Anti Ageing: 40 की उम्र में भी दिखना चाहती हैं हसीन, तो इस अच्छी आदत को आज ही अपनाएं
Advertisement
trendingNow11820082

Anti Ageing: 40 की उम्र में भी दिखना चाहती हैं हसीन, तो इस अच्छी आदत को आज ही अपनाएं

Anti Ageing Tips: 40 साल तक पहुंचते-पहुंचते आपके चेहरे पर उम्र का असर दिखने लगता है, लेकिन अगर एजिंग के इस इफेक्ट को कम करना है जो आज से ही एक अच्छी आदत को जरूर अपनाएं

Anti Ageing: 40 की उम्र में भी दिखना चाहती हैं हसीन, तो इस अच्छी आदत को आज ही अपनाएं

Proper Sleep For Healthy Skin: हर लड़की चाहती है कि जब वो 40 साल की भी हो जाए तो उसका चेहरा पहले की तरह यंग दिखे, लेकिन अपने 20 से 30 की उम्र में ऐसी कई गलतियां करते हैं जिससे एजिंग का असर जल्द नजर आने लगता है. ऐसे में जरूरी है कि हम कुछ आदतों को जल्द सुधार लें, जिससे अपने फोर्टीज में आप थर्टीज जैसी दिखें. कई हेल्दी एक्सपर्ट का मानना है कि जो लोग अपनी युवा अवस्था में नींद पूरी नहीं करते उनका असर फ्यूचर में साफ दिखने लगता है.

कितने घंटे की नींद जरूरी?
दुनियाभर के हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि एक हेल्दी अडल्ट को एक दिन में कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए. अगर इससे कम ड्यूरेशन होता है तो जाहिर सी बात है कि इसका असर शरीर के कई हिस्से पर पड़ेगा, जिसमें स्किन भी एक अहम पार्ट है.

हम अपनी जिंदगी का तकरीबन एक तिहाई हिस्सा सोते हुए बिताते है. कल्पना करने में ये काफी विशाल लगता है लेकिन जब हेल्द और सर्वाइवल की बात आती है तो इस लिहाज से ये काफी जरूरी हो जाता है. अगर आप पूरी नींद नहीं लेंगे तो आंखों के नीचे डार्क सर्कल, सूजी हुई आंखे और स्किन कलर में बदलाव नजर आने लगता है. अगर कई सालों तक आपकी यही आदतें जारी रहीं तो मिडिल एज आते आते चेहरा बेजान सा नजर आने लगेगा. इसलिए अगर आपको 40 साल में भी यंग दिखना है तो नींद जरूर पूरी करें.

नींद पूरी करने से स्किन को होने वाले फायदे

1. प्रीमेच्योर एजिंग से बचाव
जब आप सुकून भरी नींद लेते हैं तो स्किन रिपेयर होने लगता है और जागने के बाद ये काफी देर तक रिफ्रेश रहता है. यही वजह है कि प्रीमेच्योर एजिंग से आप बच जाते हैं.

2. डार्क सर्कल से बचाव
आपने अक्सर गौर किया होगा कि जो लोग कम सोते हैं उनकी आंखों के आसपास काले घेरे दिखे लगते हैं, इसलिए डार्क सर्कल (Dark Circles) से बचने के लिए आप रोजाना चैन की नींद जरूर लें.

3. क्लोजेन प्रोडक्शन
सोते वक्त आपकी ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जिससे त्वचा हेल्दी नजर आने लगती है. इससे क्लोजेन रिबिल्ड होने लगता है, ये एक एसेंशियल प्रोटीन है जो स्किन के लिए फायदेमंद है. अगर इसका प्रोडक्शन कम होगा जो झुर्रियां जल्दी आने लग जाएंगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news