बिलियर्ड्स: पंकज आडवाणी का एक और कमाल, जीता 22वां विश्व खिताब, PM मोदी भी हुए मुरीद
Advertisement

बिलियर्ड्स: पंकज आडवाणी का एक और कमाल, जीता 22वां विश्व खिताब, PM मोदी भी हुए मुरीद

Billiards: पंकज आडवाणी ने आईबीएसएफ विश्व बिलियर्ड्स 150-अप (World Billiards Championship 150 Up) का खिताब लगातार चौथी बार जीता है.

पंकज आडवाणी ने विश्व बिलियर्ड्स 150-अप के फाइनल में लगातार दूसरे साल म्यांमार के ही खिलाड़ी को हराया. (फोटो: ANI)

नई दिल्ली: बिलियर्ड्स के स्टार खिलाड़ी पंकज आडवाणी (Pankaj Advani) ने अपने ताज में एक और नगीना जोड़ लिया है. भारत के इस लाडले ने रविवार को एक और विश्व खिताब अपने नाम कर लिया. पंकज आडवाणी ने ‘150-अप’ फॉर्मेट में यह खिताब जीता. उन्होंने आईबीएसएफ विश्व बिलियर्ड्स 150 अप (World Billiards Championship 150 Up) की ट्रॉफी लगातार चौथी बार जीती है. वैसे यह उनका 22वां विश्व खिताब है. बिलियर्ड्स के छोटे प्रारूप में यह उनका पिछले छह साल में पांचवां खिताब है. 

आईबीएसएफ विश्व बिलियर्ड्स 150 अप चैंपियनशिप (World Billiards Championship 150 Up) म्यांमार के मांडले में हुई. 34 साल के पंकज आडवाणी ने अपनी बादशाहत कायम रखते हुए एक और खिताब जीता.

34 साल के पंकज आडवाणी ने रविवार को फाइनल में स्थानीय दावेदार नेम थ्वाय ओ को 6-2 से हराया. पंकज आडवाणी ने मुकाबले की शानदार शुरुआत की और 145, 89 और 127 के ब्रेक के साथ जल्द ही 3-0 की बढ़त बना ली. 

यह भी पढ़ें: स्टीव स्मिथ ने गावस्कर का 48 साल पुराना रिकॉर्ड बराबर किया, कोहली-सचिन आसपास भी नहीं

म्यांमार के थ्वाय ओ ने 63 और 62 के ब्रेक के साथ अगला फ्रेम जीता. आडवाणी ने इसके बाद 150 के अटूट ब्रेक और 74 के ब्रेक के साथ मुकाबला जीत लिया. थ्वाय ओ को लगातार दूसरे साल रजत पदक से संतोष करना पड़ा.

पंकज आडवाणी ने दुनिया में सबसे अधिक विश्व क्यू खिताब जीते हैं. उन्होंने 22वां विश्व खिताब जीतने के बाद कहा, ‘मैं जब भी विश्व चैंपियनशिप में हिस्सा लेता हूं, तो एक चीज स्पष्ट होती है. मेरी प्रेरणा में कोई कमी नहीं होती. यह जीत इस बात का सबूत है कि मेरी भूख और मेरे अंदर की आग बरकरार है.’

पंकज आडवाणी की इस जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी उन्हें बधाई दी. पीएम मोदी ने ट्वीट कर बधाई दी. उन्होंने लिखा, ‘बधाई पंकज आडवाणी! पूरे देश को आपकी उपलब्धियों पर गर्व है. आपके प्रयास सराहनीय हैं. भविष्य के लिए आपको शुभकामनाएं.’

(इनपुट: ANI/IANS)

Trending news