INDvsBAN 2nd test: बांग्लादेश को एक पारी में लगे 12 झटके, 2 खिलाड़ी तो अब खेलेंगे ही नहीं

India vs Bangladesh: भारत ने यहां खेले जा रहे अपने पहले डे-नाइट टेस्ट मैच के पहले दिन शानदार प्रदर्शन किया. 

INDvsBAN 2nd test: बांग्लादेश को एक पारी में लगे 12 झटके, 2 खिलाड़ी तो अब खेलेंगे ही नहीं
इशांत शर्मा डे-नाइट टेस्ट में 5 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं. (फोटो: IANS)

नई दिल्ली: मेजबान भारत ने कोलकाता में खेले जा रहे अपने पहले डे-नाइट टेस्ट मैच (Day-Night Test) के पहले दिन शुक्रवार को शानदार प्रदर्शन किया. उसने पहले बांग्लादेश (Bangladesh) को 106 रन पर ऑलआउट किया. फिर तीन विकेट पर 174 रन बनाकर दिन का अंत बांग्लादेश पर 68 रन की बढ़त के साथ किया. उसके अभी सात विकेट बाकी हैं. दिलचस्प बात यह रही कि मैच के पहले दिन बांग्लादेश ने भले ही 10 विकेट ही गंवाए हों, लेकिन उसे कम से कम 12 झटके लगे. 

भारत और बांग्लादेश (India vs Bangladesh) के बीच यह मैच कोलकाता के ईडन गार्डंस स्टेडियम में खेला जा रहा है. यह सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच है. भारत ने सीरीज का पहला टेस्ट जीता है. इस तरह वह सीरीज में 1-0 से आगे है. मैच के दूसरे दिन के हीरो भारतीय पेसर इशांत शर्मा (Ishant Sharma) रहे, जिन्होंने पांच विकेट झटके. इसके बाद विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा ने दमदार बैटिंग की.

यह भी पढ़ें: INDvsBAN: कप्तान कोहली बने सबसे तेज 5 हजारी, पोंटिंग-लॉयड का रिकॉर्ड तोड़ा

कोलकाता टेस्ट के पहले दिन का खेल खत्म होने पर, यानी स्टंप्स के समय तक भारत (Team India) ने तीन विकेट पर 174 रन बना लिए हैं. विराट कोहली 59 और अजिंक्य रहाणे 23 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं. इससे पहले चेतेश्वर पुजारा ने 55 रन की पारी खेली. रोहित शर्मा 21 और मयंक अग्रवाल 14 रन बनाकर आउट हुए. बांग्लादेश की ओर से इबादत हुसैन ने दो और अल अमीन हुसैन ने एक विकेट लिया. 

इससे पहले बांग्लादेश की पहली पारी 106 रन पर सिमट गई थी. उसकी ओर से सिर्फ शादमान इस्लाम (29) और लिटन दास (24) ही 20 की रनसंख्या पार कर सके. बांग्लादेश के सभी 10 विकेट तेज गेंदबाजों के खाते में गए. इशांत शर्मा ने पांच विकेट झटके. उमेश यादव ने तीन और मोहम्मद शमी ने दो विकेट लिए. 106 रन, बांग्लादेश का भारत के खिलाफ 19 साल में सबसे छोटा स्कोर भी है. इससे पहले भारत ने साल 2000 में ढाका में बांग्लादेश को 91 रन पर आउट किया था. 

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान का फर्जीवाड़ा! डेब्यू का रिकॉर्ड बनाने वाले नसीम शाह 2016 में भी 16 साल के थे और आज भी हैं!

बांग्लादेश के दो खिलाड़ी लिटन दास (Liton Das) और नईम हसन (Nayeem Hasan) सिर में चोट लगने के कारण रिटायर्ड हर्ट भी हो गए. वे अब कम से कम इस मैच में नहीं उतरेंगे. लिटन दास की जगह मेहदी हसन मिराज (Mehidy Hasan) और नईम हसन के स्थान पर तैजुल इस्लाम (Taijul Islam) कॉन्कशन खिलाड़ी के तौर पर टीम में आए हैं. 

इस तरह कहा जा सकता है कि बांग्लादेश को 10 झटके तो विकेट के तौर पर लगे. इसके अलावा उसके शुरुआती प्लेइंग इलेवन में शामिल दो खिलाड़ी लिटन दास और नईम हसन अब पूरे मैच में नहीं खेल पाएंगे. यानी, कुल मिलाकर बांग्लादेश को पहली ही पारी में 12 झटके लग गए हैं, जिनसे उबर पाना उसके लिए आसान नहीं होगा.