B'day Special: भारत-इंग्लैंड दोनों के लिए टेस्ट खेलने वाला दुनिया का इकलौता शख्स
Advertisement
trendingNow1654183

B'day Special: भारत-इंग्लैंड दोनों के लिए टेस्ट खेलने वाला दुनिया का इकलौता शख्स

इफ्तिखार अली खान पटौदी ने इंग्लैंड और फिर भारत के लिए टेस्ट मैच खेला है. उनके नाम पहले ही टेस्ट में शतक भी है. 

इंग्लैंड और भारत दोनों ही के लिए इफ्तिखार पटौदी ने तीन-तीन टेस्ट खेले हैं.  (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: वैसे तो दुनिया में कई खिलाड़ी ऐसे हैं जो दो देशों के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट खेल चुके हैं. इनमें सबसे प्रमुख नाम ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के लिए खेल चुके केप्लर वेसेल्स है. लेकिन अब तक दुनिया में केवल एक ही क्रिकेटर ऐसा है जिसने भारत और इंग्लैंड दोनों के लिए टेस्ट क्रिकेट खेला है. वह खिलाड़ी हैं नवाब पटौदी सीनियर के नाम से मशहूर इफ्तिखार अली खान (Iftikhar Ali Khan) जिनका सोमवार को जन्मदिन है. 

  1. नवाब पटौदी सीनियर के नाम से मशहूर हैं इफ्तिखार अली खान
  2. आज के दिन ही हुआ था इस महान क्रिकेटर का जन्म
  3. वे एक बेतरीन स्ट्रोक प्लेयर माने जाते थे

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान मंसूर अली खान पटौदी के पिता थे. उनके नाम लॉर्ड्स में नाबाद 231 रन की रिकॉर्ड पारी खेली थी. वे एक बेतरीन स्ट्रोक प्लेयर माने जाते थे. उन्होंने तीन टेस्ट मैच इंग्लैंड के लिए और तीन टेस्ट मैच भारत के लिए खेले थे. 

यह भी पढ़ें: VIDEO कोरोना के खौफ का असर, फिर मैदान से दूर हुए धोनी, छोड़ा चेन्नई

इंग्लैंड के लिए खेले गए टेस्ट मैच में उन्होंने सिडनी में एक शानदार शतकीय पारी खेली थी जो कि उनके करियर का पहला टेस्ट मैच था. इसके बाद सीरीज के बाकी मैचों में उन्होंने इंग्लैंड की नीति से असहतम होने के कारण टीम में शामिल नहीं किया गया.

पटौदी सीनियर ने द्वितिय विश्व युद्ध के बाद तीन टेस्ट मैच भारत के लिए खेले और तीनों में वे भारतीय टीम के कप्तान रहे. इफ्तिखार का नई दिल्ली में 1952 को 41 साल की उम्र में हृदयाघात से निधन हो गया. उस समय वे अपने बेटे मंसूर अली खान पटौदी के जन्मदिन पर पोलो खेल रहे थे. 

पटौदी सीनियर ने 1932 से 1934 तक इंग्लैंड के लिे तीन टैस्ट मैच खेले, जिसकी पांच पारियों में उन्होंने 28.8 के औसत से 144 रन बनाए जिसमें पहले मैच का शतक शामिल है. वहीं उन्होंने भारत के लिए तीन मैच 1946 में खेले जिसमें उन्होंने 11 की औसत से कुल 55 रन ही बनाए. इसके बाद वे स्वास्थ्य कारणों से टीम में वापसी नहीं कर सके. 

Trending news