IND vs WI: जानिए, चेन्नई वनडे में कहां तक पहुंचा रोहित-विराट का 'यह' मुकाबला

India vs West Indies: टी20 सीरीज के आखिरी में रोहित और विराट के बराबर टी20 इंटरनेशनल रन थे, लेकिन वनडे में कहानी बहुत ही अलग है. 

IND vs WI: जानिए, चेन्नई वनडे में कहां तक पहुंचा रोहित-विराट का 'यह' मुकाबला
रोहित और विराट एक दूसरे की खूब तारीफ करते हैं, लेकिन फैंस उनमें एक प्रतिद्वंदता देख रहे हैं. (फोटो: PTI)

नई दिल्ली: हाल ही में टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ(India vs West Indies) टी20 सीरीज का अंत जीत के साथ किया. अब दोनों देश चेन्नई में वनडे सीरीज का पहला मैच खेल रहे हैं. टी20 सीरीज के खत्म होने के बाद रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) दोनों के ही टी20 इंटरनेशनल रन 2633 हो गए हैं. ऐेसे में फैंस की दिलचस्पी इस बात में थी कि दोनों के बीच वनडे में कैसा मुकाबला हो रहा है. चेन्नई में रोहित और विराट दोनों ही बड़ी पारी नहीं खेल सके. 

क्या वाकई है कोई टक्कर
हाल ही में रोहित ने वनडे फॉर्मेट में भी कोहली को टक्कर देने की कोशिश की है. रोहित कई बार वनडे के बेस्ट खिलाड़ी के तौर पर भी देखे गए हैं. कोहली ने रोहित के बारे में इसी तरह की राय आईसीसी 2019 विश्व कप के बारे में भी कुछ ऐसी रखी थी. खासतौर पर जब रोहित के नाम वनडे में तीन दोहरे शतक हैं जबकि दुनिया में कोई और बल्लेबाज दो दोहरे शतक भी नहीं लगा सका है. 

यह भी पढ़ें: VIDEO: दुनिया में केवल इस वेटर ने पहचानी थी सचिन की एक कमी, अब ढूंढ रहे हैं उसे

इस बात का है मुकाबला
 इस मैच से पहले रोहित और विराट कोहली के वनडे रनों का अंतर बहुत ज्यादा था. कोहली रोहित से वनडे में 2834 रन आगे थे. लेकिन दोनों ही खिलाड़ियों के बीच टक्कर इस साल कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा रन बनाने को लेकर हैं दोनों ही चेन्नई वनडे से पहले इस साल 1250 से ज्यादा रन बना चुके थे. यह मुकाबला सीरीज भऱ चलेगा. 

कहां हैं अब दोनों
कोहली इस समय वनडे में बेहतरीन फर्म में हैं इस प्रारूप में वे अभी सबसे ज्यादा रन बनाने खिलाड़ी बने हुए हैं. कोहली ने चेन्न्ई वनडे के बाद से 61.52 के औसत से 24 मैचों में 1292 रन बनाए हैं. वे चेन्नई में केवल चार रन ही बना सके. वहीं रोहित ने इस साल 26 मैचों में 52.83 की औसत से 1268 रन बनाए. इस मैच में रोहित 36 रन बनाकर आउट हुए. उम्मीद थी कि दोनों में से कोई एक इस साल 1300 के आंकड़े को पार करेगा लेकिन ऐसा चेन्नई में नहीं हो सका.

कौन हैं विराट-रोहित से पीछे
जहां ऑस्ट्रेलिया के एरोन फिंच  अभी 51.86 के औसत से इस साल 1141 रन बना चुके हैं.  वेस्टइंडीज के शाई होप भी इस रेस में हैं. वे चेन्नई वनडे से पहले 56.15 के औसत से 1123 रन बना चुके थे. पाकिस्तान के बाबर आजम 60.66 के औसत से 1092 रन बनाकर इस दौड़ में पांचवे स्थान पर बने हुए हैं. 

विराट के पास है यह मौका
रोहित और विराट दोनों ही इस साल सबसे ज्यादा वनडे रन बनाने वाले खिलाड़ी हो सकते हैं. यदि विराट यहां आगे रहते हैं तो यह चौथा मौका होगा कि वे एक कैलेंडर इयर में सबसे ज्यादा वनडे रन बनाने वाले प्लेयर होंगे. वे इस मामले में वेस्टइंडीज के डेसमंड हेंस, टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली, और श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा के साथ बराबरी पर हैं.