INDvsNZ: न्यूजीलैंड से आखिरी ओवर में 4 रन से हारा भारत, हार के 5 गुनहगार

न्यूजीलैंड ने तीसरे टी20 मैच में 4 विकेट पर 212 रन बनाए. भारतीय टीम इसके जवाब में 6 विकेट पर 208 रन ही बना सकी. 

INDvsNZ: न्यूजीलैंड से आखिरी ओवर में 4 रन से हारा भारत, हार के 5 गुनहगार
भारतीय कप्तान और ओपनर रोहित शर्मा ने 32 गेंदों पर 38 रन की धीमी पारी खेली. (फोटो: IANS)

नई दिल्ली: न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में 4-1 से शानदार जीत दर्ज करने वाली भारतीय क्रिकेट टीम के इस दौरे का अंत निराशाजनक रहा. मेजबान न्यूजीलैंड ने उसे रविवार (10 फरवरी) को तीसरे टी20 मैच में चार रन से हराया. इसके साथ ही उसने तीन मैचों की सीरीज (India vs New Zealand) 2-1 से अपने नाम कर ली है. भारत के लिए इस मैच में कुलदीप यादव, विजय शंकर, दिनेश कार्तिक, ऋषभ पंत ने अच्छा खेल दिखाया. लेकिन एमएस धोनी, शिखर धवन समेत कुछ खिलाड़ियों के खराब प्रदर्शन के कारण टीम को हार का सामना करना पड़ा. भारत की हार के लिए इन 5 खिलाड़ियों के प्रदर्शन को जिम्मेदार ठहराया जा सकता है. न्यूजीलैंड ने इस मैच में 4 विकेट पर 212 रन बनाए. भारतीय टीम इसके जवाब में 6 विकेट पर 208 रन ही बना सकी. 

क्रुणाल पांड्या बेहद महंगे साबित हुए 
ऑलराउंडर क्रुणाल  पांड्या ने दूसरे टी20 मैच में तीन विकेट लिए थे और मैन ऑफ द मैच चुने गए थे. लेकिन तीसरे मैच में उनका जादू नहीं चला. उन्होंने 4 ओवर के अपने स्पेल में 56 रन लुटाए और विकेट भी नहीं ले सके. न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने कुल 10 छक्के जमाए. इनमें से चार छक्के क्रुणाल की गेंदबाजी पर ही लगे. उनकी खराब बॉलिंग की बदौलत ही न्यूजीलैंड 200 का स्कोर पार कर सका. हालांकि, उन्होंने बैटिंग करते हुए 13 गेंदों पर 26 रन बनाए. लेकिन ये रन भी उनकी खराब बॉलिंग की भरपाई नहीं कर पाए. 

यह भी पढ़ें: INDvsNZ: दिनेश कार्तिक, ऋषभ पंत, विजय शंकर, क्रुणाल की ताबड़तोड़ पारियों के बावजूद हारा भारत

खलील अहमद ने टपकाया कैच 
खलील अहमद भी रविवार को पूरे रंग में नहीं थे. उन्होंने चार ओवर के स्पेल में 47 रन लुटाए. वे क्रुणाल पांड्या के बाद देश के सबसे महंगे गेंदबाज साबित हुए. खलील ने हार्दिक पांड्या की गेंद पर कॉलिन मुनरो का कैच भी टपकाया. तब मुनरो 60 रन पर खेल रहे थे. 

शिखर धवन 5 रन ही बना सके 
भारत को 213 रन का बड़ा टारगेट मिला था. ऐसे में अच्छी शुरुआत जरूरी थी. लेकिन ओपनर शिखर धवन के जल्दी आउट होने से भारत की बेहतर शुरुआत की उम्मीदों पर पानी फिर गया. शिखर धवन सिर्फ पांच रन बनाकर पहले ही ओवर में आउट हो गए. 

यह भी पढ़ें: संयोग: महिला-पुरुष दोनों टीमों को आखिरी ओवर में थी 16 रन की दरकार, रोचक मुकाबले में यूं हुई हार

एमएस धोनी महज 2 रन बनाकर आउट 
टीम के सबसे अनुभवी खिलाड़ी एमएस धोनी को भी इस हार के लिए जिम्मेदार माना जा सकता है. वे जब बैटिंग करने आए तब भारत का स्कोर 4 विकेट पर 141 रन था. उस वक्त मैच में छह ओवर बाकी थे. धोनी ऐसे अवसरों पर अक्सर एक छोर संभालकर टीम को लक्ष्य के करीब ले जाते हैं. लेकिन वे इस मैच में सिर्फ दो रन बनाकर आउट हो गए. इससे टीम पर दबाव बढ़ गया. 

कप्तान रोहित शर्मा की धीमी पारी 
टीम की हार के लिए कप्तान रोहित शर्मा की धीमी पारी और कप्तानी को भी जिम्मेदार रही. भारत को जीत के लिए हर ओवर में करीब 10.70 के स्ट्राइक रेट से रन बनाने थे. लेकिन रोहित ने 32 गेंदों पर 38 रन की धीमी पारी खेली. इससे दूसरे बल्लेबाजों पर तेज खेलने का दबाव बनता गया. इतना ही नहीं बतौर कप्तान रोहित ने लगातार तीसरे मैच में विजय शंकर से गेंदबाजी नहीं करवाई. जबकि, इनमें से दो मैचों में न्यूजीलैंड ने 200 से बडे स्कोर बनाए. दूसरी ओर, न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन ने छह गेंदबाजों का इस्तेमाल किया. उनके छठे गेंदबाज डेरिल मिचेल ने दो विकेट लेकर अपनी टीम की जीत में अहम योगदान दिया. 

और अंत में. इन पांच खिलाड़ियों के कमतर प्रदर्शन के कारण कुलदीप यादव, विजय शंकर, दिनेश कार्तिक, ऋषभ पंत के अच्छे खेल पर पानी फिर गया. दिनेश कार्तिक ने 16 गेंदों पर 33, ऋषभ पंत ने 12 गेंदों पर 28 रन की तेज पारियां खेलीं. विजय शंकर ने भारत के लिए सबसे ज्यादा 43 रन बनाए. जबकि, कुलदीप यादव ने सबसे अधिक दो विकेट लिए. भुवनेश्वर कुमार (1/37) का प्रदर्शन भी ठीक-ठाक रहा.