INDvsNZ: भारत-न्यूजीलैंड मैच तक पहुंचा MeToo कैंपेन, यह कीवी क्रिकेटर रहा निशाने पर

महिला के प्रदर्शन को न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज से जोड़कर देखा जा रहा है, क्योंकि उन पर रेप का आरोप लगा था.

INDvsNZ: भारत-न्यूजीलैंड मैच तक पहुंचा MeToo कैंपेन, यह कीवी क्रिकेटर रहा निशाने पर
स्कॉट कुजलेन ने भारत के खिलाफ दूसरे टी20 मैच में दो रन बनाए. उन्होंने गेंदबाजी भी की, लेकिन विकेट नहीं ले सके. (फाइल फोटो)

ऑकलैंड: भारत ने यहां ईडन पार्क मैदान पर खेले गए दूसरे टी-20 मैच में न्यूजीलैंड को सात विकेट से हरा दिया. इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने तीन मैचों की सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली है. ईडन पार्क स्टेडियम में खेले जा गए इस मैच में एक महिला मीटू (MeToo) कैंपेन का पोस्टर लेकर पहुंची, जिसने दर्शकों, खिलाड़ियों समेत मीडिया का ध्यान अपनी ओर खींचा.

इस पोस्ट पर लिखा था, ''जागो... न्यूजीलैंड क्रिकेट #मीटू'' (Wake up NZC #MeToo). हालांकि पोस्टर पर किसी का नाम नहीं लिखा था. इस महिला के प्रदर्शन को न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज स्कॉट कुजलेन से जोड़कर देखा जा रहा है. स्कॉट कुजलेन पर फरवरी, 2017 में एक महिला ने रेप का आरोप लगाया था. इस मामले में यह खिलाड़ी दोषी नहीं पाया गया और हैमिल्टन डिस्ट्रिक कोर्ट ने उनको बरी भी कर दिया था. उसी साल उन्होंने मई माह में इंटरनेशनल मैच के लिए डेब्यू किया था.

यह भी पढ़ें: INDvsNZ: सीरीज में बने रहने के लिए भारत की वापसी जरूरी, जानिए कब-कहां-कैसे देखें मैच

27 वर्षीय स्कॉट कुजलेन न्यूजीलैंड की नॉर्दन डिस्ट्रिक्ट के लिए ऑलराउंडर के तौर पर खेलते हैं, जो कि न्यूजीलैंड इलेवन का पार्ट है. भारत के खिलाफ दोनों टी20 इंटरनेशनल मैच में वह महज 22 रन ही बना पाए. कुजलेन ने दूसरे टी20 मैच मेें दो रन बनाए. उन्होंने 3.5 ओवर की गेंदबाजी भी की, लेकिन विकेट नहीं ले सके. 
 

Scott Kuggeleijn

 

मैच देखने आए एक दर्शक ने ट्वीट किया, ‘मैं मैच देखने के लिए स्टेडियम में थी. पहले मुझे यह पता नहीं चला कि स्कॉट कुजलेन मैच खेल रहा है. लेकिन जब वह बैटिंग करने आया तो मैंने उसके खिलाफ नारेबाजी की. ऐसा ही कई और लोगों ने भी किया. वैसे, ज्यादातर लोग शांत ही रहे. कुछ लोगों ने उसके लिए चीयर भी किया. मुझे नहीं पता कि यह सब टीवी पर दिखा या नहीं.’ 

इसको लेकर स्टेडियम प्रबंधन का कहना है कि "हम सहमत हैं कि यह एक अनावश्यक प्रदर्शन था. हालांकि, इन संकेतों में कुछ भी अपमानजनक नहीं था. इससे पहले वेलिंग्टन स्टेडियम में खेले गए टी20 मैच में भी एक महिला ''नो मीन्स नो'' लिखे पोस्टर लेकर आई थी. यहां यह बता दें कि भारत बनाम न्यूजीलैंड सीरीज का तीसरा और अंतिम टी20 रविवार को हैमिल्टन में खेला जाएगा.