INDvsNZ: दिनेश कार्तिक, ऋषभ पंत, विजय शंकर, क्रुणाल की ताबड़तोड़ पारियों के बावजूद हारा भारत

न्यूजीलैंड ने तीसरा टी20 मैच जीतकर सीरीज अपने नाम की. दिनेश कार्तिक और क्रुणाल पांड्या ने आखिरी 28 गेंदों पर 63 रन की नाबाद साझेदारी की, लेकिन वे टीम इंडिया को जिता नहीं पाए. 

INDvsNZ: दिनेश कार्तिक, ऋषभ पंत, विजय शंकर, क्रुणाल की ताबड़तोड़ पारियों के बावजूद हारा भारत
न्यूजीलैंड के कॉलिन मुनरो ने 40 गेंदों पर 72 रन बनाए. उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया. (फोटो: IANS)

हैमिल्टन/नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में शानदार प्रदर्शन करने वाली भारतीय क्रिकेट टीम का दौरे का अंत अच्छा नहीं रहा. उसे न्यूजीलैंड के खिलाफ दौरे के अपने आखिरी मैच में हार का सामना करना पड़ा. मेजबान न्यूजीलैंड ने रविवार (10 फरवरी) को भारत को तीसरे टी20 मैच में 4 रन से हरा दिया है. इसके साथ ही उसने तीन मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली है. तीसरे टी20 मैच में सबसे अधिक रन न्यूजीलैंड के कॉलिन मुनरो (72) ने बनाए. उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया. न्यूजीलैंड के दूसरे ओपनर टिम साइफर्ट को मैन ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड मिला. उन्होंने टी20 सीरीज के तीन मैचों में क्रमश: 43, 12 और 84 रन की पारियां खेलीं. भारत ने इससे पहले न्यूजीलैंड को वनडे सीरीज में 4-1 से हराया था. 

भारतीय टीम ने रविवार को टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का न्योता दिया. मेजबान टीम ने पहले बैटिंग करते हुए चार विकेट पर 212 रन बनाए. रोहित शर्मा की टीम इंडिया इसके जवाब में छह विकेट पर 208 रन ही बना सकी. न्यूजीलैंड ने इस सीरीज का पहला मैच 80 रन से जीता था. दूसरा मैच भारत के नाम रहा था. भारतीय टीम ने दूसरा टी20 मैच सात विकेट से जीता था. भारतीय टीम न्यूजीलैंड दौरे से पहले ऑस्ट्रेलिया दौरे पर थी. टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को वनडे और टी20 दोनों ही सीरीज में हराया था. टी20 सीरीज बराबर रही थी.  

यह भी पढ़ें: INDvsNZ: न्यूजीलैंड से आखिरी ओवर में 4 रन से हारा भारत, हार के 5 गुनहगार

रोहित-विजय शंकर ने 75 रन की साझेदारी की
हैमिल्टन में खेले गए मैच में भारतीय टीम की लक्ष्य का पीछा करते हुए अच्छी शुरुआत नहीं हुई. ओपनर शिखर धवन पांच रन बनाकर आउट हो गए. हालांकि, रोहित शर्मा (38) और विजय शंकर (43) ने दूसरे विकेट के लिए 75 रन की साझेदारी कर टीम को संभाल लिया. 81 के टीम स्कोर पर विजय शंकर के आउट होने के बाद भारत को जल्दी-जल्दी झटके लगे. ऋषभ पंत 28, हार्दिक पांड्या 21 और एमएस धोनी दो रन बनाकर आउट हुए.

संयोग: आखिरी ओवर में महिला और पुरुष टीम को थी 16 रन जरूरत, फिर रोचक मुकाबले में यूं हुई हार

कार्तिक ने 16 गेंद पर 33 रन बनाए
एमएस धोनी जब छठे बल्लेबाज के रूप में आउट हुए, तब भारत का स्कोर 15.2 ओवर में 145 रन था. यानी, उस वक्त भारत को जीत के लिए 28 गेंद पर 68 रन की दरकार थी. यह लक्ष्य मुश्किल था. लेकिन दिनेश कार्तिक (16 गेंद पर 33 रन) और क्रुणाल पांड्या (13 गेंद पर 26 रन) ने टीम को जीत के रास्ते पर बनाए रखा. आखिरी ओवर में टीम को जीत के लिए 16 रन की जरूरत थी. लेकिन दिनेश कार्तिक और क्रुणाल पांड्या इस ओवर में 11 रन ही बना सके और टीम 4 रन से हार गई. न्यूजीलैंड के मिचेल सैंटनर और डेरिल मिचेल ने दो-दो विकेट झटके. 

INDvsNZ: विकेट के लिए जूझ रही टीम इंडिया को धोनी ने यूं दिलाई राहत की सांस

मुनरो-साइफर्ट की 80 रन की ओपनिंग साझेदारी
इससे पहले न्यूजीलैंड ने निर्धारित 20 ओवर में 212 रन का मजबूत स्कोर बनाया. उसकी ओर से ओपनर कॉलिन मुनरो ने सबसे अधिक 72 रन बनाए. दूसरे ओपनर टिम साइफर्ट ने भी 43 रन की बेहतरीन पारी खेली. इन दोनों ने 80 रन की साझेदारी कर अपनी टीम को शानदार शुरुआत दी. 

कुलदीप यादव ने झटके 2 विकेट 
कॉलिन डि ग्रैंडहोम, कप्तान केन विलियम्सन, डेरिल मिचेल और रॉस टेलर ने भी छोटी-छोटी, लेकिन उपयोगी पारियां खेलीं. डि ग्रैंडहोम ने 16 गेंदों पर 30 रन बनाए. विलियम्सन ने 21 गेंदों पर 27 रन की पारी खेली. डेरिल मिचेल 11 गेंदों पर 19 और रॉस टेलर 7 गेंदों पर 14 रन बनाकर नाबाद रहे.  भारत की ओर से सबसे अधिक दो विकेट कुलदीप यादव ने लिए. एक-एक विकेट भुवनेश्वर और खलील अहमद को मिला.