close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

FIFA Women's World Cup: नॉर्वे ने प्री क्वार्टर फाइनल में बनाई जगह, जानिए कौन सी हैं बाकी 8 टीमें

फीफा महिला विश्व कप में नार्व प्री क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली 9 टीमों में से एक बन गई है. इसमें चीन ने भी शामिल होकर चौंकाया है.

FIFA Women's World Cup: नॉर्वे ने प्री क्वार्टर फाइनल में बनाई जगह, जानिए कौन सी हैं बाकी 8 टीमें
इसाबेल हरलवसिन ने नॉर्वे के लिए बढ़िया प्रदर्शन किया. (फोटो :IANS)

रीम्स (फ्रांस): फीफा महिला विश्व कप (FIFA Women's World Cup 2019) में प्री क्वार्टर फाइलन लाइनअप तय हो गई है. नार्वे ने फीफा महिला विश्व कप मुकाबले में मंगलवार को यहां दक्षिण कोरिया को 2-1 से हराकर प्री-क्वार्टर फाइनल में जगह पक्की कर ली. इस जीत के साथ ही नार्वे ग्रुप में दूसरे स्थान पर पहुंच गया जबकि फ्रांस शीर्ष पर रहा. फ्रांस ने सोमवार को नाइजीरिया को 1-0 से हराया. 

ग्रुप बी के भी पूरे हुए मैच
ग्रुप बी के मुकाबले में जर्मनी ने दक्षिण अफ्रीका को 4-0 से हराया और तालिका में शीर्ष पर रहते हुए अंतिम-16 के लिए क्वालीफाई किया. सोमवार को स्पेन और चीन का मुकाबला गोलरहित ड्रा रहा और दोनों टीमों ने चार-चार अंक के साथ क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर रहते हुए प्री-क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई किया. इटली ने शुक्रवार को ग्रुप सी के मुकाबले में जमैका को 5-0 से रौंदा. वहीं ग्रुप डी में इंग्लैंड ने अर्जेंटीना को 1-0 से शिकस्त दी. दोनों टीमें दो-दो मैचों से छह-छह अंकों के साथ अपने-अपने ग्रुप में पहले स्थान पर हैं. 

यह भी पढ़ें: FIFA Women's World Cup: इंग्लैंड और इटली फुटबॉल विश्व कप के प्री क्वार्टर में पहुंचे

ऐसे फैसला होगा 16 टीमों का
हर ग्रुप की टॉप दो टीमें प्री क्वार्टर फाइनल में अपने आप पहुंच जाएंगी. इस नॉक आउट दौर की बाकी चार टीमे ग्रुप में तीसरे स्थान की शीर्ष चार टीमों से होगा. जो अपने अंकों के आधार पर इस दौर में जगह बनाएंगी. फिलहाल ग्रुप ए से दो टीमें- फ्रांस और नॉर्वे, ग्रुप बी से तीन टीमें जर्मनी, स्पेन और चीन, ग्रुप ई में नीदरलैंड और कनाडा, ग्रुप एफ में अमेरिका और स्वीडन नॉक आउट दौर में पहुंच चुकी हैं. 

इन ग्रुपों की टॉप टीमें अभी तय नहीं 
वहीं ग्रुप सी और ग्रुप डी की टीमें अभी तय नहीं हैं. सभी ग्रुप के कम से कम दो मैच हो चुके हैं. ग्रुप ए और ग्रुप बी के सभी तीन-तीन मैच हो चुके हैं. क्वार्टर फाइनल के मुकाबले 22 जून से शुरू हो रहे हैं. वहीं केवल चीन की टीम ही ऐसी है जो कि ग्रुप में तीसरे स्थान पर रहने वाली पहली टीम है जो नॉक आउट दौर में पहुंची है. 
(इनपुट भाषा)