानी में मेलबर्न रेनेगेड्स (Melbourne Renegades) ने रविवार को बिग बैश टी20 लीग (बीबीएल) का खिताब अपने नाम किया. रेनेगेड्स ने मेलबर्न में खेले गए फाइनल मुकाबले में ग्लेन मैक्सवेल की कप्तानी वाली टीम मेलबर्न स्‍टार्स (Melbourne Stars) को 13 रन से हराया. मेलबर्न रेनेगेड्स ने बीबीएल (BBL) का खिताब पहली बार जीता है. बीबीएल, ऑस्ट्रेलिया का घरेलू टी20 टूर्नामेंट है, जो आईपीएल (IPL) की तर्ज में खेला जाता है. 

मेलबर्न रेनेगेड्स के लिए यह जीत इसलिए भी खास है क्‍योंकि एक समय उसकी टीम 65 रन पर अपने पांच विकेट गंवा दिए थे. इसके बाद टॉप कूपर (नाबाद 43) और डेनियल क्रिस्टियन (नाबाद 38) ने सूझबूझ से खेलते हुए पारी को आगे बढ़ाया. इन दोनों ने अपनी टीम को 20 ओवर में 5 विकेट पर 145 रन के स्कोर तक पहुंचा दिया.  

यह भी पढ़ें: सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी: पृथ्‍वी शॉ की वापसी, अजिंक्य रहाणे होंगे मुंबई के कप्‍तान

लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी मेलबर्न स्‍टार्स ने अच्छी शुरुआत की. उसके ओपनरों बेन डंक (57) और मार्कस स्टोइनिस (39) ने 93 रन की साझेदारी कर टीम को धमाकेदार शुरुआत दिलाई. इन दोनों के आउट होते ही टीम लड़खड़ा गई. मध्यक्रम में उतरे ग्लेन मैक्सवेल 1, पीटर हैंड्सकॉम्ब 0, ड्वेन ब्रावो 3 और निक मैडिनसन 6 रन ही बना सके. एडम जंपा ने आखिरी ओवरों में 17 रन बनाए, लेकिन यह जीत के लिए काफी नहीं था. मेलबर्न स्‍टार्स की टीम निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट पर 132 रन ही बना सकी. 

मैच के बाद फिंच ने कहा, ‘घरेलू दर्शकों के सामने खिताब जीतना बहुत खास है. उन्‍होंने हमें शुरू से लेकर अंत का सपोर्ट किया.’ खिताबी मुकाबले में फिंच 13 रन बनाकर रनआउट हो गए. रेनेगेड्स की टीम जब मुश्किल में थी उस समय कूपर ने क्रिस्टियन के साथ मिलकर छठे विकेट पर 80 रन की नाबाद साझेदारी की. क्रिस्टियन ने दो विकेट भी लिए. 

फिंच ने क्रिस्टियन की तारीफ करते हुए कहा, ‘ डेनियल क्रिस्टियन और बाकी खिलाडि़यों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया. खिताबी मुकाबले में इस तरह का प्रदर्शन वास्‍तव में खास है. इस ग्राउंड पर आप कोई भी टोटल चेज कर सकते हैं. हमने अपने बेसिक्‍स पर ध्‍यान दिया.’