टीम इंडिया भी रद्द कर सकती है साउथ अफ्रीका दौरा? इस वजह से बढ़ी टेंशन
Advertisement
trendingNow11035720

टीम इंडिया भी रद्द कर सकती है साउथ अफ्रीका दौरा? इस वजह से बढ़ी टेंशन

भारतीय क्रिकेट टीम को दिसंबर के पहले हफ्ते में दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर जाना है, जहां 3 टेस्ट, 3 वनडे और 4 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले जाने हैं हैं, लेकिन कोरोना वायरस के नए वेरिएंट से टेंशन बढ़ गई है.

 

टीम इंडिया भी रद्द कर सकती है साउथ अफ्रीका दौरा? इस वजह से बढ़ी टेंशन

कानपुर: यूरोप और अफ्रीकी देशों में दहशत पैदा करने वाले कोरोना वायरस के नए वेरिएंट (Coronavirus New Variant) की वजह से टीम इंडिया (Team India) के अगले महीने के दक्षिण अफ्रीका दौरे को लेकर चिंता पैदा हो गई है और आने वाले दिनों में खिलाड़ियों के लिए क्वारंटीन के नियमों में बदलाव हो सकता है.

  1. क्रिकेट में फिर मच गया हड़कंप
  2. कोरोना के नए वेरिएंट से खतरा बढ़ा
  3. टीम इंडिया जाएगी दक्षिण अफ्रीका?

टीम इंडिया को जाना है दक्षिण अफ्रीका

टीम इंडिया को 17 दिसंबर से शुरू होने वाले अपने तकरीबन 7 हफ्ते के दौरे में 3 टेस्ट, 3 वनडे और 4 टी20 इंटरनेशनल मैच खेलने हैं. ये मैच चार वेन्यूज जोहानिसबर्ग, सेंचुरियन, पार्ल और केपटाउन में खेले जाएंगे. दक्षिण अफ्रीका के उत्तरी हिस्से में मामले बढ़ रहे हैं और टेस्ट सीरीज के कम से कम दो मैदानों जोहानिसबर्ग और प्रिटोरिया (सेंचुरियन के करीब) में इस नए वेरिएंट की चपेट में आ सकते हैं.

यह भी पढ़ें- साउथ अफ्रीका का दौरा छोड़ वापस लौटी ये टीम, क्रिकेट में मचा हड़कंप

क्या रद्द होगा भारत का दक्षिण अफ्रीकी टूर?

बीसीसीआई (BCCI) के एक सीनियर अधिकारी ने शुक्रवार को पीटीआई से कहा, ‘देखिए जब तक हमें क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (CSA) से वहां के हालात का पता नहीं चल जाता तब तक हम अपने अगले कदम के बारे में नहीं बता पाएंगे. मौजूदा प्रोग्राम के मुताबिक भारतीय टीम को मुंबई में न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज खत्म होने के बाद 8 या 9 दिसंबर को रवाना होना है.’
 

fallback

नए कोरोना वेरिएंट से खतरा

बीसीसीआई भले ही मौजूदा वक्त में दक्षिण अफ्रीकी टूर को लेकर कुछ नहीं कहना चाहता है लेकिन अगले कुछ दिनों में वह सीएसए (CSA) से नए प्रकार बी.1.1.529 के बारे में बात कर सकता है जिसने पूरी दुनिया को सतर्क कर दिया है.

नीदरलैंड ने रद्द किया दक्षिण अफ्रीकी दौरा

कोरोना वायरस के नए वेरिएंट (Coronavirus New Variant) के सामने आने के बाद नीदरलैंड क्रिकेट टीम (Netherlands Cricket Team) ने बड़ा फैसला दिया है. डच बोर्ड ने दक्षिण अफ्रीका का दौरा (South Africa Tour) रद्द कर दिया. इसके साथ ही अपनी टीम को टूर से वापस घर भेजने का फैसला किया है. अब क्या इस खबर का असर टीम इंडिया के साउथ अफ्रीका दौरे पर भी पड़ेगा, ये बड़ा सवाल है.

fallback

चार्टर्ड प्लेन से भजेंगे खिलाड़ी?

बीसीसीआई अधिकारी ने संकेत दिए कि भले ही खिलाड़ियों को मुंबई से जोहानिसबर्ग चार्टर्ड प्लेन से भेजा जाएगा लेकिन बदले हुए हालात में उन्हें 3 या 4 दिन के कड़े क्वारंटीन में रहना पड़ सकता है.

कड़े क्वारंटीन से गुजरना होगा

बीसीसीआई अधिकारी ने कहा, ‘पहले कड़े क्वारंटीन का कोई प्रावधान नहीं था लेकिन निश्चित तौर पर खिलाड़ी बायो बबल (Bio Bubble) में रहेंगे. अब दक्षिण अफ्रीका में मामले बढ़ रहे हैं और यूरोपीय यूनियन ने भी अस्थायी तौर पर वहां की उड़ानें रद्द कर दी हैं, हमें इन पहलुओं पर गौर करने की जरूरत है.’

दक्षिण अफ्रीका में है इंडिया ए टीम

इंडिया ए टीम अभी दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर है. पीटीआई ने भारत ए टीम के साथ ब्लोमफोंटेन में प्रशासनिक अधिकारी से संपर्क किया. उन्होंने कहा, ‘हमें यहां पहुंचने पर कड़े क्वारंटीन से नहीं गुजरना पड़ा था क्योंकि हम चार्टर्ड प्लेन से आए थे और बायो बबल में रह रहे थे. नए मामले पाए जाने के बाद क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका की मेडिकल टीम ने यहां हमारे प्रतिनिधियों के साथ बैठक की.’

'फिक्र करने की जरूरत नहीं'

इस अधिकारी ने फोन पर कहा, ‘हमें कहा गया है कि चिंता की कोई बात नहीं है क्योंकि जहां मामले पाए गए हैं वो इलाका ब्लोमफोंटेन से काफी दूर है जहां हमें अपने अगले 2 मैच भी खेलने हैं.’ उन्होंने ये भी बताया कि शुक्रवार तक भारत ए टीम को बीसीसीआई से किसी तरह के निर्देश नहीं मिले थे.

भारत vs दक्षिण अफ्रीका 2021-22  पूरा शेड्यूल

पहला टेस्ट - वांडरर्स, जोहानिसबर्ग - 17 से 21 दिसंबर
दूसरा टेस्ट - सुपरस्पोर्ट पार्क, सेंचुरियन - 26 से 30 दिसंबर
तीसरा टेस्ट - वांडरर्स, जोहानिसबर्ग -3 से 7 जनवरी

पहला वनडे - बोलैंड पार्क, पार्ल - 11 जनवरी
दूसरा वनडे - न्यूलैंड्स, केपटाउन - 14 जनवरी
तीसरा वनडे - न्यूलैंड्स, केपटाउन - 16 जनवरी

पहला टी-20 - न्यूलैंड्स, केपटाउन - 19 जनवरी
दूसरा टी-20 - न्यूलैंड्स, केपटाउन - 21 जनवरी

तीसरा टी-20 - बोलैंड पार्क, पार्ल - 23 जनवरी
चौथा टी-20 - बोलैंड पार्क, पार्ल - 26 जनवरी

Trending news