FIH Series Finals: हॉकी इंडिया ने घोषित की टीम, मनप्रीत कप्तान, रमनदीप की वापसी
Advertisement
trendingNow1532051

FIH Series Finals: हॉकी इंडिया ने घोषित की टीम, मनप्रीत कप्तान, रमनदीप की वापसी

एफआईएच सीरीज फाइनल्स के लिए घोषित भारतीय हॉकी टीम में रमनदीप की वापसी हुई जबकि टीम की कमान मनप्रीत सिंह को सौंपी गई है.

(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: हॉकी इंडिया ने छह जून से शुरू होने वाले एफआईएच पुरूष हॉकी सीरीज फाइनल्स के लिये भारतीय हॉकी टीम की घोषणा कर दी है. इस बार टीम के कोच ग्राहम रीड हैं और उनकी शागिर्दगी में हॉकी टीम इंडिया पहली बार इंटरनेशनल मैच खेलने जा रही है. इस टीम में अनुभवी स्ट्राइकर रमनदीप सिंह की वापसी हुई है.  टीम की कमान मिडफील्डर मनप्रीत सिंह संभालेंगे. 

पूल ए में रखी गई है भारतीय टीम
छह जून से शुरू होने वाले इस टूर्नामेंट के लिए मंगलवार को हॉकी इंडिया ने टीम की घोषणा की. भारत को टूर्नामेंट में रूस, पोलैंड और उजबेकिस्तान के साथ पूल ए में रखा गया है जबकि 18वें एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता जापान, मैक्सिको, अमेरिका और दक्षिण अफ्रीका पूल बी में हैं. भारत को छह जून को रूस के खिलाफ पहला मैच खेलना है. भारत का लक्ष्य शीर्ष पर रहकर इस साल के आखिर में होने वाले ओलंपिक क्वालीफाइंग टूर्नामेंट में जगह बनाना होगा.

यह भी पढ़ें: Hockey: अच्छी शुरुआत के बाद टीम इंडिया बिखरी, ऑस्ट्रेलिया से मिली करारी मात

टीम के बाकी खिलाड़ी
टीम में घुटने की चोट से उबर चुके रमनदीप की वापसी हुई है जो आखिरी बार पिछले साल ब्रेडा में चैम्पियंस ट्राफी खेले थे. अनुभवी स्ट्राइकर एस वी सुनील की गैर मौजूदगी में मनदीप सिंह, सिमरनजीत सिंह और आकाशदीप सिंह आक्रमण की जिम्मेदारी संभालेंगे. बीरेंद्र लाकड़ा भारतीय टीम के उपकप्तान होंगे. गोलकीपिंग का दारोमदार अनुभवी पी आर श्रीजेश और युवा कृष्णन बी पाठक पर रहेगा. 

डिफेंस की जिम्मेदारी लाकड़ा के साथ हरमनप्रीत सिंह, सुरेंदर कुमार, वरूण कुमार , अमित रोहिदास और गुरिंदर सिंह पर रहेगी. मनप्रीत, हार्दिक सिंह, विवेक सागर प्रसाद सुमित और नीलाकांता मिडफील्ड में होंगे.  

क्या कहना है कोच का
टीम को अपने मार्गदर्शन में पहली टूर्नामेंट खिला रहे कोच ग्राहम रीड ने कहा, ‘‘मैं भारतीय टीम के मुख्य कोच के तौर पर अपने पहले एफआईएच टूर्नामेंट को लेकर उत्साहित हूं. यह टूर्नामेंट ओलंपिक क्वालीफाइंग प्रक्रिया के लिये अहम कदम है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमने अच्छी संतुलित टीम चुनी है. रमनदीप सिंह चोट से लौटे हैं जबकि वरूण कुमार ने वापसी की है.सुमित और अमित रोहिदास की वापसी से डिफेंस मजबूत हुआ है.’’ कोच ने कहा, ‘‘हमारा फोकस लगातार अच्छे प्रदर्शन पर रहेगा. इसके लिये हम किसी टीम को हलके में नहीं लेंगे. हर क्षण अपना सौ फीसदी देना होगा.’’ 

भारतीय टीम : 
गोलकीपर : पी आर श्रीजेश और कृष्णन बी पाठक 
डिफेंडर : हरमनप्रीत सिंह, बीरेंद्र लाकड़ा, सुरेंदर कुमार, वरूण कुमार, अमित रोहिदास, गुरिंदर सिंह 
मिडफील्डर : मनप्रीत सिंह, हार्दिक सिंह, विवेक सागर प्रसाद, सुमित, नीलाकांता शर्मा 
फारवर्ड : मनदीप सिंह, आकाशदीप सिंह, रमनदीप सिंह, गुरसाहिबजीत सिंह, सिमरनजीत सिंह.
(इनपुट भाषा)

Trending news