बॉल टैम्परिंग के बाद वापसी कर रहे इस क्रिकेटर ने पहले फर्स्ट-क्लास मैच में जड़े 138 रन

ऑस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ, डेविड वार्नर और कैमरन बैनक्रॉफ्ट पर पिछले साल गेंदबाजी से छेड़छाड़ के आरोप में बैन लगा था. 

बॉल टैम्परिंग के बाद वापसी कर रहे इस क्रिकेटर ने पहले फर्स्ट-क्लास मैच में जड़े 138 रन
ऑस्ट्रेलिया के कैमरन बैनक्रॉफ्ट ने अब तक 8 टेस्ट और 1 टी20 मैच खेले हैं. (फोटो: Reuters)

सिडनी: ऑस्ट्रेलिया के तीन क्रिकेटर स्टीवन स्मिथ, डेविड वार्नर और कैमरन बैनक्रॉफ्ट पिछले साल मार्च में बॉल टैम्परिंग मामले में पकड़े गए. बड़ा बवाल मचा. नतीजा यह हुआ कि ऑस्ट्रेलिया को अपने इन तीनों क्रिकेटरों पर प्रतिबंधित लगाना पड़ा. स्मिथ और वार्नर पर एक-एक साल और बैनक्रॉफ्ट पर नौ महीने का बैन लगा. ओपनर बैनक्रॉफ्ट इस साल जनवरी में ही बैन खत्म होने के बाद मैदान पर लौट आए थे. लेकिन, वे वापसी के बाद अपना पहला फर्स्ट-क्लास मैच खेलने के लिए शनिवार (23 फरवरी) को उतरे. 

26 साल के बैनक्रॉफ्ट शनिवार को शेफील्ड शील्ड के मुकाबले में वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया की ओर से ओपनिंग करने उतरे. उन्होंने न्यू साउथवेल्स के खिलाफ सैम व्हाइटमैन (66) के साथ 119 रन की ओपनिंग साझेदारी की. यह जोड़ी सैम व्हाइटमैन के आउट होने से टूटी. उनके आउट होने के बाद वेस्टर्न आस्ट्रेलिया के विकेट ताश के पत्तों की मानिंद गिरे. लेकिन बैनक्रॉफ्ट इस तूफान में भी अड़े रहे और अंत तक आउट नहीं हुए. 

यह भी पढ़ें: INDWvsENGW: इंग्लैंड के खिलाफ महिला टी20 टीम का ऐलान, स्मृति मंधाना करेंगी कप्तानी

कैमरन बैनक्रॉफ्ट ने अपनी इस नाबाद पारी में 138 रन बनाए. उन्होंने 358 गेंदों का सामना किया और आठ चौके चा तीन छक्के जमाए. उनकी इस पारी के बावजूद वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया की टीम 279 रन पर आउट हो गई. न्यू साउथवेल्स ने वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया के जवाब में पहली पारी आठ विकेट पर 477 रन बनाकर घोषित की. इस तरह उसे 198 रन की बढ़त मिली. खबर लिखे जाने के समय वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया अपनी दूसरी पारी खेल रहा था. 

बैनक्रॉफ्ट ने 138 रन की नाबाद पारी खेलकर यह जता दिया है कि वे इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी के लिए तैयार हैं. हालांकि, उन्हें वनडे टीम में शायद ही जगह मिले. लेकिन बैनक्रॉफ्ट की इस पारी से ऑस्ट्रेलिया को यह जरूर अहसास हो गया होगा कि अगर वे बॉल टैम्परिंग नहीं करते तो शायद उसकी टीम का 2018 में इतना खराब प्रदर्शन नहीं होता. 

यह भी पढ़ें: World Cup 2019: ICC की बैठक बुधवार को, पाकिस्तान के बहिष्कार पर चर्चा होने की संभावना नहीं

ऑस्ट्रेलिया की क्रिकेट टीम और उसके प्रशंसकों को स्टीवन स्मिथ और डेविड वार्नर की वापसी का बेसब्री से इंतजार है. इन दोनों का प्रतिबंध मार्च के चौथे सप्ताह में खत्म हो रहा है. स्मिथ अभी चोटिल हैं और अप्रैल से पहले शायद ही वापसी करें. डेविड वार्नर उनसे पहले इंटरनेशनल क्रिकेट या आईपीएल में वापसी कर सकते हैं.