close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Italian Open: नडाल ने साबित की अपनी बादशाहत, नंबर वन जोकोविच को फाइनल में हराया

इटैलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट के फाइनल में राफेल नडाल ने नोवाक जोकोविच ने को हरा दिया.  

Italian Open: नडाल ने साबित की अपनी बादशाहत, नंबर वन जोकोविच को फाइनल में हराया
(फोटो: PTI)

रोम: टेनिस की दुनिया में रविवार को दिन अहम था. इटैलियन ओपन में दुनिया के नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच और दुनिया के नंबर दो खिलाड़ी स्पेन के राफेल नडाल के बीच मुकाबला होना था. दोनों के बीच हुए मुकाबले का रिकॉर्ड कांटे का है. इस बार नडाल ने जोकोविक को 6-0, 4-6, 6-1 से हराकर इटली ओपन खिताब जीत लिया है. इस जीत के साथ नडाल ने दोनों के बीच के जीत का अंतर कम कर दिया. 

9वां खिताब है नडाल का यह
वर्ल्ड नंबर-2 नडाल का यह नौंवां इटली ओपन खिताब है. वहीं, इस साल उनका यह पहला खिताब है. नडाल ने दो घंटे 25 मिनट में फाइनल मुकाबला जीतकर अपने खिताब का सफलतापूर्वक बचाव कर लिया. वहीं नडाल का यह 81वीं टूर्नामेंट जीत है और दोनों खिलाड़ियों के बीच यह 54वीं भिड़त थी और जोकोविक अभी भी 28-26 से आगे हैं.

यह भी पढ़ें: ATP Ranking: नोवाक जोकोविच की बादशाहत कायम, राफेल नडाल दूसरे नंबर पर

यह खास बात रही इस बार के मुकाबले में
इस बार पिछले 53 मुकाबलों के एक बात खास रही. वह यह कि पहली बार दोनों खिलाड़ियों के बीच पहला सेट 6-0 से जीता गया. नडाल ने यह कमाल जोकोविच के खिलाफ पहली बार किया है जबकि जोकोविच अब तक ऐसा कभी नहीं कर सके हैं. पहले सेट में जीत से ही नडाल ने बढ़त लेकर दबाव बनाया, लेकिन दूसरे सेट में जोकोविच ने वापसी कर सेट 6-4 से जीता. नडाल ने तीसरे सेट में जोकोविच को होवी होने का मौका नहीं दिया और आखिरी सेट 6-1 से जीत कर मैच अपने नाम कर लिया. 

 

 
ऑस्ट्रेलियन ओपन का बदला लिया नडाल ने
नडाल ने इस जीत के साथ ही इस वर्ष ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में जोकोविक से मिली हार का बदला भी पूरा कर लिया है. इस टूर्नामेंट के फाइनल में जोकोविच ने नडाल को सीधे सेटों में 6-3, 6-2, 6-3 से मात दी थी. क्ले कोर्ट के बादशाह माने जाने वाले नडाल पिछले कुछ समय से अपने बेहतरीन फॉर्म में नहीं चल रहे थे और पिचले तीन टूर्नामेंट में केवल सेमीफाइनल में ही हार रहे थे. 

 

यह भी पढ़ें: एथलीट दुती चंद ने किया बड़ा खुलासा, ‘हां, मेरे समलैंगिक संबंध हैं’ फैंस ने दिए ऐसे रिएक्शन

अब आगे क्या
11 बार के फ्रेंच ओपन चैंपियन नडाल अब 26 मई से शुरू होने जा रहे फ्रेंच ओपन में खेलने उतरेंगे, जहां उनकी नजरें अपने 12वें खिताब पर होगी. फ्रेंच ओपन में नडाल और जोकोविक को शीर्ष दो सीड मिलेगी. जोकोविच ने हाल ही में मैड्रिड ओपन जीता है और वे इस समय अपने बेहतरीन फॉर्म में चल रहे थे. फ्रेंच ओपन में जोकोविच के लिए नडाल को हराना आसान नहीं होगा. क्ले कोर्ट में नडाल बेहतर माने जाते हैं. 
(इनपुट आईएएनएस)