वनडे टीम से बाहर हुए दिनेश कार्तिक का ध्यान आईपीएल पर, कहा- ईडन को बहुत मिस करूंगा

आईपीएल का 12वां संस्करण 23 मार्च से खेला जाएगा, जिसमें दिनेश कार्तिक कोलकाता नाइटराइडर्स की कप्तानी करेंगे. 

वनडे टीम से बाहर हुए दिनेश कार्तिक का ध्यान आईपीएल पर, कहा- ईडन को बहुत मिस करूंगा
दिनेश कार्तिक को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी सीरीज में टी20 टीम में शामिल किया गया है, लेकिन वनडे टीम में जगह नहीं दी गई है. (फोटो: IANS)

कोलकाता: न्यूजीलैंड दौरे के बाद वनडे टीम (Team India) से बाहर हो चुके दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) का ध्यान अब टीम में वापसी के साथ-साथ आईपीएल (IPL) पर है. यह टी20 लीग 23 मार्च से शुरू हो रही है. कोलकाता नाइटराइडर्स (Kolkata Knight Riders) के कप्तान दिनेश कार्तिक ने मंगलवार को कहा कि अगर लोकसभा चुनावों के कारण आईपीएल (IPL 2019) के मैच स्थानांतरित होते हैं तो उन्हें ईडन गार्डन्स पर न खेलने की कमी खलेगी. कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) को अपने पहले मैच में 24 मार्च को सनराइजर्स हैदराबाद और फिर 27 मार्च को किंग्स इलेवन पंजाब से भिड़ना है. ये दोनों मैच कोलकाता में प्रस्तावित हैं. 

आईपीएल के आयोजकों ने अभी सिर्फ दो हफ्ते का शेड्यूल जारी किया है. लीग के आगे का शेड्यूल लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद तय होगा. बीसीसीआई यह तय करेगा कि आईपीएल और चुनाव की तारीखें आपस में ना टकराएं. ऐसी संभावना है कि अगर इनकी तारीखें टकराएंगी तो बीसीसीआई आईपीएल मैचों के तारीखें और स्थान बदल देगा.

यह भी पढ़ें: स्कॉटलैंड ने इस टीम को महज 24 रन पर समेटा, फिर 20 गेंद में जीत लिया मैच

दिनेश कार्तिक ने ईडन गार्डन्स स्टेडियम के इतर अन्य जगह पर मैच कराए जाने की संभावना पर कहा, ‘मुझे सच में कोलकाता की कमी खलेगी क्योंकि यहां अलग तरह की हवा है. यहां अगर तरह की ऊर्जा है. 60,000 लोगों के सामने खेलना बड़ी बात है. अगर हम यहां मैच नहीं खेल पाए तो मुझे ईडन की बहुत याद आएगी.’

केकेआर (KKR) टीम के बारे में बात करते हुए कार्तिक ने कहा, ‘पिछले साल जो टीम थी, उससे इस साल की टीम काफी अलग है. हम एक टीम के तौर पर पूरी तरह से तैयार हैं. हम जानते हैं कि बीते साल हम कहां पिछड़े थे. हमने इस साल अपने हिसाब से खिलाड़ी जोड़े हैं. इसलिए इस साल हम पहले से ज्यादा संतुलित टीम हैं.’ कोलकाता ने पांच करोड़ रुपए में वेस्टइंडीज के कार्लोस ब्रैथवेट और 1.6 करोड़ रुपए में न्यूजीलैंड के लॉकी फर्ग्युसन को अपनी टीम में शामिल किया है. इनके अलावा टीम के पास वेस्टइंडीज के सुनील नरेन, आंद्रे रसैल, क्रिस लिन और कुलदीप यादव जैसे खिलाड़ी हैं. 

दिनेश कार्तिक ने निजी लक्ष्य से जुड़े सवाल पर कहा, ‘मैं लक्ष्य तय नहीं करता. यह अजीब बात है, लेकिन मुझे इसमें कोई आनंद नहीं आता. हम यही कह सकते हैं कि जब मौका मिले अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करें. इसी में आनंद हैं.’ दिनेश कार्तिक के न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी टी20 मैच में लक्ष्य का पीछा करते हुए आखिरी ओवर की तीसरी गेंद पर एक रन नहीं लेने के फैसले की काफी आलोचना हुई. माना जाता है कि विश्व कप से पहले ऋषभ पंत को उन पर तरजीह देने का भी यही कारण रहा. 

(इनपुट: आईएएनएस/ भाषा)