close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

ASHES: स्मिथ ने तोड़ा इस पाकिस्तानी बल्लेबाज का रिकॉर्ड, ओवल में इंग्लैंड हुआ हावी

ASHES:  इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच आखिरी टेस्ट के दूसरे दिन इंग्लैंड ने जोफ्रा आर्चर की शानदार गेंदबाजी के दम पर पहली पारी में 69 रन की बढ़त ली.

ASHES: स्मिथ ने तोड़ा इस पाकिस्तानी बल्लेबाज का रिकॉर्ड, ओवल में इंग्लैंड हुआ हावी
स्टीव स्मिथ ने इस एशेज सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं. (फोटो: Reuters)

लंदन: इंग्लैंड में चल रही एशेज सीरीज (Ashes Sereis) के आखिरी टेस्ट मैच में कई उतार चढ़ाव देखने को मिल रहे हैं. मैच के पहले दिन पहला सत्र इंग्लैंड की ओर झुकता दिखा तो दूसरे सत्र में ऑस्ट्रेलिया ने दमदार वापसी की लेकिन तीसरे सत्र में जो रूट ने इंग्लैंड की वापसी करा दी. मैच का दूसरा दिन बेहतरीन फॉर्म में चल रहे ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ और  इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर के नाम रहा. स्टीव स्मिथ ने एक बार फिर फिफ्टी प्लस की पारी खेली और अपनी टीम को संकट से निकालने की कोशिश की लेकिन जोफ्रा आर्चर के सामने स्मिथ के अलावा कोई और ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज रन नहीं कर सका. स्मिथ ने इस मैच में पाकिस्तान के इंजमाम उल हक का रिकॉर्ड तोड़ा.

जल्द सिमटी ऑस्ट्रेलिया इंग्लैंड को मिली बढ़त
द ओवल मैदान पर खेले जा रहे इस मैच में इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 225 रनों पर समेट दिया. अगर स्मिथ 80 रनों की पारी न खेलते हुए ऑस्ट्रेलिया और पहले सिमट सकती थी. आर्चर ने छह विकेट लेकर उसके बल्लेबाजों का विकेट पर टिकना मुश्किल कर दिया. इंग्लैंड ने पहली पारी में 264 रन बनाए. वह दूसरी पारी में 69 रनों की बढ़त के साथ उतरी. दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी में बिना विकेट खोए नौ रन बनाकर अपनी बढ़त को 78 रनों तक पहुंचा दिया है. रोरी बर्न्‍स चार और जोए डेनले एक रन बनाकर खेल रहे हैं.

यह भी पढ़ें: VIDEO: कैच तो कई देखें होंगे ऐसे, लेकिन यह अंदाज कहीं नहीं देखा होगा आपने

300 से पहले सिमटी इंग्लैंड की पारी
दिन की शुरुआत भी इंग्लैंड ने ही की थी. वह दूसरे दिन मैदान पर अपने पहली पारी के स्कोर आठ विकेट के नुकसान पर 271 रनों के साथ उतरी थी. मेजबान टीम ने अपने बाकी के दो विकेट दूसरे दिन 23 रनों का इजाफा कर खो दिए.जोस बटलर अपने खाते में छह रन और जोड़कर 70 के निजी स्कोर पर आउट हो गए. जैक लीच (21) के रूप में इंग्लैंड ने अपना आखिरी विकेट गंवाया. यह दोनों विकेट मिशेल मार्श ने लिए. मार्श ने कुल पांच विकेट अपने नाम किए. पैट कमिंस ने तीन और जोश हेजलवुड ने दो बल्लेबाजों को पवेलियन पहुंचाया.
 

उसके बाद चला आर्चर का जादू
अपनी पहली पारी खेलने उतरी ऑस्ट्रेलिया के लिए डेविड वार्नर का विकेट एक बार फिर जल्दी गिर गया. वार्नर इस बार आर्चर का शिकार बने. वह सिर्फ पांच रन ही बना सके. 14 के कुल स्कोर पर मार्कस हैरिस (3) भी आर्चर की गेंद पर स्लिप में बेन स्टोक्स के हाथों लपके गए. इसके बाद स्मिथ और मार्नस लेबुशेन (48) ने ऑस्ट्रेलिया को संभालने की कोशिश में तीसरे विकेट के लिए 69 रन जोड़े. लेबुशेन 83 के कुल स्कोर पर आर्चर की गेंद पर एलबीडब्ल्यू करार दे दिए गए. स्मिथ को इसके बाद किसी का साथ नहीं मिला. मैथ्यू वेड (19) भी जल्दी पवेलियन लौट लिए. दूसरे सत्र में ऑस्ट्रेलिया ने लेबुशेन और वेड के ही विकेट खोए.

 

स्मिथ ने संभाला एक छोर
तीसरे सत्र में आर्चर ने मिशेल मार्श (17) को अपना शिकार बनाया. टिम पेन (1) और पैट कमिंस (0) को सैम कुरैन ने दो लगातार गेंदों पर चलता किया. अंत में पीटर सिडल ने 18 और नाथन लॉयन ने 25 रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया को 200 पार पहुंचाया. ये दोनों आर्चर का शिकार हुए.स्मिथ अपने एक और शतक की ओर बढ़ रहे थे, लेकिन क्रिस वोक्स की एक सीधी गेंद उनके पैड पर लगी और अंपायर ने अपनी उंगली उठा दी. स्मिथ के रूप में ऑस्ट्रेलिया ने अपना आठवां विकेट खोया. उन्होंने 145 गेंदों का सामना किया और नौ चौके और एक छक्का मारा.

स्मिथ ने तोड़ा इंजमाम का खास रिकॉर्ड
स्मिथ ने अपनी इस हाफ सेंचुरी के साथ ही एक नया रिकॉर्ड बना लिया है. वे किसी भी देश के खिलाफ लगातार सबसे ज्यादा फिफ्टी प्लस का स्कोर बनाने वाले खिलाड़ी हो गए हैं. स्मिथ का यह लगातार 10वां फिफ्टी प्लस का स्कोर है. स्मिथ ने पाकिस्तान के इंजमाम उल हक को पीछे छोड़ दिया है. इंजमाम ने इससे पहले लगातार फिफ्टी प्लस का स्कोर 9 बार बनाया था. संयोग की बात है कि दोनों ही खिलाड़ियों ने एक ही देश यानि इंग्लैंड के ही खिलाफ ये रिकॉर्ड बनाए थे.