close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अजलान शाह कप: कनाडा को 7-3 से हराकर भारत फाइनल में, कोरिया से होगा मुकाबला

भारतीय टीम मलेशिया में खेले जा रहे हॉकी टूर्नामेंट में जापान और मलेशिया को भी हरा चुकी है. 

अजलान शाह कप: कनाडा को 7-3 से हराकर भारत फाइनल में, कोरिया से होगा मुकाबला
भारत के लिए मनदीप सिंह ने तीन गोल दागे. उन्हें हैट्रिक के लिए मैन आफ द मैच चुना गया. (फोटो: PTI)

इपोह: भारत ने मलेशिया में खेले जा रहे 28वें सुल्तान अलजान शाह कप हॉकी टूर्नामेंट (Sultan Azlan Shah Cup) के फाइनल में प्रवेश कर लिया है. उसने बुधवार को स्ट्राइकर मनदीप सिंह ( Mandeep Singh) की हैट्रिक की मदद से कनाडा को 7-3 से हराया. मनदीप ने 20वें, 27वें और 29वें मिनट में गोल दागे. उन्हें हैट्रिक के लिए मैन आफ द मैच चुना गया. हॉफटाइम में भारत 4-0 से आगे था. भारत के लिए मनदीप के अलावा, वरुण कुमार, अमित रोहिदास, विवेक प्रसाद और नीलाकांता शर्मा ने गोल किए. कनाडा के लिए फिन बूथरायड, जेम्स वालास और मार्क पीयरसन ने गोल दागे. 

यह भारत की टूर्नामेंट में चार मैचों में तीसरी जीत है. वह अब तक टूर्नामेंट में अजेय बना हुआ है. उसने कनाडा से पहले जापान और मलेशिया को हराया है. दक्षिण कोरिया से उसका मुकाबला ड्रॉ रहा था. भारत के अब तीन जीत और एक ड्रॉ से 10 अंक हैं. अब भारत को शुक्रवार को पोलैंड से आखिरी लीग मैच खेलना है. 

कोरिया ने मलेशिया को 2-1 से हराया
दक्षिण कोरिया की टीम भी फाइनल में पहुंच गई है. उसने बुधवार को मेजबान मलेशिया को 2-1 से हराया. यह उसकी तीसरी जीत है. इसके साथ ही उसके भी भारत के बराबर 10 अंक हो गए हैं. बुधवार को ही जापान ने पोलैंड को 3-0 से हराया. हालांकि, इस जीत से पहले ही वह फाइनल की रेस से बाहर हो चुका है. 

भारत ने शुरुआत से ही दबदबा बनाया 
भारत ने मैच में आक्रामक शुरुआत करके विरोधी टीम को शुरू में ही दबाव में ला दिया. सुमित कुमार जूनियर ने 12वें मिनट में भारत को पेनल्टी कॉर्नर दिलाया, जिस पर वरुण कुमार ने गोल दागा. यह टूर्नामेंट में उसका तीसरा गोल था. दूसरे क्वार्टर में सुमित ने मनदीप को शानदार पास दिया जिस पर उसने भारत के लिए दूसरा गोल किया. मनदीप और सुमित ने मिलकर तीसरा गोल किया और 29वें मिनट में मनदीप ने हैट्रिक पूरी करके भारत को 4-0 की बढत दिला दी. 

कनाडा ने 35वें मिनट में पहला गोल किया
कनाडा को 35वें मिनट में दूसरा पेनल्टी कॉर्नर मिला, जिस पर मार्क पीयरसन ने गोल दागा. इसके बाद रोहिदास ने जवाबी हमले में चार मिनट बाद गोल किया. आखिरी क्वार्टर में कनाडा ने दो गोल किए. फिन बूथरायड ने 50वें और जेम्स वालास ने 57वें मिनट में गोल दागे. जबकि भारत के लिए विवेक सागर प्रसाद और नीलाकांता शर्मा ने गोल किए.

(भाषा)