गेंदबाजों के लिए राहत की खबर, वेस्टइंडीज का यह दिग्गज विश्व कप के बाद लेगा संन्यास

क्रिकेट वेस्टइंडीज (सीडब्ल्यूआई) ने रविवार को ट्वीट कर क्रिस गेल के संन्यास की जानकारी दी. 

गेंदबाजों के लिए राहत की खबर, वेस्टइंडीज का यह दिग्गज विश्व कप के बाद लेगा संन्यास
39 साल के क्रिस गेल ने 284 वनडे, 103 टेस्ट और 56 टी20 मैच खेले हैं. (फाइल फोटो)

बारबाडोस: दुनियाभर के गेंदबाजों के लिए वेस्टइंडीज से राहत की खबर आई है. खबर क्रिस गेल (Chris Gayle) के बारे में हैं. कैरेबियाई तूफान की तरह क्रिकेट के मैदान पर तबाही मचाने वाले इस विस्फोटक बल्लेबाज ने क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है. हालांकि, गेंदबाजों को इतनी जल्दी भी राहत नहीं मिलने वाली. क्रिस गेल ने अभी सिर्फ वनडे क्रिकेट को अलविदा कहने का मन बनाया है. इतना ही नहीं, उन्होंने साफ कर दिया है कि वे इस साल इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप में हिस्सा लेंगे.

क्रिस गेल के संन्यास के बारे में क्रिकेट वेस्टइंडीज (सीडब्ल्यूआई) ने रविवार को ट्विटर पर जानकारी दी. क्रिस गेल ने वेस्टइंडीज के लिए वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाए हैं. वे अपने देश के लिए रन बनाने के मामले में सिर्फ ब्रायन लारा से पीछे हैं. क्रिस गेल ने अबतक 284 वनडे मैचों में 9727 रन बनाए हैं. इसमें 23 शतक और 49 अर्धशतक शामिल हैं. ब्रायन लारा के नाम वनडे में 10,405 रन दर्ज हैं. 

यह भी पढ़ें: Pulwama Attack: मुंबई के बाद इस क्रिकेट स्टेडियम से हटाई गईं पाकिस्तानी क्रिकेटरों की तस्वीरें

39 साल के गेल ने 2015 के विश्व कप में जिम्बाब्वे के खिलाफ 215 रनों की पारी खेली थी. यह वनडे में किसी भी वेस्टइंडीज के बल्लेबाज का सर्वोच्च स्कोर है. वे दुनिया के उन चुनिंदा छह बल्लेबाजों में शामिल हैं, जिन्होंने वनडे में दोहरा शतक लगाया है. इन छह बल्लेबाजों में तीन भारत के हैं. भारत के रोहित शर्मा, सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग के अलावा गेल, मार्टिन गप्टिल और फखर जमां दोहरा शतक लगा चुके हैं. 

क्रिस गेल की हाल में लंबे समय बाद अंतरराष्ट्रीय वनडे टीम में वापसी हुई है. उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले पहले दो वनडे मैचों के लिए टीम में शामिल किया गया है. गेल ने पिछले साल अक्टूबर में भारत और बांग्लादेश के दौरे पर जाने से मना कर दिया था. गेल ने देश के लिए आखिरी वनडे मैच पिछले साल जुलाई में खेला था. 

क्रिस गेल 284 वनडे के अलावा 103 टेस्ट और 56 टी20 मैच भी खेल चुके हैं. उन्होंने 42.18 की औसत से 7214 रन बना चुके हैं. इनमें 15 शतक शामिल हैं. उनका सर्वोच्च स्कोर 333 रन हैं. गेल ने 56 टी20 मैचों में 33.47 की औसत से 1607 रन बनाए हैं. वे टी20 मैचों में दो शतक जमा चुके हैं. 

(इनपुट: आईएएनएस)