Breaking News
  • दिल्‍ली हिंसा पर कांग्रेस ने राष्‍ट्रपति को ज्ञापन सौंपा
  • सोनिया गांधी, मनमोहन सिंह समेत कई नेता राष्‍ट्रपति से मिले
  • अखिलेश यादव सीतापुर के लिए निकले. जेल में बंद सपा नेता आजम खां व उनके परिवार से करेंगे मुलाकात

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट टीम में सिर्फ एक ऑस्ट्रेलियाई, भारत के दो खिलाड़ी शामिल

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने ‘टेस्ट टीम ऑफ द ईयर’ का कप्तान न्यूजीलैंड के केन विलियम्सन को चुना है. टीम में 8 देशों के खिलाड़ी हैं. 

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट टीम में सिर्फ एक ऑस्ट्रेलियाई, भारत के दो खिलाड़ी शामिल
साल 2018 में विराट कोहली ने 1322 रन बनाए हैं. जबकि, जसप्रीत बुमराह ने 48 विकेट झटके हैं. (फोटो: PTI)

मेलबर्न: क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने भारतीय कप्तान विराट कोहली और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को सोमवार को यहां जारी अपनी साल की टेस्ट टीम में जगह दी है. नाथन लॉयन इस टीम में शामिल एकमात्र ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी हैं. साल 2018 में विराट कोहली ने 1322 रन बनाए हैं. जबकि, जसप्रीत बुमराह ने 48 विकेट झटके हैं. नाथन लॉयन साल के तीसरे सबसे सफल गेंदबाज रहे. उन्होंने 49 विकेट झटके. 

विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह और नाथन लॉयन के अलावा इस टीम में न्यूजीलैंड एवं दक्षिण अफ्रीका के दो-दो खिलाड़ी शामिल हैं. श्रीलंका, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज एवं पाकिस्तान के एक-एक खिलाड़ी भी इस टीम में शामिल है. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन को टीम का कप्तान घोषित किया है. न्यूजीलैंड ने 2018 में तीन टेस्ट सीरीज जीती हैं. अगर 2017 के भी आंकड़ों को शामिल कर दिया जाए, तो न्यूजीलैंड लगातार चार टेस्ट सीरीज जीत चुका है. यह 88 साल के क्रिकेट इतिहास में उसका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. केन विलियम्सन को इसी प्रदर्शन के कारण टेस्ट टीम ऑफ द ईयर का कप्तान चुना गया है. 

यह भी पढ़ें: टीम इंडिया 2018 की बेस्ट टीम रही, बैटिंग-बॉलिंग से लेकर रैंकिंग तक हर रिकॉर्ड में दबदबा

श्रीलंका के कुशल मेंडिस को न्यूजीलैंड के टॉम लाथम के साथ ओपनर के रूप में चुना गया है. इसके बाद नंबर-3 पर विलियम्सन, नंबर-4 पर कोहली और नंबर-5 पर दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान एबी डिविलियर्स को चुना गया है. एबी डिलिविलियर्स ने 2018 में ही इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया. हालांकि, वे आईपीएल में खेलते रहेंगे. कुशल मेंडिस, विराट कोहली के अलावा एकमात्र खिलाड़ी रहे, जिन्होंने 2018 में 1000 रन का आंकड़ा पार किया. उन्होंने इस साल 1023 रन बनाए. 

इंग्लैंड के जोस बटलर को बतौर विकेटकीपर चुना गया है. बटलर को छठे नंबर पर शामिल किया गया है. इसके बाद, वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर को बतौर ऑलराउंडर टीम में जगह दी गई है. टीम का गेंदबाजी आक्रमण दक्षिण अफ्रीका के पेसर कैगिसो रबाडा, पाकिस्तान के मोहम्मद अब्बास, जसप्रीत बुमराह और ऑफ स्पिनर नाथन लॉयन को सौंपा गया है. 

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट टीम ऑफ द ईयर: केन विलियम्सन (कप्तान), विराट कोहली, कुशल मेंडिस, टॉम लाथम, एबी डिविलियर्स, जोस बटलर (विकेटकीपर), जेसन होल्डर, कगिसो रबाडा, नाथन लायन, मोहम्मद अब्बास और जसप्रीत बुमराह.