Zee Rozgar Samachar

IPL 2019, RCBvKXIP: कोहली और डिविलियर्स चमके, बेंगलुरु ने चखा जीत का स्वाद

बेंगलुरु अभी तक एक भी मैच नहीं जीती है और लगातार 6 हार उसे मिली हैं.  

IPL 2019, RCBvKXIP: कोहली और डिविलियर्स चमके, बेंगलुरु ने चखा जीत का स्वाद
एबी डिविलियर्स मैच के दौरान शॉट खेलते हुए. (फोटो: PTI)

मोहाली: विराट कोहली (Virat Kohli) और एबी डिविलियर्स (AB De Villiers) की अर्धशतकीय पारियों से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) ने शनिवार को यहां किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) पर आठ विकेट से जीत दर्ज करके अपनी हार का क्रम तोड़ा और आईपीएल (IPL 2019) में अपनी उम्मीदें बरकरार रखीं.

कोहली ने 53 गेंदों पर 67 और डिविलियर्स ने 38 गेंदों पर नाबाद 59 रन बनाये. इन दोनों ने दूसरे विकेट के लिये 85 रन की साझेदारी की. मार्कस स्टोइनिस ने आखिरी क्षणों में 16 गेंदों पर नाबाद रन की पारी खेली जिससे बेंगलोर 19.2 ओवर में दो विकेट पर 174 रन बनाकर अपना खाता खोलने और क्रिस गेल की पारी पर पानी फेरने में सफल रहा.

किंग्स इलेवन ने पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने पर चार विकेट पर 173 रन बनाये. गेल ने केवल एक रन से शतक से चूक गये. उन्होंने 64 गेंदों पर नाबाद 99 रन बनाये और इस बीच दस चौके और पांच छक्के लगाये. उनके अलावा किंग्स इलेवन का कोई भी अन्य बल्लेबाज 20 रन तक नहीं पहुंच पाया.

IPL 2019: कोहली और डिविलियर्स का नया रिकॉर्ड, इस मामले में टॉप पर पहुंचे दोनों खिलाड़ी

पंजाब की यह आठ मैचों में चौथी हार है जबकि बेंगलोर की सात मैचों में पहली जीत. उसे पहले छह मैचों में हार का सामना करना पड़ा था. कोहली ने पारी के दूसरे ओवर में मोहम्मद शमी का दो चौकों से स्वागत करके अपने इरादे जतला दिये थे लेकिन पार्थिव पटेल (नौ गेंदों पर 19) देर तक नहीं टिक पाये. उनकी जगह लेने के लिये उतरे डिविलियर्स ने भी अपने कप्तान के अंदाज में बल्लेबाजी की जिससे पावरप्ले में स्कोर एक विकेट पर 63 रन तक पहुंच गया.

World Cup 2019: टीम इंडिया में नंबर-4 को लेकर है उलझन, गंभीर ने इस प्लेयर को उतारने की दी सलाह

जब कोहली और डिविलियर्स क्रीज पर हों समां बंधना लाजिमी है. पीसीए मैदान दर्शकों को मन इच्छित लंबे शाट देखने को नहीं मिले लेकिन उन्होंने कुछ असली क्रिकेटिया शाट का भरपूर आनंद लिया. इन दोनों ने आईपीएल में जोड़ी के रूप में सर्वाधिक रनों का नया रिकार्ड भी बनाया.

कोहली 37 गेंदों पर 50 रन पर पहुंचे. इस बीच वह भारत की तरफ से टी20 में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बने. उन्होंने सुरेश रैना (8145) को पीछे छोड़ा. मोहम्मद शमी ने हालांकि उन्हें आसान कैच देने के लिये मजबूर किया. कोहली ने आठ चौके लगाये.

Memes: IPL में धोनी रेसिंग बाइक पर सबसे आगे, विराट बच्चों की साइकल पर सबसे पीछे
जब कोहली आउट हुए तो बेंगलोर को 26 गेंदों पर 46 रन की दरकार थी. ऐसे में एंड्रयू टाई का पारी का 18वां ओवर निर्णायक साबित हुआ. स्टोइनिस ने इस ओवर में लगातार दो चौके लगाये, जीवनदान पाया जबकि डिविलियर्स ने पारी का पहला छक्का जमाया. शमी के अगले ओवर में भी दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज ने छक्का लगाया. डिविलियर्स की पारी में इन दो छक्कों के अलावा पांच चौके भी शामिल हैं.

इससे पहले रैना (2013) के बाद गेल दूसरे बल्लेबाज बने जो आईपीएल में 99 रन पर नाबाद रहे. गेल ने अपनी पारी के दौरान केएल राहुल (18) के साथ पहले विकेट के लिये 66 और मनदीप सिंह (नाबाद 18) के साथ पांचवें विकेट के लिये 60 रन की अटूट साझेदारी की.

बेंगलोर के गेंदबाजों विशेषकर युजवेंद्र चहल (33 रन देकर दो), मोइन अली (19 रन देकर एक) और नवदीप सैनी (चार ओवर में 23 रन) की तारीफ करनी होगी जिन्होंने बीच के सात ओवरों में केवल 42 रन दिये. गेल ने जब खाता भी नहीं खोला था तब उनके खिलाफ पगबाधा की विश्वसनीय अपील ठुकरा दी गयी और बेंगलोर ने रिव्यू न लेकर गलती की. इसका जश्न गेल ने उमेश यादव पर चौका और लांग आन पर छक्का जड़कर मनाया.

उन्होंने सबसे कड़ा सबक तो मोहम्मद सिराज (54 रन देकर एक विकेट) को सिखाया. पावरप्ले के अंतिम ओवर में कोहली ने सिराज को गेंद सौंपी थी. गेल ने इस ओवर में तीन चौकों और दो छक्कों की मदद से 24 रन बटोरकर स्कोर 60 रन पहुंचा दिया.

चहल पावरप्ले के बाद गेंदबाजी के लिये आये. राहुल ने छक्के से उनका स्वागत किया लेकिन अगली गेंद पर लंबा शाट खेलने से चूक गये और बाकी काम विकेटकीपर पार्थिव ने पूरा कर दिया. राहुल की जगह लेने के लिये उतरे मयंक अग्रवाल (15) भी चहल के अगले ओवर में छक्का जड़ने के बाद अगली गेंद पर बोल्ड हो गये.

सरफराज खान (15) ने चलन बरकरार रखा. सिराज पर छक्का लगाने के बाद अगली गेंद पर वह विकेट के पीछे कैच दे बैठे. मोइन अली ने हमवतन सैम करेन (एक) को आते ही पवेलियन की राह दिखा दी. बीच के ओवरों में गेल भी कुछ खास नहीं कर पाये. इस बीच जब वह 83 रन पर थे तो कोहली ने उनका आसान कैच भी छोड़ा जिसका जश्न उन्होंने उमेश पर छक्का जड़कर मनाया. उन्हें शतक के लिये आखिरी गेंद पर छक्का चाहिए. गेंदबाज सिराज था लेकिन गेल चौका ही लगा पाये.

 

प्लेइंग इलेवन:

पंजाब: केएल राहुल, क्रिस गेल, मयंक अग्रवाल, सरफराज खान, निकोलस पूरन, मंदीप सिंह, सैम कुरैन, आर अश्विन, एंड्रयू टाई, एम अश्विन और मोहम्मद शमी.

बेंगलुरु: पार्थिव पटेल, विराट कोहली, एबी डी विलियर्स, अक्षदीप नाथ, मार्कस स्टोइनिस, मोइन अली, पवन नेगी, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज, नवदीप सैनी और युजवेंद्र चहल.

टीमें:

पंजाब: रविचंद्रन अश्विन (कप्तान), लोकेश राहुल, क्रिस गेल, एंड्रयू टाई, मयंक अग्रवाल, अंकित राजपूत, मुजीब उर रहमान, करुण नायर, डेविड मिलर, मोइसिस हेनरिक्स, निकोलस पूरन, वरुण चक्रवर्ती, सैम कुरेन, मोहम्मद शमी, सरफराज खान, हरडस विजोएन, अर्शदीप सिंह, दर्शन नालकंडे, प्रभसिमरन सिंह, अग्निवेश अयाची, हरप्रीत बराड़ और मुरुगन अश्विन.

बेंगलुरु: विराट कोहली (कप्तान), अब्राहम डिविलियर्स, पार्थिव पटेल (विकेटकीपर), मार्कस स्टोइनिस, शिमरोन हेटमेयर, शिवम दूबे, नाथन कल्टर-नाइल, वाशिंगटन सुंदर, उमेश यादव, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद सिराज, हेनरिक क्लासेन , मोइन अली, कोलिन डी ग्रांडहोम, पवन नेगी, टिम साउदी, अक्षदीप नाथ, मिलिंद कुमार, देवदत्त पडिक्कल, गुरकीरत सिंह, प्रार्थना रे बर्मन, कुलवंत खेजरोलिया, नवदीप सैनी, हिम्मत सिंह.

(इनपुट-आईएएनएस)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.